हवाई यात्रा को आसान बनाएगा नागरिक उड्यन मंत्रालय का ‘डिजी यात्रा’ ऐप



नागरिक उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर एक संक्षिप्त समारोह में इस सुविधा की शुरूआत की। नागरिक उड्यन सचिव राजीव बंसल भी थे।

नई दिल्ली (वार्ता) नागरिक उड्यन मंत्रालय ने यात्रियों को हवाई अड्डे पर काग़ज़ रहित एवं संपर्क रहित यात्रा की सुविधा मुहैया कराने की दिशा में आज एक महत्वपूर्ण पहल ‘डिजी यात्रा’ का शुभारंभ किया। नागरिक उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर एक संक्षिप्त समारोह में इस सुविधा की शुरूआत की। इस मौके पर नागरिक उड्यन सचिव राजीव बंसल भी मौजूद थे।

कोविड टीका प्रमाणपत्र संबद्ध 

इस पहल के तहत एक मोबाइल एप्लीकेशन डिजी यात्रा जारी किया गया है जो डिजी लॉकर, कोविन ऐप और विशिष्ट पहचान आधार के पोर्टल से जुड़ा है। किसी भी यात्री को अपने मोबाइल फोन सेट पर अपने आधार कार्ड अथवा कोई सरकारी पहचान पत्र तथा कोविन पोर्टल से कोविड टीका प्रमाणपत्र संबद्ध करना होगा। 


हवाई अड्डे में सुगमता से प्रवेश 

यात्री खुद की फोटो यानी सेल्फी खींच कर पहचान स्थापित कर सकेगा। यात्रा से कम से कम डेढ़ घंटे पहले अपने बोर्डिंग कॉर्ड को स्कैन करना होगा। इससे यात्री हवाई अड्डे में सुगमता से प्रवेश कर सकेगा।

पहले चरण में क्रियान्वित किया

पहले चरण में इसे आज से दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी हवाईअड्डों का क्रियान्वित किया गया है। मार्च 2023 तक हैदराबाद, कोलकाता, पुणे और विजयवाड़ा में भी शुरू किया जाएगा। बाद में इसे देश के सभी हवाईअड्डों पर शुरू किया जाएगा।

व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाईन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/LVthntNnesqI4isHuJwth3

Related Tags


Jyotiraditya Scindia Civil Aviation Minister Digi Yatra app Ministry of Civil Aviation make air travel easier covid vaccine certificate attached New Delhi State News Khabristan News News

Related Links