फीचर न्यूज़

6g पर ट्रायल शुरू जानिए भारत में कब होगा लॉन्च 

6G पर ट्रायल शुरू, जानिए भारत में कब होगा लॉन्च? 

जापान अब 6G लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके लिए नोकिया, NTT डोकोमो और स्थानीय फुजित्सु कंपनी साथ मिलकर काम कर रही हैं। 

30 करोड़ की सम्पत्ति के मालिक थे सिद्धू मूसेवाला पढ़िए एक शो का कितना करते थे चार्ज 

30 करोड़ की सम्पत्ति के मालिक थे सिद्धू मूसेवाला, पढ़िए एक शो का कितना करते थे चार्ज 

पंजाब के फेमस सिंगर सिद्धू मूसेवाला की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई। मनसा जिले के पास हुई फायरिंग में 28 साल के सिंगर की मौत से पूरा देश शॉक में है।


हैप्पी बर्थडे माधुरी : पढ़िए क्यों शादी के लिए हो गयी थी रिजेक्ट

हैप्पी बर्थडे माधुरी : पढ़िए क्यों शादी के लिए हो गयी थी रिजेक्ट

पतली होने पर वाडेकर ने नहीं की माधुरी से शादी शादी का प्रपोजल फेमस सिंगर सुरेश वाडकर को भेजा गया था। लेकिन सुरेश ने इस रिश्ते से यह कहकर इनकार कर दिया था कि लड़की बहुत दुबली-पतली है। उस समय माधुरी, सुरेश से 12 साल छोटी थीं। हुसैन ने बुक करवाया था सिनेमा हाल माधुरी दीक्षित के एक फैन ने तो माधुरी के लिए पूरा सिनेमा हॉल ही बुक करा लिया था। ये दीवानगी दिखाई थी चित्रकारी के सम्राट एमएफ हुसैन ने। 2007 में “आजा नचले” के लिए हुसैन ने पूरा थिएटर ही बुक करा लिया था। हुसैन ने “हम आपके हैं कौन” 67 बार देखी। माधुरी की फिल्म “गज गामिनी” हुसैन ने ही बनाई थी। कश्मीर देने की कर दी थी आफर एक बार एक फैन पाकिस्तान में ये कहकर चर्चा में आ गया था कि वह उनसे इस कदर मोहब्बत करता है कि उसने माधुरी को कश्मीर देने की बात कह दी धी। जमशेदपुर के उनके चाहने वाले पप्पू सरदार ने सरकार से 15 मई को सरकारी छुट्टी घोषित करने की मांग कर दी थी। संजय से दूर हुईं संजू बाबा और माधुरी की जोड़ी को लोगों ने खासा पसंद किया था। खलनायक की शूटिंग के दौरान दोनों की नजदीकियां सुर्खियों में भी आईं थी। खलनायक के बाद संजय दत्त को जेल जाना पड़ा। संजय दत्त के जेल जान के बाद माधुरी ने उनके साथ कभी काम नहीं किया। कार्डियोवैस्कुलर सर्जन श्रीराम नेने से हुई शादी 7 अक्टूबर 1999 को अमेरिका में रहने वाले श्रीराम नेने से माधुरी ने शादी की । कार्डियोवैस्कुलर सर्जन श्रीराम माधव नेने और माधुरी ने जब 1999 में शादी की घोषणा की तो हर कोई हैरान था। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में थे हम माधुरी ने अपनी पहली मुलाकात के बारे में बताया - वे अमेरिका में रहते थे, मैं भारत में। हम लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में भी रहे, एक-दूसरे को समझा। हमारी पसंद भी अलग थीं। पहली डेट पर वे मुझे माउंटेन बाइकिंग पर ले गए थे। 13 बार बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड फिल्मी करियर में करीब 80 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। 2006 में माधुरी अमेरिका से वापस भारत लौट आईं और बालीवुड में वापसी की। माधुरी को 13 बार फिल्म फेयर “बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड” मिला है | आजकल माधुरी टीवी शो में व्यस्त हैं। 1984 में 'अबोध' से किया था डेब्यू माधुरी दीक्षित ने साल 1984 में फिल्म 'अबोध' से डेब्यू किया था। उन्होंने 'तेजाब', 'राम लखन', 'परिंदा', 'त्रिदेव ', 'किशन-कन्हैया', 'प्रहार', फिल्म 'दिल', 'दिल तो पागल', 'पुकार', 'लज्जा', 'देवदास', 'आजा नचले','गुलाब गैंग','कलंक' सहित कई फिल्मों में काम किया।

https://webkhabristan.com/feature-news/wadekar-refused-to-marry-madhuri--1857
देश में कोरोना की चौथी लहर की आहट

देश में कोरोना की चौथी लहर की आहट

कोरोना केस 95 फीसदी तक बढे पिछले एक हफ्ते में कोरोना केस 95% तक बढ़े हैं। सबसे ज्यादा दो तिहाई कोरोना के मरीज दिल्ली-NCR में मिल रहे हैं। 12 राज्यों में बढ़ रहा कोरोना देश के 12 राज्यों में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं। एक्सपर्ट्स भी कोरोना की चौथी लहर की आशंका से इनकार नहीं कर रहे हैं। देश में 18-24 अप्रैल के बीच देश में 18-24 अप्रैल के बीच कोरोना के 15,700 नए मरीज मिले हैं। पिछले हफ्ते कोरोना के 8050 केस ही आए थे। यह है राहत की बात राहत की बात यह है कि कोरोना केस तो बढ़ रहे हैं लेकिन मौतों में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है। 2 हफ्ते से मामले बढ़ रहे देखा जाए तो देश में पिछले 2 हफ्ते से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। हालांकि, अभी भी केस बढ़ने की असली वजह का पता नहीं चल पाया है। ओमिक्रॉन के 9 सब वैरिएंट मुख्य वजह कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केसों के पीछे ओमिक्रॉन के 9 सब वैरिएंट मुख्य वजह है।

https://webkhabristan.com/feature-news/sound-of-the-fourth-wave-of-corona-in-the-country-8059
रणबीर-आलिया की शादी हो गई है, क्या आप जानते हैं कैसे शुरू हुई उनकी लव स्टोरी

रणबीर-आलिया की शादी हो गई है, क्या आप जानते हैं कैसे शुरू हुई उनकी लव स्टोरी

14 अप्रैल को हुई शादी 2012 में आलिया भट्ट ने अपनी पहली फ़िल्म की रिलीज़ से पहले ही रणबीर कपूर के लिए अपने प्यार को जग ज़ाहिर कर दिया था। लंबे समय से आलिया भट्ट और रणबीर कूपर की शादी की चर्चाएं हैं। आलिया भट्ट के चाचा रॉबिन भट्ट ने सबसे पहले दोनों की शादी का बारे में खुलासा किया था। रिसेप्शन 17 से 18 अप्रैल तक होगा। ऋषि कपूर के साथ की दो फिल्में शादी में कपूर और भट्ट परिवार के साथ उनके करीबी दोस्त भी शामिल हुए। आलिया ने शादी से पहले अपने खास दोस्तों के साथ एक बैचलर पार्टी भी रखी। आलिया ने अपनी पहली फ़िल्म 'स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर' में अभिनेता ऋषि कपूर के साथ काम किया था। उसके बाद दोनों ने साथ 'कपूर एंड संस' में भी अभिनय किया। जब आलिया ने स्वयंवर के लिए लिया रणबीर का नाम नीतू कपूर कहती हैं , ''मैं आलिया से बहुत प्यार करती हूँ। आलिया बेहतरीन इंसान हैं और बहुत प्यारी हैं। अब मुझे भी उनकी शादी का इंतज़ार है.करण जौहर ने उनसे अपने शो में पूछा था, "अपनी शादी के स्वयंवर में आप किन तीन अभिनेताओ को देखना चाहेंगी।"आलिया ने सबसे पहला नाम रणबीर कूपर का लिया था। साल 2005 से रणबीर पर क्रश आलिया भट्ट ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने साल 2005 में पहली बार रणबीर कपूर को देखा था और 'तब मुझे पहली बार रणबीर पर क्रश हुआ था।'वह संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'ब्लैक' के लिए ऑडिशन दे रही थी तब रणबीर वहां एक असिस्टेंट के तौर पर काम कर रहे थे. यहीं पर उन्हें देखते ही वह दिल हार गई थी। ब्रह्मास्त्र' को शूट करते हुए हुआ प्यार आलिया भट्ट और रणबीर कपूर के अफेयर के चर्चे तब शुरू हुए जब इन दोनों ने निर्देशक अयान मुखर्जी की फ़िल्म 'ब्रह्मास्त्र' साइन की। ब्रह्मास्त्र की शूटिंग के वक़्त से वो एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं। रणबीर कपूर का नाम कई अभिनेत्रियों जैसे दीपिका पादुकोण, कटरीना कैफ़ और सोनम कपूर के साथ जुड़ चुका है रणबीर-आलिया टीवी विज्ञापनों में भी एक साथ आए आलिया भट्ट शशि कपूर और ऋषि कपूर की मौत के बाद भी कपूर परिवार के दुख में शामिल दिखीं। भट्ट परिवार भी कपूर परिवार के यहां आता जाता रहता है। रणबीर और आलिया कई टीवी विज्ञापनों में भी एक साथ आए हैं। अब शादी के बाद दोनों 'ब्रह्मास्त्र' फ़िल्म में नज़र आने वाले हैं।

https://webkhabristan.com/feature-news/ranbir-alias-wedding-is-happening-on-april-14-7609
आईपीएल का रोमांच शुरू, कौन है सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला बॉलर,किसे मिले सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड, पढ़िए फैक्ट्स

आईपीएल का रोमांच शुरू, कौन है सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला बॉलर,किसे मिले सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड, पढ़िए फैक्ट्स

विकेट कीपर हाईएस्ट विकेट एक मैच में सबसे ज्यादा लोगों को आउट करवाने वाले विकेटकीपर हैं। श्रीलंका के कुमार संगाकारा- जिन्होंने आईपीएल 2011 में 15 अप्रैल को आरसीबी के खिलाफ 5 विकेट लिए। एक मैच मे सबसे ज्यादा खर्चीले बॉलर बसील थंपी ने 2018 आईपीएल में अपने 4 ओवर में 17.5 की इकॉनमी से 70 रन दिए। पहले ये रिकॉर्ड इशांत शर्मा के नाम था। एक सीजन मे सर्वाधिक कैच आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड ए बी डिविलियर्स के नाम है। एबी ने 19 कैच पकड़े थे आईपीएल 2016 में। आईपीएल मे अभी तक सबसे ज्यादा कैच सुरेश रैना सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी तो हैं ही लेकिन अब तक 193 मैचों में 102 कैच भी रैना ने ही पकड़े है। दूसरे खिलाड़ी ए बी डिविलियर्स 84 कैच है। पहली ओरेंज इंडियन कैप ऑरेंज कैप लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं। यह कारनामा आईपीएल के तीसरे सीजन में हुआ । सबसे ज्यादा ऑरेंज कैप किसे मिली आईपीएल में सबसे ज्यादा ऑरेंज कैप सनराइज हैदराबाद के- “डेविड वार्नर”- को मिली। उन्होंने अब तक तीन बार ऑरेंज कैप जीती है। उन्होंने 2015-(562रन) 2017-(641रन) 2019-(692रन) बनाए। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने अब तक 126 मैचों में 44 अर्धशतक लगाए हैं। दूसरे न. पर शिखर धवन हैं। शिखर इससे पहले सनराइज़ हैदराबाद के टीम में वार्नर के साथ ही थे। सबसे ज्यादा मैन आफ द मैच आईपीएल में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच जीतने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल ने 21 बार मैन ऑफ द मैच खिताब जीता है ए बी डिविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं। उन्हें 20 बार ये इनाम मिला। आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक क्रिस गेल के नाम हैं जिन्होंने अभी तक 125 मैचों में 6 शतक लगाए है और उनके बाद में आने वाले खिलाड़ियों से कम मैच खेले हैं। सबसे ज्यादा विकेट 2013 में ड्वेन ब्रावो ने 18 मैचों में 32 विकेट लिए जो उसके बाद से अभी तक नहीं टूटा है। सबसे युवा खिलाड़ी आईपीएल में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी का नाम है “प्रयास रे बर्मन” 16 साल 157 दिन की उम्र में 31 मार्च 2019 को सनराइज हैदराबाद की और से आरसीबी के खिलाफ़ आईपीएल डेब्यू किया। सबसे सफल कप्तान सबसे सफल कप्तान मैच जीतने की श्रेणी में महेंद्र सिंह धोनी है जिन्होंने 163 मैचों में से 99 मैचों में टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीत दर्ज की है।

https://webkhabristan.com/feature-news/ipl-season-starts-7225
भगवंत मान पर लगे शराबी होने के आरोप, लेकिन अब होंगे पंजाब के अगले मुख्यमंत्री, पढ़िए उनकी पूरी कहानी  

भगवंत मान पर लगे शराबी होने के आरोप, लेकिन अब होंगे पंजाब के अगले मुख्यमंत्री, पढ़िए उनकी पूरी कहानी  

भगवंत मान सिंगर बनना चाहते थे भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को सतोज में हुआ था। पिता साइंस टीचर थे और उनका मन था कि मान भी आगे चलकर टीचिंग करें। मगर मान सिंगर बनना चाहते थे। फिर मन बदल गया,उन्हें मिमिक्री में मज़ा आने लगा। वो स्कूल में टीचर्स की मज़ेदार नकल किया करते। घरवालों ने सरकारी नौकरी के लिए कहा वे आगे की पढ़ाई के लिए पटियाला गए और पंजाब यूनिवर्सिटी के लिए नेशनल यूथ फ़ेस्टिवल से दो-दो गोल्ड मेडल लेकर आए। कॉलेज के बाद घरवाले सरकारी नौकरी के लिए कह रहे थे। लेकिन उन्होंने कॉमेडी की फ़ील्ड में आगे बढ़ने का फ़ैसला कर लिया था। 19 की उम्र में आया पहला कैसेट 19 की उम्र में पहला कॉमेडी कैसेट निकालने से लेकर दुनियाभर में लाइव शोज़ करने तक, मान की लोकप्रियता का ग्राफ़ लगातार ऊपर जाता रहा। फिर साल 2005 में द ग्रेट लॉफ़्टर चैलेंज में बतौर प्रतिभागी गए और फ़िनाले तक पहुंचे। 2012 विधानसभा चुनाव हारे मान सामाजिक मुद्दों को लेकर पहले से मुखर थे। उसी दौरान अकाली नेता प्रकाश सिंह बादल के भतीजे मनप्रीत सिंह बादल ने पीपुल्स पार्टी ऑफ़ पंजाब बनाई। मान मनप्रीत बादल से मिले और पार्टी में शामिल हो गए। 2012 का विधानसभा चुनाव लड़े और बुरी तरह हारे। मनप्रीत बादल ने बाद में कांग्रेस जॉइन कर लिया। लोकसभा चुनावों में कामयाबी का श्रेय मान को मिला इसी बीच आम आदमी पार्टी का जन्म हुआ। पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रही आप ने कुल चार सीटें जीती थीं, चारों पंजाब की थी। कामयाबी का श्रेय भगवंत मान को गया। अगली चुनौती 2017 में विधानसभा चुनाव की थी। पार्टी ने मेहनत की। मान के ऊपर लगे शराबी होने के आरोप 2017 विधानसभा चुनावों में पार्टी अंतिम समय तक सीएम कैंडिडेट का नाम नहीं बता पाई। भगवंत मान के ऊपर शराबी होने के आरोप लग रहे थे। विरोधी पार्टियां इसे लेकर हमलावर थीं। इसलिए पार्टी पशोपेश में रही। आप को दूसरे नंबर से संतोष करना पड़ा। लेकिन बीजेपी को उन्होंने तीसरे नंबर पर धकेला। मान का नारकोटिक्स टेस्ट करवाने की मांग इन सबके बीच शराबी वाला टैग उनका पीछा नहीं छोड़ रहा था। उनपर शराब पीकर लोकसभा पहुंचने के आरोप भी लगे। उस समय उनका नारकोटिक्स टेस्ट कराने की मांग भी हुई थी। जनवरी 2019 में बरनाला की एक रैली में केजरीवाल मान को साथ लेकर आए और ऐलान किया कि मान ने पंजाब की ख़ातिर शराब को अलविदा कह दिया। 2019 में आप का एक कैंडिडेट जीता -भगवंत मान 2019 के लोकसभा चुनाव में आप ख़ुद को एक विकल्प के तौर पर पेश कर रही थी, लेकिन नतीजों में पार्टी के सीटों की संख्या चार से घटकर एक पर पहुंच चुकी थी। केवल एक कैंडिडेट जीता - संगरूर से भगवंत मान। आप ने एकतरफ़ा जीत हासिल की सांसद भगवंत मान अब राज्य के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। पार्टी ने पुरानी ग़लती से सबक लेकर उन्हें कैंडिडेट घोषित किया था। उनका अनुमान सटीक रहा। आप ने पंजाब में एकतरफ़ा जीत हासिल की। ख़ुद भगवंत मान 50 हज़ार से अधिक वोटों के अंतर से जीते हैं।

https://webkhabristan.com/feature-news/bhagwant-mann-was-accused-of-being-an-alcoholic-but-now-he-will-be-the-next-cm-6859
यूक्रेन पर रूस के हमले से हर तरफ तबाही का मंजर

यूक्रेन पर रूस के हमले से हर तरफ तबाही का मंजर

लगातार हमले कर रही रूसी फौज यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीएव पर रूसी फौज लगातार हमले कर रही है, जिसमें कई सरकारी भवनों को निशाना बनाया गया है। इसी शहर के नगर परिषद भवन पर क्रूज़ मिसाइल से हमला किए जाने की ख़बरें आ रही हैं। दो दौर की बातचीत में मसला हल नहीं रूस और यूक्रेन के बीच दो दौर की वार्ता हो चुकी है। मगर रूस हमले रोकने के लिए तैयार नहीं है। यूक्रेन भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। युक्रेन के राष्ट्रपति की जंग की तस्वीरें वायरल यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की की तस्वीरें वायरल हुईं, जिसमें वे सेना की वर्दी में नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि वह जंग में हार नहीं मानेंगे। रूस के खिलाफ पूरी दुनिया में प्रदर्शन रूस के इस कदम का पूरी दुनिया में विरोध हो रहा है। यहां तक कि रूस के लोग ही इस कदम का विरोध कर रहे हैं। पुतिन पीछे हटने को तैयार नहीं नेटो देशों पर रूस का आरोप है कि वे यूक्रेन को लगातार हथियारों की आपूर्ति कर रहे हैं और अमेरिका दोनों देशों के बीच के तनाव को भड़का रहा है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि "रूस अब पीछे नहीं हटने जा रहा. आप क्या सोचते हैं कि हम ऐसे ही बैठे रहेंगे?" ये चाहता है रूस असल में, रूस चाहता है कि नेटो की सेनाएं 1997 के पहले की तरह सीमाओं पर लौट जाएं। उसकी मांग है कि नेटो गठबंधन पूर्व में अब अपनी सेना का और विस्तार न करे और पूर्वी यूरोप में अपनी सै​न्य ​गति​विधियां बंद कर दे। युद्द की तबाही की तस्वीरें बुजुर्ग महिला के ये तस्वीर युद्धी की शुरुआत से पूरी दुनिया में वायरल है।

https://webkhabristan.com/feature-news/ukraine-russia-war-damage-picures-6645
गहनों और धूप के चश्मे के लिए पूरे भारत में फेमस थे बप्पी लेहरी

गहनों और धूप के चश्मे के लिए पूरे भारत में फेमस थे बप्पी लेहरी

पिता बंगाली गायक और मां संगीतकार और गायिका थी बप्पी लेहरी का जन्म 1952 में पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में शास्त्रीय संगीत की समृद्ध परंपरा वाले परिवार में हुआ था। उनके पिता, अपरेश लेहरी एक प्रसिद्ध बंगाली गायक थे और उनकी मां, बंसारी लेहरी एक संगीतकार और एक गायिका थीं। बप्पी उनकी इकलौती संतान थे। बहुत ही कम उम्र में ही उनका इंट्रस्ट न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध होने की थी। छोटी उम्र में ही तबला बजाना किया था शुरू उन्होंने तीन साल की छोटी सी उम्र में ही तबला बजाना शुरू कर दिया था। उस छोटी सी उम्र में भी, बप्पी ने एक अनुभवी पेशेवर की दक्षता के साथ तबला बजाते हुए महानता के लक्षण दिखाए। उनको अपने पिता की संगीत की गहरी समझ विरासत में मिली और एक संगीत निर्देशक के रूप में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में शामिल हो गए हैं। गहनों से था काफी लगाव बप्पी का अपना अंदाज रहा है। वह पूर्व और वेस्ट का सही मिश्रण थे, और उनको ट्रेडिशनल भारतीय कुर्ता और शेरवानी से लेकर वेस्टर्न स्वेटशर्ट और ब्लेज़र पहनना पसंद था। इतना ही नहीं गहने पहनने का भी शौक था, जो उनके जीवन में महत्वपूर्ण प्रतीकों को दर्शाते हैं। बप्पी अपने ट्रेडमार्क सोने के गहनों और धूप के चश्मे के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध रहे हैं। बतौर म्यूजिक डायरेक्टर शुरुआत किया अपना करियर 19 साल की छोटी उम्र में एक संगीत निर्देशक के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने बंगाली फिल्म, दादू (1972) में अपना पहला संगीत दिया और पहली हिंदी फिल्म नन्हा शिकारी (1973) के लिए संगीत बनाया। बॉलीवुड में ताहिर हुसैन की हिंदी फिल्म, ज़ख्मी के लिए उन्होंने संगीत तैयार किया और एक प्ले बैक सिंगर के रूप में उभरकर सबके सामने आये। "डिस्को किंग" के रूप में उभरे बप्पी लेहरी बप्पी लेहरी भारत में डिस्को बीट के एकमात्र ऑरिजिनेटर के रूप में सबके सामने आये। उन्हें व्यापक रूप से आज भी भारत में "डिस्को किंग" के रूप में जाना जाता है। बप्पी लाहिरी 1980 के दशक में डिस्को डांसर जैसी फिल्मों के लिए अपनी फेमस रइटिंग्स के कारण सबसे लोकप्रिय म्यूजिक डायरेक्टर थे, जिन्होंने संगीत सुनने वालों के मन में एक अलग छाप छोड़ी है। सिंगिंग लेजेंड्स के साथ किया काम बप्पी दा ने हिंदी संगीत इंडस्ट्री के सिंगिंग लेजेंड्स के साथ काफी काम किया, जिनमे मोहम्मद रफ़ी और किशोर कुमार शामिल हैं। उन्होंने लता मंगेशकर और आशा भोंसले जैसे प्रसिद्ध गायकों के साथ भी बहुत से गाने आयें और संगीत भी दिया। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी रचनाओं के ज़रिए से अलीशा चिनाई और उषा उत्थुप को अपने करियर में ऊंचाई तक पहुँचाया। कई फिल्मों में दी अपनी आवाज बप्पी ने 2006 में "बॉम्बई नगरिया" गीत के साथ पहली बार किसी अन्य संगीतकार को अपनी आवाज दी, जिसे उन्होंने फिल्म टैक्सी नंबर 9211 के लिए विशाल-शेखर के लिए गाया था, जो एक बड़ी सफलता रही। इसके बाद, उन्होंने मणिरत्नम की फिल्म 'गुरु' के टाइटल ट्रैक के लिए अपनी आवाज दी, जिसमें संगीत ए.आर. रहमान वर दिया गया, जो सुपरहिट रहा। रियलिटी शो में भी दी अपनी भागीदारी बड़े पर्दे की हिंदी फिल्मों की दुनिया जीतने के बाद, बप्पी ने अपना ध्यान टेलीविजन पर रियलिटी शो की ओर लगाया। 2006 में, वह ज़ी टीवी पर लोकप्रिय टेलीविजन शो 'सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स' में गायक अलका याज्ञनिक और अभिजीत के साथ शो को-जज किया। वे साथी संगीतकारों जिनमे हिमेश रेशमिया, इस्माइल दरबार और विशाल-शेखर शामिल थे। डिस्‍को डांसर गाना रहा सबसे सुपरहिट डिस्‍को डांसर ' बप्‍पी दा और मिथुन चक्रवर्ती के करियर की सबसे बड़ी फिल्‍म रही। इस फिल्‍म का हर एक गाना सुपरहिट था। 1982 में आई इस फिल्‍म में हाई टेम्‍पो वाले कई गाने थे जो युवाओं के बीच आज भी लोकप्रिय हैं। इस फिल्‍म की रिलीज के साथ ही बप्‍पी दा ने एक ट्रेंड सेट कर दिया। 'पग घुंघरू बांध मीरा नाची', 'रात बाकी बात बाकी' की धुन बेहद आसान है मगर बीट्स झूमने को मजबूर करती हैं। 2013 में आई 'द डर्टी पिक्‍चर' में बप्‍पी ने 'ऊ ला ला...' गाने से एक बार फिर साबित किया कि कदम थिरकाने वाले गीत बनाने में उनका कोई मुकाबला नहीं था।

https://webkhabristan.com/feature-news/bappi-lehri-was-famous-all-over-india-for-jewelry-and-sunglasses-6272
भारत रत्न लता मंगेशकर का निधन – क्या आप उनसे जुडी ये बातें जानते हैं ?

भारत रत्न लता मंगेशकर का निधन – क्या आप उनसे जुडी ये बातें जानते हैं ?

36 भाषाओँ में 50 हजार गाने गाये 92 वर्षीय लता जी ने 36 भाषाओं में 50 हजार गाने गाए। ये एक रिकॉर्ड है। करीब 1000 से ज्यादा फिल्मों में उन्होंने अपनी आवाज दी। 1960 से 2000 तक एक दौर था, जब लता मंगेशकर की आवाज के बिना फिल्में अधूरी मानी जाती थीं। 13 साल की उम्र में गाना शुरू किया करीब 80 साल से संगीत की दुनिया में सक्रिय लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ। 13 साल की उम्र में 1942 से उन्होंने गाना शुरू कर दिया। लता जी के पिता पं. दीनानाथ मंगेशकर संगीत की दुनिया के जाने पहचाने नाम थे। उन्होंने ही लता जी जो संगीत की शिक्षा दी थी। 'ऐ मेरे वतन के लोगो...' गाने से किया इनकार लता मंगेशकर ने कवि प्रदीप के लिखे ए मेरे वतन के लोगों गीत गाने से इनकार कर दिया था। चूंकि वह रिहर्सल के लिए समय नहीं निकाल पा रही थीं। कवि प्रदीप ने किसी तरह उन्हें इसे गाने के लिए मनाया। गीत की पहली प्रस्तुति दिल्ली में 1963 में गणतंत्र दिवस समारोह पर हुई। तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु रो पड़े जब लता मंगेशकर ने लाल किले से 'ऐ मेरे वतन के लोगों' गाया तो तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की आंखों में आंसू आ गए थे। नेहरू जी ने उनसे कहा, 'बेटी, तुमने आज मुझे रुला दिया।'' लता जी को जेहर देकर मारने की भी कोशिश लता मंगेशकर जब 33 साल की थीं, तब किसी ने उन्हें जहर देकर मारने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा था -हम मंगेशकर्स इस बारे में बात नहीं करते क्योंकि यह हमारी जिंदगी का सबसे भयानक दौर था। मुझे इतनी कमजोरी महसूस होने लगी कि मैं बेड से भी बमुश्किल उठ पाती थी। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 1974 से 1991 तक लता मंगेशकर का नाम दुनिया की सबसे ज्यादा गाने गाने वालीं सिंगर के तौर पर दर्ज है। उन्होंने 1948 से 1974 तक 25,000 एकल, युगल और कोरस गाने गाए थे। यह गाने 20 अलग-अलग भाषाओं में थे। पतली आवाज़ के कारण मिली थी आलोचना शुरुआती सफर में पतली आवाज होने की वजह से आलोचना मिलने के बाद, आखिर 1948 में आई फिल्म 'मजबूर' के गाने 'दिल मेरा तोड़ा' से उन्हें पहचान मिली। फिल्म 'महल' के गाने 'आएगा आने वाला' से तो वह फेमस हो गईं। मोहम्मद रफी के साथ हुआ मतभेद युगल गीतों पर रॉयल्टी के भुगतान के मुद्दे पर लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी के बीच मतभेद हो गए थे। इसके बाद इन दोनों गायकों ने करीब तीन वर्ष तक साथ गाना नहीं गाया। मोहम्मद रफी की बहू यास्मिन खालीद रफी की किताब में यह बात सामने आई। भूपेन हजारिका के साथ अफेयर लता मंगेश्कर का शादीशुदा सिंगर भूपेन हजारिका के साथ अफेयर होने की चर्चा भी जोरों पर रही है। हजारिका की मौत की पहली बरसी पर उनकी पत्नी प्रियम ने यह बयान दिया था कि उनके पति और लता मंगेशकर के बीच प्रेम संबंध थे। भारत रत्न अवॉर्ड समेत ढेरों अवार्ड्स मिले लता जी को ढेरों अवॉर्ड्स मिले, लेकिन एक खास अवॉर्ड, जो उन्होंने अपने नाम किया, वह था- नॉन-क्लासिकल सिंगर कैटिगरी में भारत रत्न अवॉर्ड। यह अवॉर्ड हासिल करने वालीं लता मंगेशकर भारत की दूसरी सिंगर बनीं। उनसे पहले यह अवॉर्ड एमएस सुब्बुलक्ष्मी को मिला था

https://webkhabristan.com/feature-news/bharat-ratna-lata-mangeshkar-passes-away---see-the-melodious-journey-in-photos-6064