सावधान! मोबाइल भी कर सकता है आपको कोरोना संक्रमित



कोरोना वायरस का अब एक नया वैरिएंट सामने आ चूका है, जिसके दिनोंदिन केसेस भी बढ़ रहे हैं, ऐसे में एक बार फिर से हम सभी को सुरक्षित रहने की आवश्यकता है

कपिला, जालंधर। कोरोना महामारी का प्रकोप अभी कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। वहीं कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन ने दुनियां में अपनी पकड़ भी बना ली है। ओमिक्रोन से बचने के लिए राज्य सरकारें नाईट कर्फ्यू की सख्ती के साथ साथ दिशा-निर्देश जारी कर रही है और इस वायरस से बचने के लिए सावधानियां बरतने की अपील कर रही है। लेकिन आपको बता दें कि सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के बावजूद एक ओर चीज है जिससे आपको वायरस होने का खतरा हो सकता है। वह है आपका मोबाइल। जी हां संक्रमित जगह या इसके आसपास से गुजरने वाले लोगों में मोबाइल भी संक्रमण का कारण बन सकता है। क्योंकि मोबाइल पर बात करते समय हम इसे जहां एक ओर कान से सटाकर रखते हैं, वहीं मोबाइल की स्क्रीन हमारे मुंह और नाक के सामने होती है। ऐसे में जहां हम बार बार हाथ धो रहे या फिर हाथ सैनेटाइज कर रहे हैं, तो इसके साथ ही हमको अपने फोन का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

मोबाइल आता है दिन में कई बार मुंह और कान के संपर्क में

कोरोना किसी भी संक्रमित व्यक्ति या सतह के छूनेभर से फैल सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि किसी भी व्यक्ति की अन्य कोई चीज से ज्यादा मोबाइल से कोरोना फैलने की सबसे ज्यादा संभावना बन जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने मोबाइल स्क्रीन को बात करने से पहले साफ जरूर करें, क्योंकि मोबाइल को दिन में कई बार मैसेज चेक करने या फिर किसी न किसी काम के लिए इस्तेमाल करते हैं और कॉल के लिए अपने मोबाइल को मुंह और कान के संपर्क में अधिक से अधिक लाते हैं। वहीँ फोन की स्क्रीन पर कई घंटे कोरोना वायरस जीवित रह सकता है। इसलिए मोबाइल इस्तेमाल से पहले साफ करना जरूरी है।

अपना मोबाइल न तो किसी को दें, न ही किसी का यूज़ करें


यहीं नहीं किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल इस्तेमाल करने से परहेज करें। वहीँ अपना मोबाइल भी किसी को न दें। अगर दे रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसको दोबारा यूज़ करने से पहले साफ़ कर लें। इतना ही नहीं बच्चों को मोबाइल से दूर रखें, लेकिन अगर बच्चे मोबाइल के लिए ज़िद कर रहे हैं, तो मोबाइल देने से पहले उसे साफ करें।

दो बार एल्कोहल वाइप्स से साफ करें फोन

अगर आप इस वायरस से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो इसके लिए मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन को साफ कपड़े या एल्कोहल वाइप्स से साफ कर लें। ऐसा करने से आप खुद को कुछ हद तक इस वायरस से खुद को सुरक्षित रख पाएंगे।

 

Related Links