पंजाब

जानिए जालंधर में कहां-कहां मनाया जाएगा दशहरा पर्व

जानिए जालंधर में कहां-कहां मनाया जाएगा दशहरा पर्व

कोरोना के कारण तीनों बड़े उत्सव दूसरे साल भी रद

चुनाव आयोग ने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों के तबादले के दिए आदेश

चुनाव आयोग ने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों के तबादले के दिए आदेश

चुनाव आयोग की ओर से विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां तेज कर दी गई हैं।


बीएसएफ के अधिकार बढ़ाने के केंद्र के फैसले पर कांग्रेस और अकाली दल को आपत्ति, मगर कैप्टन पक्ष में

बीएसएफ के अधिकार बढ़ाने के केंद्र के फैसले पर कांग्रेस और अकाली दल को आपत्ति, मगर कैप्टन पक्ष में

वेब ख़बरिस्तान, नई दिल्ली। केंद्र की ओर से आतंकवाद और सीमा पार से अपराधों पर लगाम लगाने के लिए सीमा सुरक्षा बल का अधिकार क्षेत्र बढ़ा दिया है। बीएसएफ अब पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय क्षेत्र के अंदर 50 किमी तक तलाशी अभियान चला सकेगी। उनके पास संदिग्धों को गिरफ्तार करने और संदिग्ध सामग्री को जब्त करने का भी अधिकार होगा, जिसके लिए उसे किसी प्रशासनिक अधिकारी से परमिशन लेने की जरूरत नहीं होगी। मगर केंद्र के इस फैसले पर पंजाब में सियासत गर्मा गई है। यहां बीएसएफ को पहले 15 किमी तक ही तलाशी का अधिकार था। सुखबीर बादल ने मिलीभगत का लगाया आरोप पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा है कि बीएसएफ को आंतरिक क्षेत्र में आकर पुलिस की तरह कार्रवाई की इजाजत देना संविधान के संघीय ढांचे के खिलाफ है। दूसरी ओर अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने केंद्र और पंजाब सरकार की मिलीभगत का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि इस बात की संभावना बहुत कम है कि केंद्र ने राज्य सरकार को भरोसे में लिए बगैर इतना बड़ा फैसला लिया हो। चन्नी और उनके साथी अब सिर्फ इसलिए शोर कर रहे हैं, ताकि अपनी मिलीभगत को छिपा सकें। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि कश्मीर में हमारे जवान मारे जा रहे हैं। पाक समर्थित आतंकी पंजाब में भारी संख्या में ड्रग्स और हथियार भेज रहे हैं। ऐसे में बीएसएफ की मौजूदगी और ताकत बढ़ने से हम मजबूत होंगे।

https://webkhabristan.com/punjab/congress-and-akali-dal-objected-to-the-decision-of-the-center-on-bsf-matter-4240
पंजाब में अब शनिवार को भी खुलेंगे आरटीए ऑफिस, परिवहन मंत्री ने ड्राइविंग लाइसेंस की पेंडेंसी खत्म करने के आदेश दिए

पंजाब में अब शनिवार को भी खुलेंगे आरटीए ऑफिस, परिवहन मंत्री ने ड्राइविंग लाइसेंस की पेंडेंसी खत्म करने के आदेश दिए

वेब ख़बरिस्तान,चंडीगढ़। पंजाब भर में अब आरटीए कार्यालय शनिवार को भी खुले रहेंगे। इस दिन पेंडिंग काम निपटाए जाएंगे। पंजाब में पिछले लंबे समय से बंद पड़े 32 ड्राइविंग ट्रैक भी खोलने के आदेश दिए गए, ताकि लोगों को आरटीए कार्यालय में आ रही परेशानियों को खत्म किया जा सके। परिवहन मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वडिंग की ओर से ये फैसला शिकायत नंबर पर आई हजारों शिकायतों के बाद लिया गया। निजी वॉट्सऐप नंबर पर हजारों शिकायतें मिली दरअसल अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग की ओर से पिछले दिनों शिकायतों के लिए निजी वॉट्सऐप नंबर जारी किया गया था जिस पर ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाण पत्रों और हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स में देरी और लंबित मामलों की हजारों शिकायतें मिली थी। इस मामले की गंभीरता से लेते हुए परिवहन मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगायी और इस प्रक्रिया को दुरुस्त करने के सख्त निर्देश दिए। इसके साथ ही अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदनकर्ता को पसंदीदा जगह और तारीख चुनने के लिए 30 दिन की समय-सीमा को बढ़ाकर 45 दिन करने के निर्देश दिए।

https://webkhabristan.com/punjab/now-rta-office-will-open-in-punjab-on-saturday-also-transport-minister-ordered-4236
कायाकल्प में पीएचसी रायपुर लगातार चौथे साल पहले स्थान पर

कायाकल्प में पीएचसी रायपुर लगातार चौथे साल पहले स्थान पर

वेब ख़बरिस्तान, जालंधर। सिविल सर्जन डॉ. बलवंत सिंह की ओर से सीनियर मेडिकल अफसर आदमपुर डॉ. रीमा गोगिया की अगुवाई में प्राइमरी हेल्थ सेंटर रायपुर रसूलपुर को केंद्र सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम कायाकल्प में लगातार चौथी बार पहले स्थान पर आने के लिए सम्मानित किया गया। डॉ. संदीप सिंह रंधावा और डॉ. अमित कुमार सिद्धू को स्मृति चिन्ह और प्रशंसा पत्र दिया गया। डीएमसी डॉ. ज्योति शर्मा, डॉ. रमन गुप्ता, डॉ. राकेश, डॉ. वरिन्द्र कौर थिंद, डॉ. रिचा, डॉ. अमृत मौजूद थे पीएचसी रायपुर पंजाब की एकमात्र ऐसी पीएचसी है जिसे ये गौरव प्राप्त है। डीएमसी डॉ. ज्योति शर्मा, डॉ. रमन गुप्ता, डॉ. राकेश, डॉ. वरिन्द्र कौर थिंद, डॉ. रिचा, डॉ. अमृत मौजूद थे।

https://webkhabristan.com/punjab/phc-raipur-ranked-first-in-rejuvenation-for-the-fourth-consecutive-year-4234
नवजोत सिंह सिद्धू आज हरीश रावत और केसी वेणुगोपाल के साथ दिल्ली में करेंगे मीटिंग

नवजोत सिंह सिद्धू आज हरीश रावत और केसी वेणुगोपाल के साथ दिल्ली में करेंगे मीटिंग

वेब ख़बरिस्तान,जालंधर । नवजोत सिंह सिद्धू आअज दिल्ली हाईकमान के सामने पेश होंगे। वह पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल संग मीटिंग करेंगे। इसमें सिद्धू की सरकार के नाराजगी को दूर करने के साथ ही संगठन के विस्तार पर चर्चा हो सकती है। सीधे तौर पर बात करें तो अब कांग्रेस हाईकमान केवल चुनाव पर फोकस कर रहा है। इसलिए अब नवजोत सिद्धू को स्पष्ट हिदायतें दी जा सकती हैं। चूंकि इस समय राज्य के बहुत विधायक, नेता और पूर्व मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के संपर्क में हैं। ऐसे में उन्हें संगठन से जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। जनवरी 2020 में भंग हुई इकाई जनवरी 2020 में कांग्रेस हाईकमान की ओर से पंजाब में सभी इकाइयों को भंग कर दिया गया था। मगर सुनील जाखड़ को प्रधान पद संभालते रहने के लिए कहा गया। इसके बाद पंजाब में कांग्रेस की अंतर्कलह को देखते हुए जाखड़ को हटा सिद्धू को प्रधान लगा दिया गया। सिद्धू ने जुलाई महीने में पंजाब कांग्रेस प्रधान का पद संभाला था। मगर पिछले महीने उन्होंने इस्तीफा दे दिया। मीटिंग से पहले सिद्धू ने सोशल मीडिया पर शेयर की वीडियो नवजोत सिंह सिद्धू ने मीटिंग से पहले सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर कहा कि उन्हें सिस्टम के खिलाफ बोलना अच्छा लगा, संघर्ष ही उनका गहना है। वह वीडियो में सरकार को काम करने के तौर तरीके समझाते नजर आए। रेत और शराब से पैसा कमाने की सलाह देते दिखाई दिए।

https://webkhabristan.com/punjab/navjot-singh-sidhu-to-hold-meeting-with-harish-rawat-and-kc-venugopal-in-delhi--4233
शहीद जेसीओ जसविंदर का कपूरथला के पैतृक गांव में सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, 11 साल की बेटी ने किया salute

शहीद जेसीओ जसविंदर का कपूरथला के पैतृक गांव में सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, 11 साल की बेटी ने किया salute

वेब ख़बरिस्तान,कपूरथला। जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकी हमले में शहीद हुए जेसीओ जसविंदर सिंह का संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया। बुधवार सुबह उनका पार्थिव शरीर कपूरथला जिले में स्थित उनके पैतृक गांव माना तलवंडी लाया गया। दोपहर एक बजे शहीद की चिता को अग्नि दी गई। शहीद की मां मनजीत कौर ने बड़े ही गर्व के साथ अपने बेटे को सैल्यूट किया। उनके साथ ही 11 साल की बेटी हरनूर कौर ने भी अपने पिता के पार्थिव शरीर को सैल्यूट किया। मां ने नहीं खोया धैर्य शहीद जसविंदर सिंह का पार्थिव शरीर घर पहुंचने के बाद उनकी बीमार मां मनजीत कौर के चेहरे पर बेटे के जाने का गम साफ झलक रहा था। मगर इसके बावजूद उन्होंने धैर्य नहीं खोया और पार्थिव शरीर लेकर पहुंचे सिख रेजिमेंट के जवानों और अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि जसविंदर ने उनके दूध की लाज रखते हुए देश और पंजाब का नाम रोशन किया है। शहीद की पत्नी को तिरंगे में लिपटी जसविंदर सिंह की वर्दी सौंपीजसविंदर के पिता आर्मी में कैप्टन रहे मनजीत कौर ने कहा, मेरा पोता और जसविंदर सिंह का बेटा विक्रमजीत अभी थोड़ा छोटा है। जिस दिन विक्रमजीत 10वीं कर लेगा, मैं उसे भी फौज में भेजूंगी। वह हमारे परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाएगा। देश की सेवा करना हमारे परिवार का धर्म है। दरअसल जसविंदर के पिता हरभजन सिंह आर्मी से बतौर कैप्टन रिटायर हुए। 2 महीने पहले ही उनका कोरोना से निधन हो चुका है। जसविंदर अपने पिता को देखकर ही 21 साल पहले सिख रेजीमेंट में भर्ती हुए थे। 2007 में जसविंदर को आतंकियों के साथ बहादुरी से मुकाबला करने पर सेना मेडल से सम्मानित किया गया। सिख रेजिमेंट के जवानों ने शहीद को सलामी दी शहीद जसविंदर सिंह के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटकर घर से श्मशान घाट तक लेकर गये। पूरा गांव मौजूद रहा। अंतिम संस्कार से पहले सिख रेजिमेंट के जवानों ने शहीद को सलामी दी। इससे पहले शहीद का पार्थिव शरीर गांव पहुंचने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की ओर से कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने उसे श्रद्धांजलि दी। पंजाब के राज्यपाल के प्रतिनिधि के रूप में कपूरथला की DC दीप्ति उप्पल सुबह ही माना तलवंडी गांव पहुंच गईं और शहीद को श्रद्धासुमन अर्पित किए। भुलत्थ के विधायक सुखापाल खैहरा और एसजीपीसी प्रधान व अकाली नेता जागीर कौर ने भी गांव पहुंचकर शहीद के परिवार से संवेदना जताई।

https://webkhabristan.com/punjab/martyr-jco-jaswinder-cremated-with-military-honors-in-kapurthala-4226
भोला ड्रग रैकेट मामले की सुनवाई आज, नवजोत सिद्धू ने ट्वीट कर की चौंकाने वाली बात

भोला ड्रग रैकेट मामले की सुनवाई आज, नवजोत सिद्धू ने ट्वीट कर की चौंकाने वाली बात

वेब ख़बरिस्स्तान, जालंधर। पंजाब में 6 हजार करोड़ के भोला ड्रग रैकेट मामले की सुनवाई आज पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट में होने जा रही है। इस मामले को लेकर नवजोत सिद्धू का ट्वीट सामने आया है। उन्होंने अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया पर निशाना साधते हुए कहा कि स्पेशल टास्क फ़ोर्स की रिपोर्ट के खुलते ही मजीठिया के साथ जुड़े करोड़ों रूपए के ड्रग रैकेट की परतें खुल जायेंगी। उन्होंने आगे लिखा कि साढ़े तीन साल के इंतजार के बाद आज अदालत मुख्य आरोपी का नाम बताएगी। हाईकोर्ट की ओर से पंजाब के ड्रग मामले की जल्दी सुनवाई वाली पटीशन को पिछली सुनवाई के दौरान मंजूरी दी गई थी। पहले इस मामले की सुनवाई नवंबर में होनी थी मगर पिछली सुनवाई में 13 अक्टूबर तारीख तय की गई। नवजोत सिद्धू का ट्वीट8 साल से कोर्ट में विचाराधीन है ये मामला ड्रग कारोबार का ये मामला करीब 8 साल से कोर्ट में विचाराधीन है। पिछले 2 साल में इस केस में कोई सुनवाई नहीं हो सकी। दरअसल मोहाली के रहने वाले तरलोचन सिंह ने पंजाब में ड्रग कारोबार के खिलाफ पटीशन दायर की थी। साल 2013 में उन्होंने जेल अधिकारीयों की मिलीभगत से पंजाब में चल रहे नशे के रैकेट का खुलासा किया था जिसके बाद हाईकोर्ट ने इसे लोगों से जुड़ा मामला बताते हुए गंभीरता से लिया था। कोर्ट ने उस समय पंजाब सरकार से इस मामले में स्पष्टीकरण भी माँगा था।

https://webkhabristan.com/punjab/hearing-of-bhola-drug-racket-case-today-navjot-sidhu-tweeted-shocking-thing-4221
आप संयोजक केजरीवाल की उद्यमियों के साथ बैठक शुरू, गुस्साए किसानों ने आप  के बोर्ड फाड़े

आप संयोजक केजरीवाल की उद्यमियों के साथ बैठक शुरू, गुस्साए किसानों ने आप  के बोर्ड फाड़े

वेब ख़बरिस्तान, जालंधर। जालंधर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर स्थित बाथ कैसल रिजार्ट में आप संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उद्यमियों के साथ बैठक चल रही है। मगर बाहर डटे किसानों ने केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी है। दरअसल केजरीवाल की बैठक से पहले उस समय माहौल तनावपूर्ण हो गया जब सिक्योरिटी में तैनात एक मुलाजिम ने कथित रूप से किसानों को अपशब्द बोल दिए। इससे गुस्साए किसानों ने वहां लगे केजरीवाल के सारे बोर्ड फाड़ डाले। गंभीर होती स्थिति को देख पुलिस वज्र वाहन बुला लिया गया है। बैठक स्थल के पास तनाव की स्थिति बनी हुई है। 500 उद्योगपतियों को आमंत्रित किया गया आप प्रमुख केजरीवाल के साथ बैठक के लिए 500 उद्योगपतियों को आमंत्रित किया गया है। अरविंद केजरीवाल के पहुंचने से पहले ही वहां पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात थी। इससे पहले अरविंद केजरीवाल मंगलवार शाम को जालंधर पहुंचे थे। उन्होंने शक्तिपीठ श्री देवी तालाब मंदिर में माथा टेका था। सीधे मंदिर की परिक्रमा करते हुए सभी भगवानों व माता के दर्शन किए। उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में जाकर माता के दर्शन किए और इसके बाद मंदिर प्रांगण में चल रहे भगवती जागरण में भी शिरकत की।

https://webkhabristan.com/punjab/aap-convener-kejriwals-meeting-with-entrepreneurs-begins-farmers-clashed-4220
आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल के पंजाब दौरे का आज दूसरा दिन, व्यापारियों से करेंगे मुलाकात

आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल के पंजाब दौरे का आज दूसरा दिन, व्यापारियों से करेंगे मुलाकात

वेब ख़बरिस्तान, जालंधर। आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पंजाब दौरे का आज दूसरा दिन है। वे व्यापारियों के साथ बैठक करने वाले हैं। वह व्यापारियों की समस्याएं और मांगों के बारे में जानकारी लेंगे। वे लुधियाना में भी व्यापारियों से मिले थे जहाँ उन्होंने ऐलान किया था कि सरकार आने पर व्यापारियों का एक पैनल बनेगा जो मुख्यमंत्री के साथ 15 दिन में एक बार बैठक करेगा। पैनल के दिए गए सुझावों पर काम किया जाएगा। इस दौरान उनके साथ पंजाब मामलों के प्रभारी जरनैल सिंह, सह प्रभारी राघव चड्ढा, सांसद भगवंत मान और नेता प्रतिपक्ष हरपाल चीमा मौजूद रहेंगे। देवी तालाब मंदिर में टेका माथा और जागरण में लगाई हाजिरी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार शाम को श्री देवी तालाब मंदिर में माथा टेका और इसके बाद जागरण में देर रात तक मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि मैं माता रानी से आशीर्वाद लेने आया हूं और अरदास करने आया हूं कि माता रानी पूरे पंजाब और दिल्ली की जनता पर आशीर्वाद बरसाना। उन्होंने कहा कि यहां आकर जो शांति और आनंद मुझे मिला है, वह बताया नहीं जा सकता।

https://webkhabristan.com/punjab/today-the-second-day-of-aaps-convener-arvind-kejriwals-visit-to-punjab-4215