फूड बिजनेस ऑपरेटर हो जायें सावधान! अब नहीं बेच पाएंगे बिना  लाइसेंस के खाने-पीने का सामान

फूड बिजनेस ऑपरेटर नहीं बेच पाएंगे बिना  लाइसेंस के खाने-पीने का सामान

फूड बिजनेस ऑपरेटर नहीं बेच पाएंगे बिना  लाइसेंस के खाने-पीने का सामान



एफ.एस.एस.ए.आई. का लाइसेंस का होना बेहद जरूरी

वेब ख़बरिस्तान। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 1 जनवरी 2022 से हर फूड बिजनेस ऑपरेटर के लाइसेंस का होना अनिवार्य कर दिया है। अब आपको कोई भी खाद्य पदार्थ को बेचने के लिए बिल अथवा रसीद पर एफ.एस.एस.ए.आई. का लाइसेंस अथवा रजिस्ट्रेशन नंबर छापना बहुत जरूरी होगा। अब इसके बिना खाद्य पदार्थ नहीं बेच पाएंगे।


ज्वाइंट कमिश्नर फ़ूड मनोज खोसला ने दी जानकारी

ज्वाइंट कमिश्नर फूड मनोज खोसला ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा ग्राहकों के हितों के मद्देनजर लागू की जा रही है ताकि कोई शिकायत होने पर खाद्य निर्माता अथवा विक्रेता के लाइसेंस नंबर के जरिए शिकायत करना आसान हो जायेगा और इसी आधार पर संबंधित फूड बिजनेस ऑपरेटर पर तुरंत कार्यवाही भी की जा सकती है। अधिकारियों के अनुसार नए नियमों के तहत इस बदलाव से यह भी पता चल सकेगा कि कितने फूड बिजनेस ऑपरेटरों ने एफ.एस.एस.ए.आई. मे रजिस्ट्रेशन करवाया है। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था खासतौर पर खाने पीने की वस्तुओं का निर्माण और बिक्री करने वालों के लिए बनाई गई है और लोगों को उनके साथ आने वाली परेशानियों में काफी कारगर सिद्ध होगी।

आखिर क्या होता है एफएसएसएआई पंजीकरण (खाद्य लाइसेंस)

खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण भारत के एक स्वायत्त निकाय के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, भारत सरकार के मंत्रालय के तहत स्थापित किया है। एफएसएसएआई खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 जो एक मजबूत खाद्य सुरक्षा और भारत में विनियमन से संबंधित क़ानून के तहत स्थापित किया गया है। एफएसएसएआई लाइसेंस विनियमन और खाद्य सुरक्षा की देखरेख के माध्यम से रक्षा करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है। इतना ही नहीं एफएसएसएआई लाइसेंस किसी भी खाद्य व्यापार शुरू करने से पहले अनिवार्य है। एफएसएसएआई पंजीकरण इस तरह के निर्माताओं, व्यापारियों, रेस्तरां, छोटे भोजनालयों, किराने की दुकान, आयातकों, निर्यातकों, घर आधारित खाद्य व्यापारों, डेयरी फार्मों रूप में सभी खाद्य संबंधित व्यवसायों के लिए आवश्यक है।

Related Links