हिमाचल प्रदेश में बनेंगे इसरो के स्पेस क्राफ्ट के स्पेयर पार्ट

isro-space-craft-spare-parts-himachal-pradesh

isro-space-craft-spare-parts-himachal-pradesh



इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन (इसरो) का अब हिमाचल प्रदेश से भी कनेक्शन जुड़ गया है। हिमाचल प्रदेश में अब इसरो के स्पेस क्राफ्ट के स्पेयर पार्ट बना करेंगे।

उत्तर भारत में पहली बार किसी कंपनी को मिला आर्डर

मंडी @wkइंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन (इसरो) का अब हिमाचल प्रदेश से भी कनेक्शन जुड़ गया है। हिमाचल प्रदेश में अब इसरो के स्पेस क्राफ्ट के स्पेयर पार्ट बना करेंगे। जयदेवी (सुंदरनगर) की हैक्स मेग्नेटिक कंपनी को इसरो से आर्डर मिला है। इसरो ने कंपनी की ओर से भेजे सैंपल की जांच के बाद इसे तैयार करने की मंजूरी दे दी है।


धर्मशाला में इसी साल हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट ने कंपनी के सपने को साकार करने में अहम रोल अदा किया है। इसमें हैक्स मेग्नेटिक कंपनी के साथ 50 करोड़ के एमओयू पर दस्तखत किए गए थे। हालांकि, कंपनी आठ साल से इस काम को शुरू करने की कोशिश कर रही है। मगर एनओसी न मिलने के कारण अड़चन आ रही थी। इसरो के स्पेस क्राफ्ट के स्पेयर पार्ट तैयार करने वाली ये उत्तर भारत की पहली कंपनी होगी।

डा. आरएस शिंदे करेंगे लीड

इसरो जैसी बड़ी स्पेस एजेंसी के साथ काम करने का मौका मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश की हैक्स मेग्नेटिक कंपनी ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। स्पेयर पार्ट तैयार करने से लेकर आपूर्ति तक का सारा काम कंपनी के प्रेसिडेंट डा. आरएस शिंदे की देखरेख में होगा। डा. आरएस शिंदे मेग्नेटिक साइंटिस्ट हैं। स्पेयर पाट्र्स का निर्माण मेक इन इंडिया के तहत होगा।

Related Links