अब पुराना फोन भी हो सकता है नए जैसा, Android 12 का अपडेट जारी



इस अपडेट को पिक्सल डिवाइसेज के लिए रोलआउट किया गया, कैसे करें डाउनलोड और इंस्टॉल

वेब खबरिस्तान।  गूगल कंपनी ने 8 महीने के बीटा रिलीज के बाद आखिरकार अपने मोस्ट अवेटेड Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम को सभी के सामने पेश कर दिया है। आपको बता दें गूगल ने Pixel फोन्स के लिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इसका प्रीव्यू वर्जन फरवरी महीने में जारी हुआ था। इस नए वर्जन में अब कई तरह के बदलाव किये जा चुके हैं।लेकिन अब नए डिजाइन लैंग्वेज (Material You) से लेकर डिवाइसेज पर पर्सनलाइजेशन बढ़ाने तक कई तरह के नए फीचर्स आड़ किये गये हैं। साथ ही यूजर्स को अपनी एप्रोक्सिमेट लोकेशन को थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ शेयर करने की भी अनुमति दे दी गई है। अब जैसा कि इस अपडेट को पिक्सल डिवाइसेज के लिए रोलआउट किया गया है ऐसे में आज हम आपको इसे कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करना है के बारे में बताने वाले हैं।

Android 12 के Google Pixel डिवाइसेज में किस तरह करें डाउनलोड

Android 12 को अगर आप Google Pixel डिवाइस पर डाउनलोड करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह बता दें कि यह अपडेट Google Pixel 3,  Pixel 3 XL,  Pixel 3A,  Pixel 3A XL,  Pixel 4,  Pixel 4 XL,  Pixel 4A,  Pixel 4A 5G  और Pixel 5 में ही उपलब्ध हो पायेगा। अगर आपका फोन अपडेट के लिए एलिजिबल हो रहा है तो आप नीचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर अपने सिस्टम को अपडेट कर सकते हैं।

. इसके लिए सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग्स ओपन करनी होगी।


. फिर System पर जाकर Advanced पर टैप क्लिक करना है।

. इसके बाद System update ओप्तों पर क्लिक करना है, फिर मैन्युअली सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा।

. इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट की नोटिफिकेशन आएगी, जो आपको नोटिफिकेशन पैनल में दिखाई देगी। आप यहां से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इन डिवाइसेज पर मिलेगा अपडेट

आपको बता दें आने वाले टाइम में Samsung,  OnePlus,  Oppo,  Realme,  Tecno,  Vivo,  and Xiaomi समेत अन्य कंपनियों की डिवाइसेज पर भी एंड्रॉइड 12 जल्दी ही उपलब्ध हो जायेगा। वहीं,  Google के लेटेस्ट Pixel 6 और Pixel 6 Pro में यह अपडेट पहले से ही इंस्टॉल्ड है।

एंड्रॉइड 12 में ऐसा क्या खास है

एंड्रॉइड 12 पिछले कुछ वर्षों में आए एंड्रॉइड ओएस से बिल्कुल हट कर है। फोन के डिजाइन और लेआउट में आकर्षक बदलाव देखने को मिलेंगे। इस एंड्राइड 12 में थीम से लेकर सबकुछ डायनामिक है। नए ओएस के बेटर टुगेदर के जरिए गूगल ने स्मार्टफोन को सिर्फ कॉलिंग या इंटरनेट तक ही सीमित नहीं रखा है बल्कि मोबाइल फोन को दूसरे डिवाइस के साथ इस्तेमाल करने पर भी जोर दिया है। मल्टी-डिवाइस कनेक्टिविटी स्मार्टफोन को लैपटॉप,  टीवी,  रेफ्रिजरेटर,  लाइट और अन्य होम अप्लायंसेस से कनेक्ट करना आसान और सुविधाजनक है। अब गूगल ने एंड्रॉइड 12 में प्राइवेसी डैशबोर्ड फीचर को भी ऐड किया है जो हर चीज का हिसाब रख सकेगा।

  

 

Related Links