पंजाब

केंद्र पर लगाया आक्सीजन कोटे में भेदभाव का आरोप धरने पर बैठे एमएलए बेरी

केंद्र पर लगाया आक्सीजन कोटे में भेदभाव का आरोप, धरने पर बैठे एमएलए बेरी

बेरी ने कहा, पंजाब सरकार को कोटे से कम हो रही सप्लाई, मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा

जालंधर के स्कूलों में अब आधा स्टाफ ही बुला सकेंगे प्रबंधक

जालंधर के स्कूलों में अब आधा स्टाफ ही बुला सकेंगे प्रबंधक

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार की ओर से एजूकेशनल इंस्टिट्यूट बंद कर दिए गए थे।


अमृतसर में 20 वर्षीय युवती समेत 17 लोगों ने दम तोड़ा, 445 पॉजिटिव

अमृतसर में 20 वर्षीय युवती समेत 17 लोगों ने दम तोड़ा, 445 पॉजिटिव

वेब खबरिस्तान, अमृतसर। अमृतसर में कोरोना वायरस बुजुर्गो के बाद बालिग और नाबालिगों को भी निगल रहा है। मंगलवार को कोरोना के कारण 17 लोगों ने दम तोड़ दिया। कोरोना के कारण जान गंवाने वालों में 20 वर्षीय युवती भी शामिल है और 90 वर्षीय बुजुर्ग भी। सभी मरीज गुरु नानक देव अस्पताल के अलावा अलग-अलग अस्पतालों में दाखिल थे। दूसरी ओर 445 लोग कोरोना संक्रमित भी पाए गए हैं। इनमें से 282 लोग कम्युनिटी से, जबकि 163 लोग संपर्क में आने से पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 38247 हो चुकी है। इनमें से 31216 मरीज रिकवर हो चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 5892 है। कोरोना काल में जिले में अब तक पहली बार इतनी अधिक संख्या में एक्टिव केस हुए हैं। वहीं अब तक मरने वालों की संख्या 1139 हो चुकी है।

https://webkhabristan.com/punjab/20-years-old-girl-died-by-corona-in-amritsar-1809
पंजाब में चढ़ता मौत का ग्राफ, मंगलवार को कोरोना से 217 की मौत

पंजाब में चढ़ता मौत का ग्राफ, मंगलवार को कोरोना से 217 की मौत

वेब ख़बरिस्तान। राज्य में पहली बार कोरोना से एक दिन में 217 लोगों की मौत हो गई। लुधियाना में फिर सबसे ज्यादा 30 मौतें हुईं। लुधियाना और मोहाली में बिमारी लगातार बढ़ रही है। लुधियाना में सर्वाधिक 1386 मामले आए। सोमवार के मुकाबले मंगलवार को संक्रमण दर में 1.10 फीसद की गिरावट आई है। चिंता वाली बात है कि आक्सीजन सपोर्ट पर करीब दस हजार मरीज चल रहे हैं। 24 घंटे के दौरान 8668 नए केस सामने आए, जबकि 7324 ने कोरोना को हराया। एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 10918 हो गई है। मोगा को छोड़ सब जिलों में मौत सेहत विभाग के मुतताबिक मोगा जिले को छोड़कर कोई ऐसा जिला नहीं है जहां कोरोना के कारण किसी की मौत न हुई हो। लुधियाना में 30, बठिंडा में 27, अमृतसर व पटियाला में 17-17, मुक्तसर व संगरूर में 13-13, फाजिल्का में 12, फिरोजपुर में 10, गुरदासपुर, जालंधर, होशियारपुर व एसएएस नगर (मोहाली) में नौ-नौ, फरीदकोट व पठानकोट में आठ-आठ, कपूरथला व मानसा में पांच-पांच, एसबीएस नगर (नवांशहर), तरनतारन व फतेहगढ़ साहिब में चार-चार और बरनाला व रूपनगर में दो-दो कोरोना मरीजों की मौत हुई। तरनतारन व नवांशहर को छोड़ दें तो शेष सभी जिलों में 100 से ज्यादा केस आए हैं। लुधियाना में सबसे ज्यादा 1386, मोहाली में 1020, फाजिल्का में 702, बठिंडा में 682, पटियाला में 638, जालंधर में 571, मानसा में 537, होशियारपुर में 466, अमृतसर में 445, मुक्तसर में 328 और कपूरथला में 318 नए मामले सामने आए।

https://webkhabristan.com/punjab/corona-in-punjab-death-cross-two-hundred-1801
रांग साइड आ रहे ट्रक के नीचे घुसी कोरोला कार, खमाणों के पास तीन की मौत 

रांग साइड आ रहे ट्रक के नीचे घुसी कोरोला कार, खमाणों के पास तीन की मौत 

वेब ख़बरिस्तान। लुधियाना-खरड़ नेशनल हाईवे पर खमाणों के पास सड़क हादसे में सीनियर कांग्रेसी नेता व ग्रीवसेन्स कमेटी के सदस्य विजय अग्निहोत्री उर्फ गोल्डी (39) और आम आदमी पार्टी के ट्रेड विंग के उपाध्यक्ष संदीप सिंगला (40) और मनदीप सिंह (29) निवासी बिरड़वाल (धूरी) की मौत हो गई। सोमवार आधी रात को जब हादसा हुा तो तीनों दोस्त टोयोटा कोरोला कार में चंडीगढ़ जा रहे थे । खमाणों के गांव राणवां के महेशपुरा टी प्वाइंट के पास रांग साइड से ट्रक अचानक सामने आ गया। कार ट्रक के नीचे घुस गई। दो लोगों की मौके पर मौत हो गई और विजय अग्निहोत्री को लुधियाना के फोर्टिस हस्पताल ले जाते हुए दम तोड़ दिया। पीछे इनोवा में ड्राइवर भी चल रहा था खमाणों के गांव राणवां के महेशपुरा टी प्वाइंट के पास रांग साइड से आ रहे शराब से भरे ट्रक ने तीनों की जान ले ली। नेशनल हाईवे पर रांग साइड से बिल्कुल सामने आ रहे ट्रक के नीचे कार घुसने से तीनों की मौत हुई। मनदीप की इनोवा कार में संदीप और उनका ड्राइवर रोहित कुमार लुधियाना पहुंचे थे। संदीप दोस्त विजय अग्निहोत्री के साथ कोरोला कार में सवार हो गया था। खमाणों से पहले तीनों कोरोला में बैठ गए थे। ड्राइवर रोहित पीछे अकेला इनोवा लेकर आ रहा था। पुलिस ने लोहे के सरियों से कार के दरवाजे तोड़कर तीनों युवकों को बाहर निकाला। चालक ट्रक छोड़कर मौके से फरार हो गया। गोल्डी का अंतिम संस्कार अग्निहोत्री का जमालपुर स्थित कुटिया साहिब गुरद्वारे के पास श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया गया। इस मौके पर जालंधर से सांसद चौधरी संतोख सिंह, मुख्यमंत्री के सलाहकार दमनजीत सिंह मोही, पंजाब यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रधान विक्रमजीत सिंह चौधरी, पंजाब एनर्जी डिपार्टमेंट के चेयरमैन सतविंदर सिंह, पंजाब कांग्रेस सेवा दल के चेयरमैन निर्मल कैड़ा मौजूद थे।

https://webkhabristan.com/punjab/conress-leader-car-hit-wrong-side-truck-three-dead-1800
एसजीपीसी ने अमेरिका से फाइजर वैक्सीन मंगवाने को केंद्र से मांगी मंजूरी

एसजीपीसी ने अमेरिका से फाइजर वैक्सीन मंगवाने को केंद्र से मांगी मंजूरी

वेब ख़बरिस्तान। अमृतसर में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने अमेरिका से फाइजर वैक्सीन भारत लाने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। कमेटी अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने एसजीपीसी के अधीन चल रहे गुरु राम दास मेडिकल विश्वविद्यालय में एसजीपीसी के मेडिकल संस्थाओं के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि अमेरिका से वैक्सीन लाने के लिए प्रधानमंत्री और केंद्रीय सेहत मंत्री को मूंजरी के लिए पत्र भेजा गया है। स्वीकृति मिलने के बाद ये वैक्सीन कोरोना से राहत प्रदान करने में विशेष योगदान देगी। एसजीपीसी जल्दी बड़ी क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट भी चालू करेगी, जबकि पहले भी एक प्लांट काम कर रहा है। भारत सरकार को पत्र लिखा गया है। बड़ी मात्रा में आक्सीजन कंसंट्रेटर मंगवाने के लिए विदेशों में रहने वाली संगत का समर्थन मिल रहा है। कोविड केयर सेंटर बनाए जगीर कौर ने बताया कि एसजीपीसी की ओर से लुधियाना के गुरुद्वारा आलमगीर और तख्त दमदमा साहिब बठिंडा में कोविड केयर सेंटर स्थापित किए गए हैं। यहां आक्सीजन के साथ-साथ विशेषज्ञ स्टाफ को भी तैनात किया है। लोगों की सुविधा के लिए अलग अलग स्थानों पर कोविड सुविधा केंद्र व मेडिकल वार्ड स्थापित किए जा रहे हैं। गुरु राम दास अस्पताल वल्ला को कोरोना मरीजों के लिए समर्पित किया जा चुका है। यहां 100 बेड की व्यवस्था की गई है। वेंटिलेटरों का भी प्रबंध है।

https://webkhabristan.com/punjab/sgpc-asks-center-government-to-provide-pfizer-from-america-1780
कोरोना का बढ़ता कहर - पंजाब में दुकानें खुलीं, एक दिन में रिकार्ड 198 मौतें, 8625 केस

कोरोना का बढ़ता कहर - पंजाब में दुकानें खुलीं, एक दिन में रिकार्ड 198 मौतें, 8625 केस

वेब ख़बरिस्तान। पंजाब के कई जिलों में सोमवार को सीमित समय के लिए दुकानें खुल गईं और कोरोना से रिकार्ड 198 लोगों की मौत हुई। अब तक 10704 की मौत हो चुकी है। सोमवार को सबसे अधिक 30 मौतें लुधियाना में हुई। यहां 1470 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में 75800 एक्टिव केस हो गए हैं। 9376 मरीजों को आक्सीजन और 298 गंभीर मरीजों को वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। पाजिटिविटी की दर 16.13 फीसदी रही। 6894 लोगों ने कोरोना को मात भी दी। एक बार फिर छह जिलों सबसे ज्यादा कोरोना के शिकार हुए। लुधियाना में 1470, मोहाली में 1382, पटियाला में 676, बठिंडा में 629, जालंधर में 619 और अमृतसर में 561 नए मरीज मिले। मुक्तसर में 401, पठानकोट में 396, होशियारपुर में 385 व मानसा में 353 मरीज सामने आए। बठिंडा में 19 लोगों की मौत सबसे ज्यादा 30 लोगों की मौत लुधियाना में हुई। बठिंडा में 19, संगरूर में 17, मोहाली व पटियाला में 14-14, मुक्तसर में 13, फिरोजपुर में 11, अमृतसर और रूपनगर में 10-10 लोगों की जान गई। होशियारपुर में नौ, जालंधर, पठानकोट व फाजिल्का में आठ-आठ, फरीदकोट में पांच, गुरदासपुर, कपूरथला व मानसा में चार-चार, फतेहगढ़ साहिब व एसबीएस नगर (नवांशहर) में तीन-तीन, बरनाला में दो और तरनतारन व मोगा में एक-एक कोरोना मरीज की मौत हो गई। कई शहरों में खुले बाजार पंजाब के कई जिलों में दुकानदारों को सीमित समय के लिए दुकानें खोलने की मंजूरी देने के बाद सोमवार को दुकानें खुलीं। इसके बाद बाजारों में काफी भीड़ देखने को मिली। दुकानदार ये भी कह रहे हैं कि बिमारी तेजी से फैल रही है और दुकानें भी खोल रहे हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना की चेन को रोकना है तो सख्त लाकडाउन के पालन की जरूरत है।

https://webkhabristan.com/punjab/corona-in-punjab-shops-open-record-deaths-in-single-day-1779
बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण के खिलाफ आइएमए ने क्यों पुलिस को दी शिकायत

बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण के खिलाफ आइएमए ने क्यों पुलिस को दी शिकायत

वेब ख़बरिस्तान। योगगुरु बाबा रामदेव और पतंजलि योगपीठ के सीईओ आचार्य बालकृष्ण के खिलाफ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के राष्ट्रीय उपप्रधान डा. नवजोत सिंह दहिया ने जालंधर पुलिस के पास कंप्लेंट की है। डीसीपी गुरमीत सिंह को दी कंप्लेंट में दोनों पर आइटी एक्ट के उल्लंघन और जनता को गुमराह कर उनकी जान खतरे में डालने का केस दर्ज करने की मांग की गई है। डा. दहिया ने आरोप लगाया कि बाबा रामदेव व आचार्य वीडियो के जरिए जनता को गुमराह कर रहे हैं। ऐसी ही एक वीडियो में कहा गया है कि पतंजलि योगपीठ की दवाओं के सेवन से कोरोना नहीं होता। अगर हो भी जाता है तो घर पर रहकर ही उनके बताए तरीकों से कोरोना ठीक हो जाता है। कहा - कोरोना होने पर अस्पताल न जाएं वीडियो में यह भी कहा गया कि कोरोना होने पर अस्पताल जाने के बजाय उनके पास आएं, वे उनको ठीक कर देंगे। डा. दहिया ने कहा कि ऐसी वीडियो से ही अस्पतालों और मेडिकल संस्थानों से लोगों का विश्वास उठ रहा है। डेढ़ साल में कोरोना से लड़ते हुए करीब 900 डाक्टर और 2.40 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। डाक्टर व पूरी सरकारी मशीनरी संक्रमण के खिलाफ जुटी है। बावजूद इसके कुछ लोग जनता को गुमराह कर डाक्टरों के प्रति अविश्वास पैदा कर रहे हैं।

https://webkhabristan.com/punjab/ima-complaint-against-baba-ramdev-acharya-bal-krishan-1759
पंजाब में पहली बार 191 मौतें, संगरूर में सास-बहू की मौत के अलावा एक ही परिवार में चार मौतें

पंजाब में पहली बार 191 मौतें, संगरूर में सास-बहू की मौत के अलावा एक ही परिवार में चार मौतें

वेब खबरिस्तान। पंजाब में इतवार को कोरोना से रिकार्ड 191 मौतें हुईं और 8531 नए केस मिले। सबसे ज्यादा 22 मौतें लुधियाना में हुई और सबसे ज्यादा 1729 नए केस भी यहीं आए। उधर, संगरूर में एक ही परिवार के चार लोगों की आठ दिन के दौरान मौत हो गई। अमरगढ़ के गांव उप्पोकी में सास-बहू की मौत हो गई। संगरूर सिविल अस्पताल एसएमओ डा. बलजीत सिंह की पत्नी का मोहाली के एक अस्पताल में मौत हो गई।संगरूर के गांव तकीपुर में आठ दिन के दौरान किसान के परिवार के चार मेंबरों की कोरोना से मौत हो गी। पूर्व सरपंच की बेटी सुखजीत कौर की सैदोवाल में ससुराल घर में एक मई को मौत हुई थी।। दो मई को पूर्व सरपंच तरलोक सिंह (87), सात मई को हरपाल सिंह (46) और आठ मई को जसपाल सिंह (50) की मौत हो गई।पाजेटिव खिला रहे थे पूरियांउधर, फिरोजपुर कैंट में पूरी की दुकान के नौ कर्मचारी कोरोना पाजेटिव मिले हैं। दुकान पर रोज बड़ी गिनती में ग्राहक आते हैं। दुकानों पर काम करने वालों व सब्जी बेचने वालों के टेस्ट किए जा रहे हैं। इस दुकान पर नौ कर्मचारी कोरोना पाजेटिव मिले। प्रशासन ने यहां से पूरियां लेकर खाने वालों को भी टेस्ट करवाने की अपील की है।

https://webkhabristan.com/punjab/corona-in-punjab-death-rate-increase-family-four-member-death-1758
जालंधर के ज्यूलर ने की सुसाइड, मौत से पहले वीडियो बनाकर बताई वजह

जालंधर के ज्यूलर ने की सुसाइड, मौत से पहले वीडियो बनाकर बताई वजह

वेब ख़बरिस्तान। शेखां बाजार से सटे अली मोहल्ले में रहने वाले ज्यूलर बलविंदर कुमार उर्फ सोनू गब्बर ने पड़ोसी दुकानदारों से तंग आकर जहर निगल लिया, जिससे उनकी मौत हो गई। मौते से पहले सोनू ने एक वीडियो बनाया जिसमें उसने बताया कि वह क्यों जहर खा रहा है। उसने वीडियो में दो ज्यूलरों के नाम लिए हैं, जिनसे तंग आकर उसने जान दी। सोनू की पत्नी स्वीटी के बयान पर पुलिस ने मेहमदपुर, जिला कपूरथला में अवतार नगर निवासी लक्ष्मी ज्यूलर के गोपी और आशू के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया है। सोनू के दो बेटे और एक बेटी है। पत्नी स्वीटी ने बताया पति की दुकान सोनू ज्यूलर करतारपुर के पास स्थित गांव मेहमदपुर में है। वहीं पर लक्ष्मी ज्यूलर नाम से एक और दुकान भी है। कुछ दिनों से उसके पति सोनू परेशान थे। कई बार उसने पूछा लेकिन उन्होंने कुछ नहीं बताया। बीती रात पति ने बताया कि लक्ष्मी ज्यूलर के गोपी और आशू ने उससे लाखों रुपये ठग लिए हैं। पति ने बताया था कि खुद ही उक्त लोगों ने लूट करवा दी और अब उसके पैसे नहीं दे रहे हैं, जिससे वो परेशान है। सोमवार सुबह करीब आठ बजे उन्होंने अपनी तबीयत खराब होने की बात की तो उनको अस्पताल में ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने लुधियाना डीएमसी में रेफर कर दिया। वहां पर इलाज के दौरान सोनू की मौत हो गई। वायरल वीडियो में बताई वजह वीडियो में सोनू ने कहा कि - हैली हांजी पाजी मैं ना... मैं ना.. जहर खान लगा बड़ा दुखी हो के.. बड़ा परेशाान हो के मैं जहर खान लगा जी। मेरी दुकान हैगी पिंड अहमदपुर, जिला कपूरथला। दो दुकानां छड्ड के लक्ष्मी ज्यूलर वाले ने । ओहनां मैनूं बहुत दुखी कीता है। मेरी दुकान ते लुटेरे पवा ते। मेरे सारे गाहक खिच्च लए। ग्राहक जांदे नहीं सी ओहना कोल। ओहना मेरे नाल लुट्ट करवा दित्ती। मै किसे नाल गल्ल नहीं कीती। मैं परेशान हो के अखीर जहर खा रेहा हां। मेरी मौत लई गोपी ते आशू जिम्मेदार हन।

https://webkhabristan.com/punjab/jeweler-suicide-in-jalandhar-1776