World Telecommunication and Information Society Day 2022



दूरसंचार प्रौद्योगिकियों को लेकर लोगों के अंदर जागरूकता पैदा करना है

खबरिस्तान नेटवर्क: एक जगह बैठ कर दूसरी जगह के लोगों से उनका हाल चाल पूछना, सिर्फ टेलिकम्युनिकेशन के जरिये से संभव हो पाया है। वहीँ दुनियाभर में आज यानि 17 मई को वर्ल्ड टेलिकम्युनिकेशन एंड इन्फोर्मेशन सोसाइटी डे मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य दूरसंचार प्रौद्योगिकियों को लेकर लोगों के अंदर जागरूकता पैदा करना है। साथ ही, दुनियाभर में डिजिटल डिवाइस को कम करने के तरीकों के बारे में लोगों को जागरूक करना भी है।

क्या होता है टेलिकम्युनिकेशन?

केबल, टेलिग्राफ, टेलिफोन और ब्रॉडकास्टिंग के जरिए से किए जाने वाले कम्युनिकेशन यानि बातचीत को टेलिकम्युनिकेशन कहा जाता है। इसके कारण आज हम सभी एक जगह से दूसरी जगह के लोगों से बात कर पाते हैं।

इस साल की थीम


इस दिवस का लक्ष्य है कि डिजिटल डिवाइसेस की वजह से पैदा हुए विभाजन को खत्म करना भी है। इसी को देखते हुए इस साल इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन ने इस साल विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस पर थीम रखी है – “बूढ़े लोगों और स्वस्थ्य बढ़ती उम्र के लिए डिजिटल तकनीकी” इसमें शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय स्तर पर दूरसंचार और जानकारी और संचार तकनीकों का स्वस्थ, जुड़े हुए और स्वतंत्र रहने के लिए उपयोग करने पर जो दिया जाएगा।

पहली बार कब मनाया गया था

बता दें कि ये दिन पहली बार 17 मई 1865 को विश्व दूरसंचार दिवस के रूप में मनाया गया था। इसी दिन इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन की स्थापना कि गई थी। यह स्थापना तुर्की के अंतालिया में हुई इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन प्लेनिपोटेंशियरी कॉन्फ्रेंस में कि गई थी।

 

Related Tags


World Telecommunication and Information Society DayWorld Telecommunication day

Related Links