मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा ने अकाल तख्त को भेजा माफीनामा

डा. विवेक बिंदरा।

डा. विवेक बिंदरा।



श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का एनिमेटिड वीडियो किया था अपलोड

खबरिस्तान नेटवर्क। मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा ने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का एनिमेटिड वीडियो अपलोड करने की गलती स्वीकार करते सिख पंथ से माफी मांग ली है। डॉ. बिंद्रा ने कंपनी के लेटर हेड पर माफीनामा लिखकर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को भेजा है। गौरतलब है कि डॉ. विवेक बिंद्रा की उक्त वीडिया का एसजीपीसी ने विरोध किया था।

दरअसल, डॉ. विवेक बिंद्रा ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया, जिसमें उन्होंने दशम पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी को एनिमेटिड दिखाया था। दीवान टोडल मल को जैन समुदाय के साथ जोड़ा था। दुनियाभर की सिख संस्थाओं ने डॉ. बिंद्रा के इस वीडियो पर ऐतराज जताकर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार को शिकायतें भेजी थीं।


शिकायतों में कहा गया था कि विवेक बिंद्रा ने जो वीडियो अपलोड किया है, उसमें श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का कार्टून भी अपलोड किया गया है। गुरु साहिब के जीवन इतिहास के संबंध में गलत तथ्य भी पेश किए गए हैं। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने मामले में SGPC को बिंद्रा के खिलाफ एक्शन लेने की बात कही थी।

डॉ. बिंद्रा को भेजा था नोटिस

SGPC ने श्री अकाल तख्त साहिब के हुकमों के बाद डॉ. विवेक बिंद्रा को कानूनी नोटिस भेजकर माफी मांगने और वीडियो को हटाने के लिए कहा था। अब डॉ. विवेक बिंद्रा ने अपनी कंपनी के लेटर हेड पर माफीनामा लिखकर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार और SGPC को भेजा है।

गलती स्वीकार की

बिंद्रा ने कहा कि वह सिख धर्म का तहेदिल से सम्मान करते हैं और वह खुद गुरु साहिबानों की शिक्षाओं को जीवन में धारण करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से वीडियो हटाए जा रहे हैं। वह 10वें गुरु साहिब श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का भी काफी सम्मान करते हैं। गुरु साहिब के संबंध में वीडियो तैयार करने के पीछे कोई गलत भावना नहीं थी।

सभी ऐतराज वाले सीन हटा दिए गए हैं और सोशल मीडिया से वीडियो हटाने शुरू कर दिए हैं। उनकी सिख समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की कोई मंशा नहीं थी, जो गलती वीडियो तैयार करने में हुई है, सिख समुदाय के लोगों की भावनाएं आहत हुईं, इसके लिए वह क्षमा मांगते हैं।

 

Related Tags


Dr. Vivek Bindra sent apology to Akal Takht guru gobind sing animated video sgpc notice to dr. bindra

Related Links