पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, अब पंजाब में नहीं चलेंगे विंटेज नंबर

सांकेतिक तस्वीर।

सांकेतिक तस्वीर।



पंजाब के परिवहन विभाग की तरफ से इन नंबरों को तुरंत ‘वाहन’ वेबसाइट पर भी ब्लॉक करने का आदेश जारी

खबरिस्तान नेटवर्क। पंजाब सरकार ने प्रदेश में पीबी और संबंधित अन्य स्टेट कोड (पीबी, पीबीए आदि) के तहत रजिस्टर्ड सभी वाहनों के चालान और उन्हें जब्त करने का आदेश दिया है। ये आदेश 12 जून, 1989 के बाद रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी के पास रजिस्टर्ड सभी वाहनों पर लागू होगा।

पंजाब सरकार ने एक्ट का उल्लंघन करके जारी इन विंटेज नंबरों को 30 दिसंबर, 2020 के सार्वजनिक नोटिस के जरिये गैर-कानूनी करार देते हुए रद्द कर दिया है। इसके साथ ही पंजाब के परिवहन विभाग की तरफ से इन विंटेज नंबरों को तुरंत ‘वाहन’ वेबसाइट पर भी ब्लॉक करने का आदेश जारी किया है।

नए फैंसी नंबर लेने होंगे


परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि जिन वाहन चालकों ने पुराने विंटेज नंबर लगा रखे हैं। वह पंजाब मोटर व्हीकल 1989 के नियम 42-ए के तहत जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नए  नंबर ले सकते हैं। ये नंबर लेने के लिए वह मोटर व्हीकल 1988 की धारा 39, 41 (6) और 217 (डी) के तहत खरे उतरते हों यानी उन्हें फैंसी नंबर के तौर पर वर्तमान में जारी होने वाले (पीबी व जिले का नंबर और सीरीज) नंबर लेने होंगे।

परिवहन मंत्री ने राज्य के सभी आरटीए को हिदायत दी है कि वे विशेष नाके लगाकर ऐसे सभी वाहनों के चालान करें और इन वाहनों को जब्त करें जो नियमों के विपरीत अब तक पुराने विंटेज नंबर लगाकर चलाए जा रहे हैं।

  

Related Tags


Big decision of Punjab government now fancy numbers will not valid in Punjab

Related Links