Bihar : शारदीय नवरात्र पर श्रद्धालुओं का उत्साह, सिवान के ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव



बिहार के सिवान में जिलावासी नवरात्र में दशहरा पर्व की तैयारी को लेकर अभी से जुट गए हैं। वहीं जिला प्रशासन ने सतर्कता से अपनी गतिविधियां बढ़ानी शुरू कर दी है।

वेब खबरिस्तान, सिवान: कोरोना काल के दो साल बाद इस वर्ष पहली बार शारदीय नवरात्र पर श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर पहुंच गया है। बिहार के सिवान में जिलावासी नवरात्र में दशहरा पर्व की तैयारी को लेकर अभी से जुट गए हैं। वहीं जिला प्रशासन ने बाजारों में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर सतर्कता से अपनी गतिविधियां बढ़ानी शुरू कर दी है।  ट्रैफिक विभाग ने ट्रैफिक रुट में बड़ा बदलाव किया है। कुल मिलकर  ड्रॉपगेट पर सप्तमी से विजयदशमी तक पुलिस के जवान और मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे. जो विधि व्यवस्था और ट्रैफिक को नियंत्रित करेंगे। 

चौक-चौराहों पर मां दुर्गा पूजा-अर्चना को लेकर पंडाल स्थापित 

इधर, व्यवस्था के मद्देनजर सिवान के ललित बस स्टैंड, बड़हरिया बस स्टैंड, तरवारा मोड़, महादेवा, राम राज मोड़, स्टेशन रोड, गोपालगंज मोड़ के अलावे शहर के अन्य चौक-चौराहों पर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना को लेकर पंडाल स्थापित किया गया है. इसके साथ ही 19 प्रखंडों के लगभग 1, 528 गांव में भी दुर्गा की पूजा-अर्चना हो रही है. भक्त मां दुर्गा की आराधना में पूरी भक्ति से लगे हुए हैं. वही सिवान शहर में बने एक से पूजा पंडाल की भव्यता और सुंदरता को देखने के लिए लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

जाम की समस्या जिला प्रशासन के लिए गले की हड्डी बनी


बढ़ती भीड़ के चलते शहर में जाम की समस्या भी उत्पन्न होने लगी है. राहगीरों के साथ-साथ यह समस्या जिला प्रशासन के गल्ले की हड्डी बनती जा रही है. खासकर सप्तमी के बाद से शहर में और अधिक भीड़ उमड़ेगी और जाम की समस्या उत्पन्न होगी. इस समस्या से निपटने के लिए सिवान सदर अनुमंडल प्रशासन ने रूट चार्ट तैयार कर ड्रॉप गेट बनाने की प्रक्रिया शुरू की है।

सप्तमी से विजयदशमी तक शहर में बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक

सिवान शहर में दुर्गा पूजा के दौरान सप्तमी से विजयदशमी तक शहर में लोगों को जाम न जूझना पड़े, इसके लिए प्रशासन द्वारा रूट प्लान तैयार किया कर लिया गया है. शहर में सप्तमी से विजयदशमी तक बड़े वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा। इसमें ट्रक, बस, हाइवा, कंटेनर सहित अन्य बड़े वाहनों केप्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. बड़े वाहन अहले सुबह तीन बजे से लेकर दोपहर चार बजे तक दो रास्ते से हीं आवाजाही कर सकेंगे।

मुख्य मार्गो से होगा वाहन परिचालन, गंतव्य का स्थान निर्धारित

सिवान सदर अनुमंडल प्रशासन के द्वारा तैयार किए गए रूट प्लान के अनुसार बड़ी वाहनों के परिचालन के लिए पहला रास्ता दरोगा राय कॉलेज से रेनुआ, आंदर ढाला ओवर ब्रीज, स्टेशन रोड होते हुए बाईपास के रास्ते पटना-छपरा को जा सकेंगे. वहीं दूसरा रास्ता दरोगा राय कॉलेज, गोपालगंज मोड़, बाईपास होते हुए शहर से बाहर के रास्ते बड़े वाहन अपने गंतव्य तक जा सके इसके लिए निर्धारित किया गया है. वहीं इन दो सड़कों को छोड़कर अन्य रास्ते पर बड़ी वाहनों के प्रवेश पर पूर्णतः रोक रहेगी। 

मजिस्ट्रेट और पुलिस जवान तैनात,  आवाजाही कर पाएंगे लोग

सिवान सदर के अनुमंडल पदाधिकारी रामबाबू बैठा ने बताया कि बड़े वाहन सप्तमी से विजयदशमी तक शहर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. वह रूट प्लान के अनुसार निर्धारित 2 रूटों पर ही आवाजाही कर पाएंगे. इसके लिए भी समय निर्धारित किया गया है. साथ ही शहर के प्रमुख स्थानों पर ड्रॉपगेट का निर्माण हो रहा है. ड्रॉप गेट दरोगा राय कॉलेज, हकाम, झुन्नापुर बाईपास, तरवारा मोड़, जनता लॉट के समीप और राजा सिंह कॉलेज के समीप बनाया जाएगा। 

Related Tags


Shardiya Navratri Dussehra in Siwan Major change in traffic route Bihar News Siwan News Siwan Traffic News Khabristaan News Hindi Khabaristaan News

Related Links


webkhabristan