जगदीप धनखड़ ने शपथ ग्रहण की, देश के 14वें उपराष्ट्रपति बने

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़।



राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  ने उन्हें राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाई, मार्गरेट अल्वा को बड़े अंतर से हराया था

खबरिस्तान नेटवर्क। एनडीए के उम्मीदवार के रूप में विजयी हुए जगदीप धनखड़ ने देश के 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है। वह देश के उपराष्ट्रपति बन गए हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  ने उन्हें राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाई। 2019 से पश्चिम बंगाल के गवर्नर रहने जगदीप धनखड़ ने इस महीने उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार के दौर विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को बड़े अंतर से हराया था।

राजस्थान ज़िले के झुंझुनू ज़िले के किठाना गाँव में 18 मई, 1951 को पैदा हुए जगदीप धनखड़ की शुरुआती पढ़ाई गांव के ही सरकारी स्कूल में हुई। फिर उन्होंने स्कॉलरशिप हासिल करके चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल में दाख़िला लिया।


धनखड़ ने जयपुर के प्रतिष्ठित महाराजा कॉलेज से बीएससी (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से ही क़ानून (एलएलबी) की पढ़ाई भी की है। धनखड़ का राजनीतिक करियर वर्ष 1989 से शुरू हुआ था। बीजेपी के समर्थन से जनता दल की टिकट पर झुंझुनू से लोकसभा चुनाव लड़े और जीत कर पहली बार संसद पहुंचे। वे केंद्र में मंत्री पद पर भी रह चुके हैं। 

कांग्रेस में भी रहे 

1991 में हुए लोकसभा चुनावों में जनता दल ने जगदीप धनखड़ का टिकट काट दिया तो वह पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए और अजमेर के किशनगढ से कांग्रेस पार्टी के टिकट पर 1993 में चुनाव लड़ा और विधायक बने। 2003 में उनका कांग्रेस से मोहभंग हुआ और वे कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। 2019 में जगदीप धनखड़ को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल बनाया गया। 

केंद्र की एनडीए सरकार ने 20 जुलाई 2019 को धनखड़ को पश्चिम बंगाल का गवर्नर नियुक्त किया था। राज्यपाल के तौर पर बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के साथ उनके टकराव ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुनाव में 528 वोट मिले जबकि उनकी प्रतिद्वंदी  विपक्षी उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को 182 वोट मिले थे। धनखड़ ने उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल पड़े वैध मतों में से 72 फीसदी से ज्याद वोटों के साथ  जीत हासिल की थी।

Related Tags


Jagdeep Dhankhar Jagdeep Dhankhar takes oath Jagdeep Dhankhar Vice President india 14th vice president india president

Related Links


webkhabristan