हिमाचल में सरकार पर भारी NGT, शिमला डिवेलपमेंट प्लान पर लगा दी रोक

 सरकार ने टीसीपी विभाग से नया डेवलपमेंट प्लान तैयार करवाया था

 सरकार ने टीसीपी विभाग से नया डेवलपमेंट प्लान तैयार करवाया था



हाल ही में मंजूर सिटी डेवलपमेंट प्लान पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने रोक लगा दी है

ख़बरिस्तान नेटवर्क, शिमला


हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के शहरी और प्लानिंग एरिया में भवन निर्माण के नियमों में राहत देने के लिए हाल ही में मंजूर सिटी डेवलपमेंट प्लान पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने रोक लगा दी है। नगर निगम चुनाव से ठीक पहले हिल्स क्वीन शिमला में यह प्लान लागू करने की तैयारी कर रही सरकार पर एनजीटी फिर भारी पड़ गया है।

2017 से कोर व ग्रीन एरिया में बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन पर रोकnatioanl

 शिमला नगर निगम क्षेत्र में एनजीटी के वर्ष 2017 में पारित आदेशों के अनुसार भवन निर्माण पर पाबंदियां जारी रहेंगी। शिमला निवासी योगेंद्र मोहन सेन गुप्ता की याचिका पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने इस बारे में सरकार को सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव को आदेश सख्ती से लागू करने के लिए कहा है। एनजीटी ने साल 2017 में शहर के कोर और ग्रीन एरिया में भवन निर्माण पर रोक लगा दी थी। नॉन कोर एरिया में सिर्फ ढाई मंजिल भवन निर्माण की छूट थी।

सरकार की योजना पर पानी फिरा

 सरकार ने टीसीपी विभाग से नया डेवलपमेंट प्लान तैयार करवाया था। इसमें शहर के कोर और ग्रीन एरिया में पाबंदी हटाने का प्रावधान था। प्लानिंग एरिया में ढाई मंजिला भवन निर्माण की शर्त हटाने का भी फैसला लिया था। प्रस्ताव को बीती कैबिनेट बैठक में भी मंजूरी दे दी थी। लॉ डिपार्टमेंट इसकी नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी में था, लेकिन इससे पहले ही एनजीटी ने रोक लगा दी।

Related Links