पति ने अपनी पत्नी के लिए ताजमहल के लुक में बनवाया 4 बेडरूम का घर, देखें आलिशान घर की फोटोज

इंजीनियरों ने इंटरनेट के जरिए ताजमहल की 3डी इमेज निकाली।

इंजीनियरों ने इंटरनेट के जरिए ताजमहल की 3डी इमेज निकाली।



अपना घर बिल्कुल ताजमहल की तरह बनवाया है

वेब ख़बरिस्तान,बुरहानपुर। मध्यप्रदेश के बुरहानपुर के स्कूल संचालक आनंद प्रकाश चौकसे ने अपना घर बिल्कुल ताजमहल की तरह बनवाया है। उन्होंने 3 साल में बनकर तैयार हुए 4 बेडरूम वाले इस घर को अपने पत्नी मंजूषा को तोहफे में दिया। इसमें एक बड़ा हॉल, 2 बेडरूम नीचे और 2 बेडरूम ऊपर हैं। इसके अलावा किचन, लाइब्रेरी और मेडिटेशन रूम भी है। घर को इंडियन कंस्ट्रक्टिंग अल्ट्राटेक आउट स्टैंडिंग स्ट्रक्चर ऑफ मध्यप्रदेश का अवॉर्ड मिल चुका है।

कसक थी कि बुरहानपुर में क्यों नहीं बना ताजमहल

आगरा में बने ताजमहल को मुगल शासक शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज के लिए बनवाया था। मुमताज की मौत 14वें प्रसव के दौरान बुरहानपुर के ही एक महल में हुई थी। शाहजहां पहले बुरहानपुर से गुजरने वाली ताप्ती नदी के किनारे ताजमहल बनवाना चाहते थे, मगर किन्हीं कारणों से उन्हें बुरहानपुर की जगह आगरा में बनवाया पड़ा।


चौकसे ने बताया कि उनके मन में इस बात की कसक थी कि बुरहानपुर में ताजमहल क्यों नहीं बन सका। इसलिए उन्होंने अपनी पत्नी को शाहजहां की तरह ताजमहल गिफ्ट करने के बारे में ठान लिया।

इसमें एक बड़ा हॉल, 2 बेडरूम नीचे और 2 बेडरूम ऊपर हैं

मुश्किल काम था

ताजमहल जैसा घर बनाने वाले कंसल्टिंग इंजीनियर प्रवीण चौकसे ने बताया आनंद ने उन्हें ताजमहल जैसा मकान बनाने को कहा था। यह बहुत मुश्किल काम था। आनंद और उनकी पत्नी ताजमहल देखने आगरा गए थे। लौटने के बाद इंजीनियरों से ताजमहल जैसा ही घर बनाने को कहा। इसके बाद इंजीनियर प्रवीण चौकसे ने भी आगरा जाकर ताजमहल देखा।

इंजीनियरों ने चैलेंज के तौर पर लिया

इंजीनियरों ने इंटरनेट के जरिए ताजमहल की 3डी इमेज निकाली। फिर इसे बनाना शुरू किया। 3 साल में घर बनकर तैयार हुआ। इंजीनियर प्रवीण चौकसे अनुसार इस घर का क्षेत्रफल मीनार सहित 90 बाय 90 का है। बेसिक स्ट्रक्चर 60 बाय 60 का है। गुंबद 29 फीट ऊंची रखी गई है।

Related Links