Internet Explorer Shut down: 15 जून को होगी इंटरनेट एक्सप्लोरर की FareWell



अब विंडोज 10 पर इंटरनेट एक्सप्लोरर की सेवाएं माइक्रोसॉफ्ट एज में उठा पाएंगे

खबरिस्तान नेटवर्क: माइक्रोसॉफ्ट ने अपने 27 साल पूरे करने के बाद इसको बंद करने का एलान किया है। कहने का मतलब है की माइक्रोसॉफ्ट अपने पुराने ब्राउजर के लिए मैनस्ट्रीम सपोर्ट को समाप्त कर देगा। इसे पहली बार 1995 में विंडोज 95 के लिए ऐड-ऑन पैकेज के रूप में जारी किया गया था। बता दें कि ब्राउजर को माइक्रोसॉफ्ट पैकेज के साथ मुफ्त में दिया गया था। कंपनी की अधिसूचना के अनुसार Internet Explorer 15 जून 2022 से काम नहीं करेगा यानि इसको पूरी तरह से बंद कर दिया जायेगा।

माइक्रोसॉफ्ट एज में मिलेंगी सुविधाएँ


कंपनी के मुताबिक विंडोज 10 पर इंटरनेट एक्सप्लोरर की सेवाएं अब माइक्रोसॉफ्ट एज में ही मिलेंगी। माइक्रोसॉफ्ट एज इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में एक तेज, अधिक सुरक्षित और अधिक आधुनिक ब्राउजर माना जा रह है। माइक्रोसॉफ्ट एज में इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड (IE mode) दिया गया है, जिससे आप इंटरनेट एक्सप्लोरर-आधारित वेबसाइटों और एप्लिकेशन को सीधे माइक्रोसॉफ्ट एज से एक्सेस कर पाएंगे।

मीम्स के जरिए पुराने ब्राउजर को अलविदा

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट एज इस जिम्मेदारी को संभालने में पूरी तरह से सक्षम है। साथ ही इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप एप्लिकेशन के लिए 15 जून को विंडोज 10 के कुछ वर्जन पर सपोर्ट को खत्म कर किया जायेगा। इस बीच इंटरनेट एक्सप्लोरर के बंद होने की खबर खूब वायरल हो रही है। इस पर नेटिजन्स द्वारा प्रतिक्रिया और दिलचस्प मीम्स के जरिए पुराने ब्राउजर को अलविदा कहा जा रहा है।

डिवाइस पर पहले से ही मौजूद माइक्रोसॉफ्ट एज

माइक्रोसॉफ्ट एज आपके डिवाइस पर पहले से ही मौजूद है। विंडोज 10 सर्च बॉक्स का उपयोग करके माइक्रोसॉफ्ट एज करना होगा। यदि आपके पास यह नहीं है, तो कंपनी के मुताबिक इसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। कपंनी ने कहा कि एक बार जब आप माइक्रोसॉफ्ट एज में जाने का विकल्प चुनते हैं, तो कुछ ही क्लिक में इंटरनेट एक्सप्लोरर से अपने पासवर्ड, पसंदीदा और अन्य ब्राउज़िंग को ट्रांस्फर भी किया जा सकता है। अगर आप किसी ऐसी साइट पर जाते हैं, जिसे खोलने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर की जरूरत होती है, तो माइक्रोसॉफ्ट एज में इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड बिल्ट-इन दिया गया है, ताकि आप अभी भी इसे एक्सेस कर पायें।

Related Tags


Internet Explorer microsoft microsoft edge

Related Links