श्री हेमकुंड साहिब के लिए 19 मई को रवाना होगा पहला जत्था, 22 मई को खोले जाएंगे कपाट, इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए पहला जत्था 19 मई को ऋषिकेश से रवाना होगा

श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए पहला जत्था 19 मई को ऋषिकेश से रवाना होगा



श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं

वेब खबरिस्तान,ऋषिकेश। सिखों के प्रमुख तीर्थ तथा उत्तराखंड में पांचवें धाम के रूप में पहचान रखने वाले श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए पहला जत्था 19 मई को ऋषिकेश से रवाना होगा। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि इस वर्ष श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 22 मई को खुल रहे हैं। श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। यात्रा के पैदल मार्ग को खोलने का कार्य भी अंतिम चरण में है। 

प्रतिदिन पांच हजार श्रद्धालू दर्शन कर सकेंगे। श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जाने से पहले श्रद्धालुओं को ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यात्री खुद उत्तराखंड पर्यटन की वेबसाइट registrationandtouristcare.ukgov.in या मोबाइल एप  tourist care uttrakhand पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब, लक्ष्मण झुला मार्ग, ऋषिकेश के पंजीकरण केंद्र में भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 


राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) सरदार गुरमीत सिंह तथा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पंच प्यारों की अगुआई में यात्रियों के जत्थे को रवाना करेंगे।

उन्होंने बताया कि जत्थे के प्रस्थान करने से पूर्व दरबार हाल में कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कीर्तनीय रागी जत्थे तथा हेमकुंड साहिब गुरमत संगीत बाल विद्यालय के विद्यार्थी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि हेमकुंड साहिब की यात्रा के शुभारंभ अवसर पर प्रमुख धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे।

 

Related Tags


hemkund sahib shri hemkund sahib shri hemkund sahib registration shri hemkund sahib gurudwara

Related Links