सेना ने पाक के आठ सैनिक मार गिराए, पांच जवान शहीद

indian-army-destroy-pakistan-army-bankar

indian-army-destroy-pakistan-army-bankar



उत्तरी कश्मीर में दीपावली से एक दिन पहले शुक्रवार को पाकिस्तान की सेना की साजिश का करारा जवाब देते हुए सेना ने उसके आठ सैनिक मार गिराए।

दीपावली से एक दिन पहले साजिश का दिया करारा जवाब.

श्रीनगर@wkउत्तरी कश्मीर में दीपावली से एक दिन पहले शुक्रवार को पाकिस्तान की सेना की साजिश का करारा जवाब देते हुए सेना ने उसके आठ सैनिक मार गिराए। केरन सेक्टर में पाक की बार्डर एक्शन टीम (बैट) के हमले को नाकाम करने के बाद सरहद पार की कई चौकियों, बंकरों, आयुध व तेल डिपो को भी सेना ने तबाह कर दिया।

इस कार्रवाई में पांच भारतीय सुरक्षाकर्मी शहीद और चार नागरिक मारे गए हैं। पांच सुरक्षाकॢमयों समेत 16 लोग जख्मी हुए हैं। उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर युद्ध जैसी स्थिति बन गई है। सबसे ज्यादा गोलाबारी उड़ी सेक्टर में हुई। उधर, जम्मू संभाग के कठुआ के हीरानगर और पुंछ में भी कई सेक्टरों में पाक ने गोलाबारी की है।

भारतीय जवानों ने मार गिराए तीन कमांडो


संबंधित सैन्य अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार तड़के कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में पाक सेना की टीम ने भारतीय इलाके में घु़सपैठ का प्रयास किया। अग्रिम इलाके में तैनात भारतीय जवानों ने त्वरित कार्रवाई कर उनके तीन कमांडो मार गिराए। केरन में मुंह की खाने से हताश पाक सेना ने कुपवाड़ा जिले में टंगडार व नौगाम सेक्टर के अलावा बांडीपोर के गुरेज में भारतीय सैन्य और नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी।

पाक सेना ने तोप और मोर्टार से गोले दागे। इसमें नौगाम में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सब इंस्पेक्टर राकेश डोभाल शहीद और कांस्टेबल वासु राजा घायल हो गए। पाक सैनिकों ने टंगडार व करनाह सेक्टर में धानी, सदपोरा, हाजीतारा और जद्दा चौकियों व आसपास की बस्तियों को भी निशाना बनाया। भारतीय जवानों ने इसका करारा जवाब दिया। टंगडार और करनाह में भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई शुरू होने के चंद मिनट बाद पाक सैनिकों ने बारामुला जिले में उड़ी और बांडीपोर में गुरेज सेक्टर में भी भारतीय सैन्य व नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी।

दो सैन्यकर्मी शहीद

पाक गोलाबारी में नांबला उड़ी में दो सैन्यकर्मी सुबोध घोष और हरधन चंद्र राय शहीद हो गए। इसमें चार लोग मारे भी गए हैं। इनकी पहचान सराई बांडी के इरशाद अहमद, सुल्तान ढक्की के तोएब मीर, बलकोट की फारूक बेगम व इफरार अहमद के रूप में हुई है। गुरेज में सेना के दो जवान शहीद और तीन जवान जख्मी भी हुए हैं। दोनों बलिदानी महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। पड़ोसी देश की इस हरकत के बाद भारतीय जवानों ने एक बार फिर पाकिस्तान के सैन्य ठिकानों पर भारी तबाही मचाई।

आतंकियों के लांचिंग पैड तबाह

नौगाम और गुरेज के सामने पाक सेना का आयुध डिपो, ईंधन डिपो, एक चौकी व एक बंकर के अलावा आतंकियों के दो लांचंगि पैड को खासा नुकसान पहुंचाया। हाजीपीर सेक्टर में एक पाक चौकी तबाह कर दी है। हालांकि, अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है, मगर सूत्र बताते हैं कि जवाबी कार्रवाई में उसके पांच सैनिक भी मारे गए हैं। इस तरह भारतीय सेना ने पाक के कुल आठ सैनिक मार गिराए। श्रीनगर में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पाक सेना की कई अग्रिम चौकियां व आतंकियों के लांचिंग पैड को भारी नुकसान पहुंचा है।

Related Links