चावलों की बोरियों के पीछे छिपे थे दहशतगर्द, सेना ने ट्रक उड़ाया

nagrota-jammu-encounter

nagrota-jammu-encounter



जम्मू के नगरोटा में चार दहशतगर्द मार गिराए हैं। चारों गोला-बारूद और हथियार लेकर जम्मू से श्रीनगर जा रहे थे। तड़के 4.50 पर सुरक्षाबलों ने नगरोटा स्थित बन टोल प्लाजा पर ट्रक को तलाशी के लिए रोका ।

गोला-बारूद लेकर आए दहशतगर्दों को नगरोटा में उड़ाया

जम्मू@wkजम्मू के नगरोटा में चार दहशतगर्द मार गिराए हैं। चारों गोला-बारूद और हथियार लेकर जम्मू से श्रीनगर जा रहे थे। तड़के 4.50 पर सुरक्षाबलों ने नगरोटा स्थित बन टोल प्लाजा पर ट्रक को तलाशी के लिए रोका । ड्राइवर ट्रक छोड़कर भाग गया। इस बीच ट्रक के भीतर से फायरिंग होने लगी। करीब दो घंटे के एनकाउंटर के बाद सुरक्षा बलों ने ट्रक उड़ा दिया। ट्रक चावल की बोरियों से भरा था और अंदर दहशतगर्द छिपे हुए थे। मुठभेड़ के बाद ट्रक से 4 शव निकले। 11 AK-47 राइफल, 3 पिस्टल, 29 ग्रेनेड, 6 UBGL ग्रेनेड, मोबाइल फोन, कंपास, पिट्‌ठू बैग मिले हैं।

मुठभेड़ के बाद आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि हमारा पाकिस्तान और उसके दहशतगर्दों के लिए साफ मैसेज था। जो भी लाइन ऑफ कंट्रोल पार करके भारत आएगा, उसके साथ ऐसा ही किया जाएगा। वह फिर वापस नहीं जा पाएगा। ये बहुत कामयाब ऑपरेशन था। यह सभी सुरक्षा बलों के बीच बेहतरीन तालमेल को दिखाता है।

चुनाव में खलल डालना था


आईजी विजय कुमार ने बताया कि जम्मू पुलिस के पास जानकारी थी कि आतंकी कश्मीर घाटी जा रहे थे। इन्हें श्रीनगर पहुंचने से पहले ही मार गिराया गया। आतंकियों की जम्मू-कश्मीर में होने वाले निकाय चुनावों में बाधा डालने की साजिश थी। एनकाउंटर में लोकल आर्मी यूनिट ने सपोर्ट किया। आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड्स फेंके। 2 पुलिस कॉन्स्टेबल जख्मी हुए, जो खतरे से बाहर हैं। चारों आतंकी मारे गए। उनकी पहचान नहीं हो पाई है। लगता है कि आतंकी ने किसी बड़े मंसूबे को अंजाम देने की फिराक में थे। आईजी विजय कुमार ने दहशतदर्दों को हथियार डालने की अपील भी की थी।

आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के हो सकते हैं, लेकिन तफ्तीश के बाद ही इस बारे में साफ हो पाएगा। अभी यह भी कहना मुश्किल है कि ये पाकिस्तानी थे या नहीं। जिस तरह इनके पास से हथियार बरामद हुए हैं, उससे लगता है कि ये बड़े आतंकी थे।

सांबा सेक्टर से भारत में घुसे

जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह के मुताबिक, ‘जैश के चारों दहशतगर्दों ने बुधवार रात सांबा में अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ की थी। वे जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर ट्रक में जा रहे थे, पुलिस ने नगरोटा के पास टोल प्लाजा पर उन्हें रोका तो उन्होंने हमला कर दिया।

Related Links