खरीफ की एमएसपी का ऐलान, धान 1940 रुपये क्विंटल

नरेंद्र सिंह तोमर।

नरेंद्र सिंह तोमर।



दलहन व तिलहन फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि, अरहर व उड़द में 300 की वृद्धि, तिल 452 रुपये बढ़ाया

वेब ख़बरिस्तान। केंद्र सरकार ने बुधवार को खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का ऐलान किया है। खरीफ की प्रमुख फसल धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 72 रुपये बढ़ाकर 1940 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। दलहन फसलों की खेती को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ने एमएसपी में भारी वृद्धि की है। सरकार ने अरहर और उड़द का समर्थन मूल्य 300 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ाने का ऐलान किया जबकि तिल की एमएसपी 452 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई गई।  


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में चालू फसल वर्ष 2021-22 के खरीफ सीजन वाली फसलों के लिए एमएसपी के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। मानसून सीजन शुरू हो चुका है, बारिश चालू होने के साथ ही खरीफ सीजन की प्रमुख फसल धान की खेती जोर पकडऩे लगती है। मौसम विभाग ने इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून की अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की है।

किसानों के हित में होती रहेगी बढ़ोतरी : तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि एमएसपी पहले भी थी, अब भी है और आगे भी जारी रहेगी। किसानों के हित में इसमें लगातार बढ़ौतरी होती रहेगी। मंत्रिमंडल की बैठक में धान (सामान्य प्रजाति) के मूल्य में 72 रुपये की वृद्धि के साथ उसकी एमएसपी 1940 रुपये कर दी गई है। पिछले साल इसकी एमएसपी 1868 रुपये प्रति क्विंटल थी।

Related Links