स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, कहा उनके सपनों को साथ मिलकर करना होगा पूरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी विवेकानंद को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी विवेकानंद को दी श्रद्धांजलि



स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है

वेब ख़बरिस्तान। आज राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है। युवाओं के सबसे बड़े प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिवस को हर वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है। उनका जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था। आपको बता दें स्वामी विवेकानंद के विचारों एवं आदर्शों को युवाओं तक पहुचाने के लिए भारत सरकार द्वारा वर्ष 1984 में 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की गयी थी। इसके बाद वर्ष 1985 से हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर सेलिब्रेट किया जाने लगा। वहीँ आज यानी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि देते हुए 25वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने बुधवार को स्वामी विवेकानंद की 25 जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर कहा कि देश के लिए उन्होंने जो सपने देखे थे, उन्हें पूरा करने के लिए सभी को साथ मिलकर काम करना जरूरी है। वहीँ PM मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन  अर्पित करता हूं। उनका जीवन राष्ट्रीय पुनरुद्धार को समर्पित रहा।

पीएम मोदी ने किया 25वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन

भारत में स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस को राष्ट्रीय युवा दिवसके रूप में मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद महान दार्शनिक, आध्यात्मिक और सामाजिक नेताओं में से एक माने जाते हैं। वर्ष 2022 के राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित किये गये 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज किया गया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित भी किया। मंत्रालय द्वारा 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का थीम सक्षम युवा - सशक्त युवाघोषित किया गया है। कोरोना की वजह से इस फेस्टिवल का आयोजन वर्चुअल तरीके से ही रखा गया है। खास बात यह है कि इस कार्यक्रम को स्वामी विवेकानंदकी जयंती के मौके पर आयोजित किया गया है।

Related Links