दूसरी शादी की तो महिला को थूककर चाटने की सजा मिली



पीडि़त महिला ने हिम्मत की और पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई

वेब खबरिस्तान। महाराष्ट्र के अकोला जिले में एक बेहद शर्मनाक घटना हुई। वहां की जाति पंचायत ने एक तलाकशुदा महिला को दूसरी शादी करने पर थूक कर चाटने और एक लाख रुपये जुर्माना भरने की सजा सुनाई। पीडि़त महिला ने हिम्मत की और पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई जिसके बाद पंचायत के दस लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर लिया गया है।

पहला विवाह 2011 में हुआ था


पंचायत के तानाशाही फरमान की शिकार बनी महिला का पहला विवाह 2011 में अकोला में हुआ था। पहले पति से 2015 में उसका तलाक हो जाने के चार साल बाद 2019 में उसने दूसरा विवाह जलगांव जिले में कर लिया। वह  नाथ-जोगी संप्रदाय की उस महिला का दूसरा विवाह करना उसकी जाति पंचायत को रास नहीं आया। जाति पंचायत ने अकोला में उस महिला की बहन और उसके कुछ रिश्तेदारों को बुलाकर फरमान सुनाया कि दूसरा विवाह करने वाली महिला को एक लाख रुपये जुर्माना अदा करने और पंचायत के सामने थूक कर चाटने के बाद ही उसकी जाति में वापस लिया जाएगा।

9 अप्रैल को सुनाया था फरमान

पंचायत ने यह फरमान पिछले महीने नौ अप्रैल को सुनाया था। जलगांव में रह रही महिला को जब ये बात पता चली, तो उसने हिम्मत जुटाकर जाति पंचायत के 10 लोगों के खिलाफ जलगांव के ही चोपड़ा पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करा दी। जलगांव के एसएसपी प्रवीण मुंडे ने बताया पुलिस ने महाराष्ट्र प्रोटेक्शन आफ पीपुल फ्राम सोशल बायकाट (प्रिवेंशन, प्राहिबिशन व रीड्रेशल) एक्ट की धारा 5 व 6 के तहत मामला दर्ज किया है। जलगांव पुलिस ने जांच के लिए यह मामला अकोला के पिंजर पुलिस थाने को दे दिया है। 

Related Links