ऑस्ट्रेलिया में मिला 'भीमकाय मेंढक', वज़न इतना कि एक हाथ से उठाना मुश्किल



इस मेंढक का वज़न मुर्गे, छोटे कुत्तों और यहां तक कि एक नवजात बच्चे जितना है

खबरिस्तान नेटवर्क। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में एक भीमकाय मेंढक पाया गया है। इस मेंढक का वज़न मुर्गे, छोटे कुत्तों और यहां तक कि एक नवजात बच्चे जितना है। उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के क्वीन्सलैंड कोनवे राष्ट्रीय उद्दान में कुछ रैंजर्स को ये विशालकाय मेंढक मिला। इस प्रजाति का नाम है और ये अपनी प्रजाति में सबसे विशालकाय है।

The Guardian की रिपोर्ट के अनुसार, रेंजर काइली ग्रे क्वीन्सलैंड कोनवे राष्ट्रीय उद्दान में चल रही थी, एक सांप पास से गुज़र और इसी वजह से वो रुकी। इसी दौरान काइली को ये भीमकाय मेंढक नज़र आया। काइली ने उसे उठाया और उसे अपनी आंखों पर यकिन नहीं हो रहा था। काइली ने उसका नाम Toadzilla रखा और उसे तुरंत एक कंटेनर में ट्रांसफ़र किया।


रेंजर्स इस मेंढक को अपने बेस पर ले गए और उसका वज़न किया। काइली ग्रे ने बताया, 'एक केन टोड अपने मुंह में फिट होने वाली हर चीज़ को खा सकता है। जैसे- कीड़े-मकोड़े, छोटे जानवर आदि।'

आमतौर पर 5.9 इंच तक बढ़ती है ये प्रजाति

ऑस्ट्रेलिया के सबसे शैतानी जीवों में से एक है केन टोड। ये प्रजाति 15 cm (5.9 इंच) तक लंबी हो सकती है। इन मेंढकों को वाइल्डलाइफ़ के लिए खतरनाक माना जाता है। उत्तर-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में इन मेंढकों ने आसानी से रहना सीख लिया है। 1935 में ये प्रजाति केन बीटल के साथ ऑस्ट्रेलिया पहुंची।

वाइल्डलाइफ़ के लिए खतरनाक है ये मेंढक

केन टोड वाइल्डलाइफ़ के लिए बेहद खतरनाक है और उनकी वजह से कई प्रजातियां विलुप्त भी हो गई हैं। अन्य देशी प्रजातियों से ये प्रजाति शेल्टर और अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए उलझती रहती है। केन टोड वाइल्डलाइफ में 10-15 साल तक जीवित रह सकते हैं। Toadzilla के बारे में आशंका लगाई जा रही है कि इसकी उम्र में काफ़ी ज़्यादा होगी। वो समुद्री सतह से 393 मीटर ऊपर पाया गया। Al Jazeera की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिस्बेन स्थित क्वीन्सलैंड म्यूज़ियम ने Toadzilla को 'इच्छामृत्यु' दी।

Related Tags


Giant frog Australia weight khabristan news intersting news

Related Links