हिमाचल में भाजपा सरकार ने Education का व्यापारीकरण किया, Govt Schools  बदहाल : आम आदमी पार्टी

हिमाचल में भाजपा सरकार ने Education का व्यापारीकरण किया

हिमाचल में भाजपा सरकार ने Education का व्यापारीकरण किया



निजी स्कूलों पर मेहरबान है भाजपा सरकार

ख़बरिस्तान, धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश में भाजपा सरकार की कभी भी शिक्षा प्राथमिकता नहीं रही है। सूबे की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए लोगों की  प्राथमिकता यह है कि बेहतर शिक्षा घर-द्वार पर मिले। लेकिन  भाजपा राज में शिक्षा के व्यापारीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता पंकज पंडित ने शिक्षा व्यवस्था को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। धर्मशाला में  पत्रकार वार्ता के दौरान पंडित ने कहा कि प्रदेश में 2600 से ज्यादा स्कूल एक ही शिक्षक के सहारे चल रहे हैं। 


 शैक्षणिक सत्र 2022-23 में 153 स्कूल सरकार की अनदेखी के चलते बन्द हो गए हैं।  प्रदेश में शिक्षा के यह हालात बीजेपी सरकार ने जानबूझकर पैदा किए हैं। जहां प्रदेश में निजी स्कूल दिन दुगनी रफ़्तार से तरक्की कर रहे हैं वहीं सरकारी स्कूल लगातार बंद हो रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि नादौन में एक स्कूल में दिव्यांग छात्र को स्कूल में एडमिशन नहीं दी गई है जहां अध्यापकों ने उन्हें यह कहकर वापस भेज दिया कि जहां के हो वहीं पढ़ो। सरकार दावा करती है कि शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अव्वल है लेकिन जिला कांगड़ा में  सरकार शिक्षा के नाम पर राजनीति कर रही है। दुर्भाग्य की बात है कि अभी तक सेंट्रल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास तक नहीं हो पाया है व उस पर भी राजनीति की जा रही है। आप प्रवक्ता ने कहा कि आम आदमी पार्टी का मुख्य फोकस शिक्षा और स्वास्थ्य पर है। 

 कोरोना काल में फीस माफ करने के बजाय बढ़ाई

 उन्होंने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश सरकार में फीस माफ करने का निर्णय लिया था लेकिन निजी स्कूलों की मनमानी और सरकार की मिलीभगत के चलते निजी स्कूलों में 10 से 20 फीसदी बढ़ौतरी की है।  कहा कि दिल्ली के बाद पंजाब में भी निजी स्कूलों पर आम आदमी पार्टी सरकार लगाम लगा रही है और दिल्ली में चार लाख से ज्यादा बच्चों ने निजी स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है, जहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ पढ़ाई दी जा रही है ।

Related Tags


Himachal news breaking news bjp in himachal aam aadami party in punjab political news

Related Links