स्वयंसेवकों को कार्य भूमिका बदलने की जरूरत : मोहन भागवत

Mohan Bhagwat

Mohan Bhagwat



राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की दो दिवसीय बैठक

गाजियाबाद@wkराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा है कि कोरोना के कारण सामाजिक परिवेश में काफी परिवर्तन आया है। इस बदलते हुए परिवेश में स्वयंसेवकों को कार्य भूमिका बदलने की आवश्यकता है। गाजियाबाद के नेहरू नगर में पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक वीरवार को भी शाम तक चलेगी।


मोहन भागवत ने पर्यावरण संरक्षण व वैश्विक महामारी कोरोना के कारण बदलते परिवेश में स्वयंसेवकों को और अधिक गंभीरता व जिम्मेदारी से काम करने के लिए कहा। कोरोनाकाल के चलते ऐसा पहली बार है कि समीक्षा बैठक क्षेत्र स्तर पर हो रही है। पहले ये बैठक राष्ट्रीय स्तर पर होती थी। संघ के काम की समीक्षा के साथ आने वाले दिनों में होने वाले प्रोग्राम पर चर्चा की गई। स्वदेशी, कुटुंब प्रबोधन जैसे सामाजिक सरोकारों पर चिंतन किया गया।

सोशल डिस्टैंसिंग के साथ खुले मैदानों में लगेंगी शाखाएं

कोरोना के कारण आनलाइन व परिवार शाखाओं को अब पहले स्वरूप में लाया जाएगा। शाखाएं अब कोरोना संबंधी सावधानियों के साथ सोशल डिस्टैंसिंग के साथ खुले मैदानों में लगाई जाएंगी।

पर्यावरण संरक्षण पर जोर

सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण वर्तमान समय की मांग है। जब पर्यावरण संरक्षण के तहत जल प्रबंधन, जल के दुरुपयोग की रोकथाम, प्लास्टिक उपयोग पर रोक जैसे जागरूकता अभियान चलाने होंगे। समाज में अधिक से अधिक पौधारोपण के लिए अलख जगानी होगी।

Related Links