DGCA की गाइडलाइन्स : अगर पैसेंजर के पास वैलिड एयरलाइन्स की टिकट है, इसके बावजूद उसे सफर करने से रोका गया तो देना होगा हर्जाना

 DGCA ने एयरलाइंस के लिए नई कंडीशन भी जारी की है

DGCA ने एयरलाइंस के लिए नई कंडीशन भी जारी की है



वैलिड टिकट होने के बावजूद एअर इंडिया ने पैसेंजर को फ्लाइट में सफर करने से मना कर दिया

वेब खबरिस्तान, नई दिल्ली। एक मामला सामने आया है जिसमें पैसेंजर के पास वैलिड टिकट होने के बावजूद एअर इंडिया ने पैसेंजर को फ्लाइट में सफर करने से मना कर दिया। पैसेंजर्स के पास वैलिड बोर्डिंग पास होने के बाद भी मुआवजा नहीं देने पर उस पर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने 10 लाख का जुर्माना लगाया है।


इसी के साथ DGCA ने एयरलाइंस के लिए नई कंडीशन भी जारी की है। इसके मुताबिक अगर किसी पैसेंजर के पास वैलिड टिकट है, इसके बावजूद उसे सफर करने के लिए रोका जाता है तो एयरलाइंस कंपनियों को दूसरी फ्लाइट अरेंज करनी पड़ेगी या फिर उन्हें पैसेंजर को हर्जाना देना होगा।

1 घंटे में दूसरी फ्लाइट इंतजाम कर देगी तो कोई जुर्माना नहीं

DGCA के अनुसार एयरलाइंस यदि वैलिड टिकट वाले पैसेंजर को 1 घंटे में दूसरी फ्लाइट इंतजाम कर देगी तो कोई जुर्माना नहीं होगा। 24 घंटे में उनके सफर करने की व्यवस्था नहीं करने पर पैसेंजर को 20,000 तक का मुआवजा देना होगा। हालांकि, यदि 24 घंटे के अंदर एयरलाइंस पैसेंजर किसी दूसरी फ्लाइट में अरेंजमेंट करा देती हैं, तो यह मुआवजा 10,000 हजार रुपए का ही होगा।

 

Related Tags


dgca air india airlines india vistara indigo spicejet go air air asia full form of dgca dgca guidelines

Related Links