1 दिसम्बर से बढ़ जाएंगे माचिस की डिब्बी के दाम

1 दिसम्बर से बढ़ जाएंगे माचिस की डिब्बी के दाम

1 दिसम्बर से बढ़ जाएंगे माचिस की डिब्बी के दाम



14 साल बाद कीमतों में इजाफ़ा

वेब खबरिस्तान। एक तरफ जहां आयेदिन पेट्रोल- डीजल,गैस और खाने की तेल के दामों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। वहीं अब डेली यूज़ में आने में आने वाली माचिस की कीमत भी बढ़ने वाली है। आपको बता दें 1 दिसम्बर से एक रुपये में मिलने वाली माचिस की डिब्बी दो रुपये में मिलेगी। यह फैसला पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों ने सभी की सर्वसम्मति से माचिस की कीमत में एक रुपये से बढ़ाकर दो रुपये करने का फैसला लिया है।

1 रूपए वाली माचिस की डिब्बी मिलेगी 2 रूपय में

चाहें रसोई में खाना पकाना हो या पूजा में दीपक या फिर बर्थडे कैंडल जलानी हो, हम सभी माचिस का इस्तेमाल हर दिन किसी न किसी काम के लिए करते ही हैं। लेकिन अब माचिस की डिब्बी की कीमत भी बढ़ने वाली है। अब आपको 1 रुपए में मिलने वाली माचिस 2 रूपए में मिलेगी। माचिस निर्माता कंपनियों ने यह फैसला लिया है कि 1 दिसंबर से माचिस की डिब्बी की कीमत में इजाफा कर दिया जायेगा।

साल 2007 में बढे थे माचिस की डिब्बी के दाम


पिछली बार माचिस की डिब्बी की कीमत में साल 2007 में संशोधन करने के बाद 50 पैसे से बढ़ाकर माचिस की डिब्बी की कीमत एक रुपये कर दी गई थी। हाल ही में शिवकाशी में ऑल इंडिया चैंबर ऑफ माचिस की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

क्या है कीमतों में इजाफा होने की वजह

माचिस निर्माताओं का कहना है कि माचिस बनाने के लिए 10 से अधिक प्रकार के कच्चे माल की जरूरत होती है। लेकिन कच्चे माल की कीमत में काफी बढ़ोतरी हो गई है जिससे अब वर्तमान कीमत पर बेचना मुश्किल हो रहा है। निर्माताओं ने कहा कि एक किलोग्राम लाल फास्फोरस 425 रुपये से बढ़कर 810 रुपये, मोम 58 रुपये से 80 रुपये, बाहरी बॉक्स बोर्ड 36 रुपये से 55 रुपये और भीतरी बॉक्स बोर्ड 32 रुपये से 58 रुपये तक हो गया है। कागज, स्प्लिंट्स की कीमत, पोटेशियम क्लोरेट और सल्फर के दामों में भी 10 फीसदी से अधिक दाम बढ़े हैं।

तमिलनाडु में माचिस उद्योग से 4 लाख लोग रोजगार

तमिलनाडु में इस उद्योग में लगभग चार लाख लोग काम काम कर रहे हैं। इन कर्मचारियों में 90 फीसदी से अधिक महिलाएं काम करती हैं। माचिस की कीमत बढ़ने के बाद कर्मचारियों को बेहतर भुगतान मिलने की काफी उम्मीद है।

 

 

Related Links