प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी का किया शिलान्यास

अलीगढ़ में संबोधित करते नरेंद्र मोदी।

अलीगढ़ में संबोधित करते नरेंद्र मोदी।



यूनिवर्सिटी पर बनाई गई फिल्म भी दिखाई गई, फिल्म में राजा महेंद्र प्रताप के संक्षेप इतिहास के साथ ही शिक्षा के गुणवत्ता के बारे में भी बताया

वेब ख़बरिस्तान, अलीगढ़। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी का बटन दबाकर शिलान्यास किया। साथ ही यूनिवर्सिटी पर बनाई गई फिल्म भी दिखाई गई। फिल्म में राजा महेंद्र प्रताप के संक्षेप इतिहास के साथ ही शिक्षा के गुणवत्ता के बारे में भी बताया गया। इस यूनिवर्सिटी में डिफेंस से संबंधित पढ़ाई भी कराई जाएगी।


उत्तर प्रदेश को नायाब तोहफा देने अलीगढ़ पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी का सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंच पर अंगवस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। पीएम मोदी ने भी इस मौके पर सभी का अभिनंदन किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी के स्वागत में अपने संबोधन की शुरुआत वृंदावन बिहारी लाल की जयकारे से शुरुआत की। सीएम ने कहा कि आजादी के समय के दौरान देश का मार्गदर्शन करने वाले राजा महेंद्र प्रताप को पश्चिमी यूपी में कोई याद नहीं करता। अब राजा के सम्मान में राजा महेंद्र प्रताप विश्वविद्यालय की सौगात मिल रही है। उन्होंने कहा, सहारनपुर में भी एक विश्वविद्यालय प्रस्तावित है। ओलंपिक में भी भारतीय खिलाडियों ने बेहतर कार्य किया है। अब मेरठ में स्पोर्ट्स स्टेडियम बन रहा है। यह मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा।

यूनिवर्सिटी का डिजाइन तैयार, दो साल में होगा निर्माण

राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी का डिजाइन तैयार हो चुका है। इसका निर्माण दो साल में हो जाएगा। विश्वविद्यालय का मुख्य द्वार विशाल होगा। अंदर जाने वाला रास्ते के दोनों ओर हरियाली होगी। मुख्य द्वार पर नक्काशी रहेगी। देश की आजादी के लिए अपना जीवन कुर्बान करने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम कोई इमारत व स्मारक न होने के चलते उनके नाम से विश्वविद्यालय का नाम रखा गया।

Related Links