अभ शुरू होगी 5G की जंग, रिलायंस शुरू करेगा सेवा, शहरों में घटेगी टावरों की गिनती

सांकेतिक तस्वीर।

सांकेतिक तस्वीर।



जियो का दावा है वह देश में सबसे सस्ती 5जी सेवा प्रदान करेगा और मौजूदा 4जी स्पीड से दस गुणा ज्यादा स्पीड देगा

खबरिस्तान नेटवर्क। रिलायंस 5G सेवा शुरू करने जा रहा है। नीलामी में सबसे ज्यादा रकम खर्च कर जियो ने सबसे महंगा स्पैक्ट्रम खरीदा था। जियो का 700 मैगाहार्ट्ज बैंड स्पैक्ट्रम शहरों से टावरों की गिनती को भी घटाएगा। क्योंकि इस स्पैक्ट्रम से 6 से 10 किलोमीटर तक सिग्नल पहुंचता है। फिल्हाल ये दायरा एक से दो किलोमीटर है। यही कारण है कि अब शहर में छतों पर सैंकड़ों टावर नजर आते हैं। इससे कंपनियों की टावरों की कास्ट घटेगी। फिल्हाल जो लोग टावरों से कमाई कर रहे हैं उनकी कमाई घट सकती है।


जियो का दावा है कि वह देश में सबसे सस्ती 5जी सेवा प्रदान करेगा और मौजूदा 4जी स्पीड से दस गुणा ज्यादा स्पीड देगा। कंपनी ने 800 MHz, 1800 MHz, 3300 MHz और 26 GHz बैंड में भी स्पैक्ट्रम खरीदा है।

एयरटेल भी दौड़ में

देश में सबसे पहले 5जी तकनीक एयरटेल ने की हासिल की थी। कंपनी का दावा है कि वह देश के हर कोने में 5जी सेवा प्रदान करेगी। कंपनी ने कहा कि किफायदी दरों पर 5जी स्पैक्ट्रम मिलन के बाद वह अन्य तकनीकों को सुधारेगी और उनमें निवेश करेगी।

अडानी भी रेस में शामिल

दुनिया के अमीरों में तेजी से आगे बढ़ रहे अडानी ग्रुप ने भी 26 गीगाहार्ट्ज में स्पैक्ट्रम खरीदा है, जो प्राइवेट नेटवर्क के लिए बेस्ट माना जाता है। अडानी का ये स्पैक्ट्रम गुजरा, मुंबई, कर्नाटक, तामिलनाडू, राजस्थान और आंध्र प्रदेश में काम करेगा। 

Related Tags


5G war Reliance 5G service Reliance tower airtel 5G vodafone 5g jio 5g adani 5g

Related Links