World Television Day : पंखे की मोटर से तैयार हुआ था दुनिया का पहला टेलीविजन



आज है World Television Day, जानिए इस दिन का इतिहास

खबरिस्तान नेटवर्क। देश-दुनिया के इतिहास में आज यानी 21 नवंबर का दिन काफी अहम माना जाता है। इस दिन का खास रिश्ता टेलीविजन से है। हर साल 21 नवंबर को विश्व भर में टेलीविजन दिवस मनाया जाता है। वर्ष 1966 में 21 नवंबर को ही संयुक्त राष्ट्र ने विश्व का पहला टेलीविजन फोरम आयोजित किया था। तो आइये आज जान लेते है इडियट बॉक्स के बारे में जो आज हमारे बोलने भर से ही चैनल बदल देता है।

हमारे देश में टीवी केवल जरूरत ही नहीं बल्कि एक मनोरंजन का हिस्सा भी है। जब लोगों के पास मोबाइल फोन नहीं था तो अपने मनोरंजन के लिए लोग टीवी ही देखा करते थे। पहले जब किसी के घर में टीवी आता था तो पड़ोसी भी खुशी के मारे झूम उठते थे और उस टीवी को देखने के लिए पूरा मोहल्ला जुट जाता था। जो मजा सोफे पर बैठकर और हाथ में टीवी का रिमोट लेकर टीवी देखने में है वो शायद स्मार्ट फोन चलाने में भी नहीं है। एक समय था जब रामायण देखने से पहले टीवी के आगे अगरबत्ती जलाई जाती थी और मोहल्ले के सभी लोग एकजुट होकर रामायण देखते थे। लेकिन अब हर घर में टीवी है, जिसका मजा जब चाहें तब लें सकते हैं।

कहां से आया टेलीविजन (Television) शब्द


टेलीविजन शब्द एक ग्रीक भाषा से तैयार हुआ है। शब्द टेली यानी दूर और लातिन शब्द विजन यानी देखना से बना है। जानकारी के लिए बता दें कि इलेक्ट्रिक टेलीविजन से पहले दुनिया में मैकेनिकल टेलीविजन हुआ करता था। पहला इलेक्ट्रिक टेलीविजन वर्ष 1927 में अमेरिकी आविष्कारक फिलो टेलर फार्न्सवर्थ ने किया था। चार्ल्स फ्रांसिस जेनकिंस के पहले मैकेनिकल टेलीविजन स्टेशन, W3XK का पहला प्रसारण एक साल बाद प्रसारित किया गया था। बता दें कि दुनिया का पहला टीवी 1924 में बक्से, कार्ड और पंखे के मोटर से तैयार किया गया था। इसे स्‍कॉटलैंड के जॉन लोगी बेयर्ड ने बनाया था। बता दें कि टीवी का दूसरा नाम इडियट बॉक्स भी है। ये नाम इसलिए रखा गया क्योंकि टीवी लोगों का मनोरंजन करता है और अपने पास लंबे समय तक बांधे रखता है।

टीवी का पहला कमर्शियल प्रोग्राम

स्कॉटिश आविष्कारक बेयर्ड पहले ऐसे शख्स थे, जिन्होंने 3 जुलाई 1928 को पहली बार कलर ट्रांसमिशन कर दिखाया था। वहीं 1930 में पहला कमर्शियल चार्ल्स जेनकिंस के टेलीविजन प्रोग्राम पर आया था। वहीं कलर टीवी का पेटेंट वर्ष 1904 में एक जर्मन आविष्कारक ने करवाया था। दुनिया का पहला टीवी ड्रामा The Queen’s Messenger था जो 11 सितंबर, 1928 को प्रसारित हुआ था। बता दें कि 40 मिनट का लंबा कार्यक्रम टेलीविजन पर प्रसारित होने वाला पहला नाटक था। इसे शेनेक्टैडी, न्यूयॉर्क स्टेशन WGY से प्रसारित किया गया था।

भारत में टेलीविजन कब आया

भारत में टेलीविजन सबसे पहले दिल्ली में 15 सितंबर 1959 को एक्सपेरिमेंटल ट्रांसमिशन के तहत आया था। सितंबर 1961 में वॉल्ट डिजनी के वंडरफुल वर्ल्ड ऑफ कलर का प्रीमियर कराया गया जो टीवी के इतिहास के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। भारत में न्यूज बुलेटिन की शुरूआत 1965 में हुआ जो कि प्रतिदिन 1 घंटे प्रसारित किया जाने लगा। वर्ष 1972 में टीवी सेवाएं मुबंई से शुरू की गई। फिर 1975 में टीवी स्टेशन कोलकाता, चेन्नई, श्रीनगर, अमृतसर और लखनऊ में स्थापित किए गए। आपको बता दें कि वर्ष 2000 में भारत में 1 टीवी चैनल था जो वर्ष 2009 में बढ़कर 394 हो गई।

Related Tags


World Television Day first television tv television day khabristan news

Related Links


webkhabristan