अब राशन की दुकानों पर भी मिलेगी शराब ? इस संस्था ने केंद्र सरकार से मांगी अनुमति

सांकेतिक तस्वीर।

सांकेतिक तस्वीर।



ऑल इंडिया फेयर प्राइस शॉप डीलर्स फेडरेशन ने केंद्र को पत्र लिखकर कहा शराब बेचने की मंजूरी मिले

खबरिस्तान नेटवर्क। नई दिल्ली में ऑल इंडिया फेयर प्राइस शॉप डीलर्स फेडरेशन ने केंद्र को पत्र लिखकर राशन की दुकानों में शराब बेचने की अनुमति मांगी है। ये चिट्ठी खाद्य एवं आपूर्ति मंत्रालय के प्रधान सचिव सुधांशु पांडे को 20 सितंबर को भेजी गई थी। उनकी मांगों पर तर्कसंगत विचार करने के लिए संगठन के महासचिव विश्वंभर बसु ने पत्र की एक प्रति केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय वित्त सचिव, केंद्रीय राजस्व सचिव, केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण और खाद्य मंत्रालय राज्य मंत्री को भेजी है। सभी राज्यों के खाद्य आयुक्त और खाद्य सचिव को भी पत्र की कॉपी भेजी गई।

राशन डीलरों का दावा है कि देश की राशन की दुकानों को बचाने के लिए केंद्र सरकार को जरूरी कदम और फैसले लेने चाहिए। राज्य सरकारों को भी आगे आना चाहिए। इसलिए उन्होंने केंद्र सरकार से राशन की दुकानों से लाइसेंसी शराब बेचने के लिए आवेदन किया है।

डीलरों का सुनें दावा


ऑल इंडिया फेयर प्राइस डीलर्स फेडरेशन के मुताबिक देश में सरकार द्वारा स्वीकृत राशन दुकानों की संख्या पांच लाख 37 हजार 868 है। दुकानों से लगभग ढाई करोड़ लोग सीधे जुड़े हुए हैं। 

डीलरों का दावा है कि मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर में जिस तरह से राशन व्यवस्था चल रही है, उसमें राशन डीलरों को मुनाफा नहीं दिख रहा है। उन्हें राशन की दुकानों को जीवित रखने के वैकल्पिक तरीकों के बारे में सोचना होगा। इसलिए उन्होंने केंद्र सरकार को प्रस्ताव के रूप में शराब की बिक्री की जानकारी दी है। राशन डीलरों को उम्मीद है कि केंद्र और राज्य सरकारें मौजूदा स्थिति को देखते हुए समय पर निर्णय लेंगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीलर्स फेडरेशन के महासचिव विश्वंभर बसु ने कहा, ‘प्रत्येक राशन की दुकान में दो से चार कर्मचारी हैं। मालिकों और कर्मचारियों के परिवार में 3-4 और सदस्य हैं। अनुमान है कि इससे अधिक पांच करोड़ लोग अपनी आजीविका के लिए राशन की दुकानों पर निर्भर हैं। इसलिए केंद्र और राज्य सरकारें राशन की दुकानों को जीवित रखें। हमने केंद्र सरकार को राशन की दुकानों को जीवित रखकर मालिकों और श्रमिकों को जीवित रखने का ऐसा प्रस्ताव दिया है।’ 

Related Tags


liquor shop liquor sale at ration shops liquor shops liquor shop wine shop fair price shop dealer association

Related Links


webkhabristan