अमूल और मदर डेरी ने बढ़ाए दूध के दाम, 17 अगस्त से लागू होंगे नए रेट, पढ़िए नए रेट

नई कीमतें 17 अगस्त से लागू होंगी

नई कीमतें 17 अगस्त से लागू होंगी



अधिकतम बिक्री मूल्य में 4% की वृद्धि की गई है

वेब ख़बरिस्तान । भारत के सबसे बड़े डेयरी प्रोडक्ट सप्लायर अमूल और मदर डेरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। नई कीमतें 17 अगस्त से लागू होंगी। 17 अगस्त से 500 मिली अमूल गोल्ड की कीमत 31 रुपए, अमूल ताजा के 500 मिली दूध की कीमत 25 रुपए और 500 मिली अमूल शक्ति दूध की प्रति पैकेट कीमत 28 रुपए होगी। गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ ने दो रुपए प्रति लीटर बढ़ाने के बाद अधिकतम बिक्री मूल्य में 4% की वृद्धि की गई है।

इससे पहले मार्च में कीमतें बढ़ाई गईं थीं

1 मार्च को अमूल और मदर डेयरी दोनों ने दूध की कीमतों में इजाफा किया था। अभी अमूल गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपए प्रति 500 ml, अमूल ताजा 24 रुपए प्रति 500 ml, और अमूल शक्ति 27 रुपए प्रति 500 ml में मिल रहा है। वहीं कल से 2 रुपए प्रति लीटर महंगा मिलेगा। 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी MRP में 4% की बढ़ोतरी के बराबर है।


मदर डेयरी के भी फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपए और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। गाय के दूध की कीमत 53 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है।

पशु चारा महंगा होने से कीमतों में बढ़ोतरी

अमूल ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण ऑपरेशन कॉस्ट और मिल्क प्रोडक्शन में कॉस्ट में बढ़ोतरी को बताया है। पिछले साल की तुलना में पशु के चारे की कीमत लगभग 20% बढ़ी है। इनपुट कॉस्ट और पशु आहार में इजाफे को देखते हुए अमूल फेडरेशन से जुड़ी दुग्ध संघों ने भी पिछले साल की तुलना में किसानों के दूध खरीद मूल्य में 8-9% की बढ़ोतरी की है।

अपनी पॉलिसी के तहत अमूल कंपनी मिल्क प्रोड्यूसर्स को ग्राहकों से मिलने वाले हर 1 रुपए में से 80 पैसे पेमेंट करता है। प्राइस इंप्रूवमेंट से मिल्क प्रोड्यूसर्स को मदद मिलेगी और उन्हें अधिक दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। इस इजाफे के साथ दूध की कीमतें मार्च से लेकर अब तक 4 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुकी हैं।

Related Tags


amul mother dairy amul rate mother dairy rate

Related Links


webkhabristan