पठानकोट मंडी फोरलेन की अलाइनमेंट बदलने के प्रस्ताव का लोगों ने किया विरोध

NHAI पुराने राजमार्ग का उपयोग करेगा

NHAI पुराने राजमार्ग का उपयोग करेगा



NHAI पिछले चार वर्षों में नई परियोजना के लिए लगभग 30 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण करने में भी विफल रहा है।

ख़बरिस्तान, धर्मशाला

बैजनाथ, पपरोला और जोगिंदरनगर के निवासियों ने प्रस्तावित पठानकोट-मंडी फोरलेन राजमार्ग परियोजना के अलाइनमेंटको बदलने के भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के हालिया प्रस्ताव का कड़ा विरोध किया है।

NHAI की योजना पालमपुर, मारंडा, पपरोला, बैजनाथ और जोगिंदरनगर जैसे महत्वपूर्ण शहरों को दरकिनार करते हुए 130 किलोमीटर की दूरी पर मलां और पधर के बीच 208 किलोमीटर लंबे पठानकोट-मंडी फोरलेन राजमार्ग के अलाइनमेंट को 60 प्रतिशत तक बदलने की है।


जानकारी जुटाने पर पता चला है कि नया प्रस्तावित फोरलेन खंड इन कस्बों से 7-10 किमी दूर होगा, जिससे क्षेत्र में व्यापक आक्रोश है। इससे पहले, यह योजना थी कि NHAI पुराने राजमार्ग का उपयोग करेगा और बैजनाथ, पपरोला और जोगिंदरनगर में बाईपास का निर्माण करेगा।

हालांकि, नए अलाइनमेंट  के तहत, इन कस्बों में बाईपास के निर्माण का कोई प्रस्ताव नहीं है और इसके निवासी पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग के पुराने खंड का उपयोग करना जारी रखेंगे, जो न केवल संकरा है, बल्कि दुर्घटना संभावित भी है।

बैजनाथ के पूर्व विधायक किशोरी लाल ने कहा कि राजमार्ग के संरेखण को बदलने का हालिया निर्णय पपरोला और बैजनाथ शहरों के लिए एक बड़ा झटका है, जो लगातार ट्रैफिक जाम का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एनएचएआई को अपने फैसले की समीक्षा करनी चाहिए।

पालमपुर के विधायक आशीष बुटेल ने कहा कि राजमार्ग के पुराने हिस्से का उपयोग एनएचएआई द्वारा किया जाना चाहिए जहां पर्याप्त जमीन उपलब्ध हो और इससे केंद्र सरकार के करोड़ों रुपये की बचत होगी।

चार साल पहले एनएचएआई ने पठानकोट-मंडी राजमार्ग को अपग्रेड के लिए अपने कब्जे में ले लिया था, लेकिन सुधार के कोई संकेत नहीं हैं। NHAI पिछले चार वर्षों में नई परियोजना के लिए लगभग 30 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण करने में भी विफल रहा है।

एनएचएआई का प्रस्ताव

प्रस्तावित पठानकोट-मंडी फोर-लेन खंड बैजनाथ, पपरोला और जोगिंदरनगर से 7-10 किमी दूर होगा जिससे लोगों में नाराजगी है। इससे पहले यह योजना बनाई गई थी कि NHAI पुराने राजमार्ग का उपयोग करेगा और इन शहरों में बाईपास का निर्माण करेगा।

Related Tags


nhai pathankot mandi fourlane himachal news

Related Links