50 करोड़ WhatsApp यूजर्स के फोन नंबर बिक्री के लिए लीक, लिस्ट में देखें आपका नाम?



ख़बरिस्तान नेटवर्क, चंडीगढ़: व्हाट्सएप का इस्तेमाल लगभग हर कोई कर रहा है. हालांकि इसके फीचर्स को लेकर नए-नए अपडेट आते रहते हैं, जिससे यूजर्स का एक्सपीरियंस बढ़ जाता है, लेकिन अब एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। साइबरन्यूज की एक रिपोर्ट से पता चला है कि लगभग 500 मिलियन व्हाट्सएप फोन नंबर ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इस डेटा में 84 देशों के नंबर शामिल हैं। बिक्री के लिए डेटा रखने वाले खाते में 32 मिलियन अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के रिकॉर्ड होने का दावा किया गया है। इसके साथ ही मिस्र से करीब 45 लाख, इटली से 35 लाख, सऊदी अरब से 29 लाख, फ्रांस से 20 लाख और तुर्की से 20 लाख यूजर्स का डाटा शामिल है.

डेटा में एक करोड़ से अधिक रूसी और 1.1 करोड़ से अधिक यूके संख्याएं भी शामिल हैं। जिस व्यक्ति ने इन सभी नंबरों को बिक्री के लिए रखा था, उन्होंने साइबरन्यूज को बताया कि वे यूएस डेटासेट को 7,000 डॉलर, यूके डेटा को 2,500 डॉलर और जर्मन डेटा को 2,000 डॉलर में बेच रहे थे। बता दें कि ज्यादातर हमलावर इस जानकारी का इस्तेमाल फिशिंग अटैक के लिए करते हैं। इसलिए व्हाट्सएप यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे अनजान नंबरों से कॉल और मैसेज से बचें।

साइबरन्यूज ने कहा कि अनुरोध करने पर, विक्रेता ने सबूत के तौर पर 817 यूएस-आधारित नंबरों का एक छोटा सा नमूना भी साझा किया, जिसने परीक्षण करने पर पता चला कि व्हाट्सएप उनके द्वारा चलाया जा रहा था, और यह नंबर सक्रिय था।


कैसे पता करें कि आपका डेटा भी लीक तो नहीं हुआ है? डरावनी बात यह है कि हमारा नंबर डार्क वेब पर भी उपलब्ध नहीं है? साइबरन्यूज़ यह पता लगाने का एक तरीका प्रदान करता है कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं।

1) सबसे पहले साइबरन्यूज डॉट कॉम/पर्सनल डेटा लीक चेक/ पर जाएं।

2) यहां सर्च फील्ड में अपना मोबाइल नंबर या ईमेल दर्ज करें।

3) इसके बाद Check Now पर क्लिक करें।

4) सर्च रिजल्ट दिखाएगा कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं। आप इस पेज पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

 

Related Tags


whatsapp whatsapp feture mobile number internet wifi net

Related Links