राज्यों में कोयला पहुंचाने के लिए रेलवे ने जारी किया इमरजेंसी रूट, कई ट्रेने की गयी रद्द, पढ़ें पूरी खबर

कोयले से लदी मालगाड़ियों को आसानी से रूट किया जा सके

कोयले से लदी मालगाड़ियों को आसानी से रूट किया जा सके



वहीं राजस्थान में सरकार ने तीन घंटे बिजली कटौती का फैसला किया है

वेब खबरिस्तान। देश के कई हिस्सों में गर्मी और कोयले की किल्लत से यूपी, राजस्थान, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु समेत कई राज्य बिजली संकट का सामना कर रहे हैं। इस बीच, रेलवे बोर्ड ने यूपी में बिजली आपूर्ति बनाए रखने में मदद करने के लिए आठ एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया।दरअसल, इन ट्रेनों को इसलिए रद्द किया गया ताकि थर्मल पावर प्लांट को आपूर्ति की जा रही कोयले से लदी मालगाड़ियों को आसानी से रूट किया जा सके और कोयला समय पर पहुंच सके। वहीं राजस्थान में सरकार ने तीन घंटे बिजली कटौती का फैसला किया है

बिजली की मांग लगातार बढ़ रही 


सूत्रों के मुताबिक, रेलवे बोर्ड ने यह फैसला उत्तर प्रदेश सरकार के परामर्श से लिया है क्योंकि बढ़ते तापमान के कारण राज्य में बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है. इसलिए उत्तर रेलवे ने यह फैसला लिया है। सूत्रों के अनुसार रद्द की गई ट्रेनों में लखनऊ-मेरठ एक्सप्रेस (22453), प्रयागराज संगम-बरेली एक्सप्रेस (14307) और आठ अन्य शामिल हैं।

ये ट्रेनें रद्द

- लखनऊ-मेरठ एक्सप्रेस (22453)- प्रयागराज संगम-बरेली एक्सप्रेस (14307)- बरेली-प्रयागराज संगम एक्सप्रेस (14308)- रोजा-बरेली एक्सप्रेस (04379)- मुरादाबाद-काठगोदाम एक्सप्रेस (05332)।- मेरठ-लखनऊ एक्सप्रेस (22454)- बरेली-रोजा एक्सप्रेस (04380)काठगोदाम - मुरादाबाद एक्सप्रेस (05331)।

सरकार के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में 3 घंटे, जिला स्तर पर 2 घंटे और संभाग स्तर पर 1 घंटे बिजली कटौती करने का निर्णय लिया गया है. राज्य के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि पूरे देश में कोयले का संकट है. हम 15 रुपये प्रति यूनिट तक का भुगतान कर रहे हैं लेकिन हमें बिजली नहीं मिल रही है। राज्य के कई जिलों में 6 से 7 घंटे बिजली गुल है.बिजली की भारी कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने औद्योगिक इकाइयों को भी बिजली का विवेकपूर्ण उपयोग सुनिश्चित करने को कहा है. राजस्थान में 1.7 लाख औद्योगिक इकाइयां हैं। इनमें से 1.27 लाख छोटी और 33,000 मध्यम इकाइयां हैं। बिजली संकट से इनका उत्पादन भी प्रभावित होने लगा है।

Related Tags


irctc railway india how to book tickets for railway rail tickets

Related Links