भारत के अगले चीफ जस्टिस के लिए जस्टिस यू यू ललित का नाम आया सामने, चीफ जस्टिस रमना ने की सिफारिश

49वां CJI बनने की पंक्ति में जस्टिस यू यू ललित का नाम है

49वां CJI बनने की पंक्ति में जस्टिस यू यू ललित का नाम है



केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने चीफ जस्टिस रमना को पत्र लिखकर उत्तराधिकारी का नाम बताने का अनुरोध किया था।

वेब खबरिस्तान, नई दिल्ली। चीफ जस्टिस एनवी रमना (CJI NV Ramana) ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर जस्टिस यूयू ललित (Justice Uday Umesh Lalit) के नाम की संस्तुति कानून मंत्री को भेजी है। जस्टिस रमना ने कानून मंत्री को भेजे गए संस्तुति पत्र की एक कापी खुद जाकर जस्टिस ललित को दी। बता दें कि केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने चीफ जस्टिस रमना को पत्र लिखकर उत्तराधिकारी का नाम बताने का अनुरोध किया था।


इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम जस्टिस यू यू ललित (Justice U U Lalit) का नाम देश के अगले चीफ जस्टिस (CJI) बनने की लिस्ट में शामिल हो गया है। बता दें कि उन्होंने कई अहम फैसले लिए हैं जिसमें तीन तलाक पर लिया गया फैसला भी शामिल है। उन्होंने अपने फैसले में मुस्लिम समाज में तीन तलाक (triple talaq) के जरिए निकाह तोड़ने के रिवाज को अवैध व असंवैधानिक करार दिया था।

चीफ जस्टिस एनवी रमना का कार्यकाल 26 अगस्त को होगा समाप्त 

यदि जस्टिस ललित को चीफ जस्टिस बनाया जाता है तो वे दूसरे CJI होंगे जो सीधे ही बार से सुप्रीम कोर्ट बेंच तक पहुंचेंगे। जस्टिस एसएम सिकरी (Justice S M Sikri) को साल 1971 के जनवरी में 13वां CJI नियुक्त किया गया था। सिकरी पहले वकील थे जिन्हें सीधे ही पदोन्नति दी गई थी और चीफ जस्टिस का पद सौंपा गया था। चीफ जस्टिस एनवी रमना का कार्यकाल 26 अगस्त को समाप्त होने के बाद 27 अगस्त को 49वां CJI बनने की पंक्ति में जस्टिस यू यू ललित का नाम है।

13 अगस्त 2014 को सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस के तौर पर सीनियर एडवोकेट जस्टिस ललित की नियुक्ति की गई थी।

Related Tags


cji chief justice of india cji nv ramana Justice U U Lalit

Related Links


webkhabristan