अगर आपको भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से आ रहा है ये मैसेज तो हो जाएँ सावधान, लिंक पर क्लिक करने से उड़ जायेंगे खाते से पैसे

इस लिंक पर क्लिक करके अपना आधार कार्ड अपडेट करें और PAN डिटेल्स भरें।

इस लिंक पर क्लिक करके अपना आधार कार्ड अपडेट करें और PAN डिटेल्स भरें।



शहर में भी कई ऐसे fraud के मामले देखने को मिल रहे है

वेब खबरिस्तान। डिजिटल क्रांति के इस युग में हमारा ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाता है। शॉपिंग से लेकर बिजली का बिल भरने तक बैंक से जुड़े भी कई काम हम ऑनलाइन ही निपटा लेते हैं। ऐसे में अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रखना भी बहुत आवश्यक है, क्योंकि आपकी एक जरा सी लापरवाही से साइबर ठग आपके अकाउंट में सेंध मार सकते हैं। 


ऐसा ही एक मामला सामने आया है। एसबीआई के विभिन्न ग्राहकों को अनजान नंबर से मैसेज मिल रहे हैं जिसमें लिखा होता है - डिअर कस्टमर आपका एसबीआई अकाउंट या एसबीआई क्रेडिट बंद कर दिया गया है। अभी इस लिंक पर क्लिक करके अपना आधार कार्ड अपडेट करें और PAN डिटेल्स भरें। बता दें कि टेक्स्ट मैसेज में ही वेबसाइट का लिंक दिया होता है और ग्राहक इस लिंक पर जाकर आधार अपडेट और PAN डिटेल्स भरते हैं। जब ग्राहक अपनी डिटेल्स दे देते हैं तो one time password जेनरेट होता है। जब ग्राहक ओटीपी साइट पर भर देता है तो उसके बाद उसके अकाउंट से पैसे निकल जाते हैं। सायबर एक्सपर्ट पलविंदर सिंह ने बताया कि इस तरह का मैसेज पिछले कुछ दिनों ग्राहकों को मिल रहा है। मुझे कई लोगो की इन्क्वारी के लिए कॉल आई। सबसे पहले तो मैं उन्हें सुझाव दूंगा कि कोई भ ऐसा लिंक खोलकर अपना आधार कार्ड या PAN की डिटेल्स ना दें। fraud करने वालों को ग्राहक के bank अकाउंट नंबर का पता नहीं होता। वे ऐसे ही किसी को भी मेसेज भेज देते हैं। उन्होंने कहा कि शहर में भी कई ऐसे fraud के मामले देखने को मिल रहे है।  लोगों को चाहिए कि उन्हें जब भी कोई ऐसा मैसेज मिले तो वे सीधा bank जा कर इसकि पुष्टि करें। उन्होंने कहा कि कोई भी bank ओटीपी वाला मैसेज नहीं भेजता। इसलिए ग्राहक हमेशा इस बात का ध्यान रखें। 

Related Tags


fraud alert sbi state bank of india bank fraud

Related Links


webkhabristan