Indian Solar Observatory ने सूरज पर खींची चार पृथ्वियों जितने चौड़े विशालकाय स्पॉट्स की तस्वीर



NASA के अनुसार, सनस्पॉट्स सूर्य के वो हिस्से हैं जो काले धब्बे जैसे दिखते हैं

खबरिस्तान नेटवर्क। सूर्य की तरफ़ डायरेक्टली देखना आपकी आंखों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आपके पास सोलर फिल्टर है तो आप सूर्य की तरफ़ देख सकते हैं। कोडाइकनाल सोलर ऑब्जर्वेटरी ने सूर्य पर एक विशालकाय सन स्पॉट ढूंढ निकाला है, जो कि चार पृथ्वियों जितना चौड़ा है।

सनस्पॉट्स किसे कहते हैं?


NASA के अनुसार, सनस्पॉट्स सूर्य के वो हिस्से हैं जो काले धब्बे जैसे दिखते हैं। इलेक्ट्रिकली चार्ज्ड गैसेज़ पावरफुल ऐसे एरिया बनाते हैं जहां मैगनेटिक फोर्सेज़ बहुत ज़्यादा होते हैं। नासा के मुताबिक, 'सूर्य के गैसेज़ हमेशा इधर-उधर चलते-फिरते रहते हैं, ये आपस में उलझते भी हैं और कई बार मैगनेटिक फ़ील्ड में इनकी वजह से बदलाव भी आते हैं। गैस मूवमेंट की वजह से सूर्य की सतह पर बहुत सारी एक्टिविटी होती है जिसे सोलर एक्टिविटी कहते हैं।'

सनस्पॉट्स सूर्य के बाकी हिस्से से काले इसलिए दिखते हैं क्योंकि ये सूर्य के सतह से ज़्यादा ठंडे होते हैं। सूरज अभी सोलर मैक्सिम की तरफ़ बढ़ रहा है और अपने 11वें साइकिल में है। 2025 में इस साइकिल में तेज़ी आएगी।

कोडाइकनाल सोलर ऑब्जर्वेटरी से खिंची तस्वीरें

India Today की रिपोर्ट के अनुसार, कोडाइकनाल सोलर ऑब्जर्वेटरी से 17 जनवरी और 19 जनवरी के बीच सूर्य के विशाल सनस्पॉट AR3190 की तस्वीरें खिंची गई। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स, बेंगलुरु के एस्ट्रोनॉमर्स ने 40 cm के टेलिस्कॉप से ये हैरतअंगेज़ प्राकृतिक प्रक्रिया देखी।

AR3190 सनस्पॉट चार पृथ्वियों जितना चौड़ा है।

AR3190 इतना बड़ा सनस्पॉट है कि इसे नग्न आंखों से भी आसानी से देखा जा सकता है। एस्ट्रोनॉमर्स का मानना है कि बीते कुछ सालों में देखा गया ये सबसे बड़े सनस्पॉट्स में से एक है। अगर ये सनस्पॉट्स फटते हैं तो धरती की तरफ़ तीव्र गति से सौर तूफ़ान आएगा। मिरक, लद्दाख से भी सनस्पॉट्स की तस्वीरें खिंची गई। दुनियाभर के स्टारगेज़र को इन तस्वीरों ने चौंका दिया है। नेशनल लार्ज सोलर टेलिस्कोप मिरक में ही लगाए जाने की योजना है।  

Related Tags


Indian Solar Observatory captured picture giant spots sun Earth khabristan news

Related Links