Happy World Emoji Day – हर दिन 6 अरब से भी ज्यादा बार प्रयोग किया जाता है इमोजी



इमोजीपीडिया फाउंडर जेरेमी बर्ज ने साल 2014 में 17 जुलाई को 'वर्ल्ड इमोजी डे'  मनाना शुरू किया था। वर्तमान में इमोजी को कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हर दिन 6 अरब से भी ज्यादा बार प्रयोग किया जाता है।

जापान में इमोटिकॉन्स था कम्युनिकेशन का माध्यम

पहले जापान में लोग इमोटिकॉन्स के जरिए कम्युनिकेट करते थे। इसमें बात कहने के लिए मैसेज में कुछ नंबर्स के जरिए भाव व्यक्त करते थे लेकिन धीरे-धीरे इसका क्रेज खत्म हो गया और इमोजी का दौर शुरू हुआ।


'' का मतलब 'पिक्चर' और 'मोजी' मतलब 'कैरेक्टर

इमोजी अभिव्यक्ति की एक नई शैली है। '' का मतलब'पिक्चर' और 'मोजी' का मतलब 'कैरेक्टर' यानी किसी शब्द या फीलिंग को चित्र के जरिये व्यक्त करने को इमोजी कहा जाता है।



सबसे पहले 2002 में इस्तेमाल हुआ इमोजी

इमोजी का इस्तेमाल सबसे पहले 17 जुलाई 2002 को एप्पल ने अपने कैलेंडर ऐप के लिए किया। इसलिए ईमोजीपीडिया ने 17 जुलाई का चुनाव वर्ल्ड इमोजी डे के तौर पर किया है। साल 2012-2013 में इमोजी का इस्तेमाल इतना पॉपुलर हुआ कि अगस्त 2013 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भी इमोजी शब्द जोड़ दिया गया।


फेस विद टियर्स ऑफ़ जॉय सबसे ज्यादा लोकप्रिय

इस समय दुनिया में 3500 से अधिक इमोजी यूनिकोड स्टैंडर्ड में उपलब्ध हैं। 'फेस विद टीयर्स ऑफ जॉय' विश्व की सबसे लोकप्रिय इमोजी है, जिसे केवल ट्विटर पर ही 2 बिलियन से ज्यादा बार यूज किया जा चुका है। ऑनलाइन रहने वाले करीब 92 प्रतिशत लोग इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।

Related Links