चुनाव आयोग ने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों के तबादले के दिए आदेश

पंजाब में 27 मार्च मौजूदा सरकार का समय है

पंजाब में 27 मार्च मौजूदा सरकार का समय है



चुनाव आयोग की ओर से विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

वेब ख़बरिस्तान, जालंधर। चुनाव आयोग की ओर से विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। आयोग ने उन सभी राज्य की सरकारों, जहाँ चुनाव होने वाले हैं, को अपने गृह जिलों में तैनात और पिछले चार साल में एक ही जिले में तीन साल से तैनात अधिकारियों के तबादले का निर्देश दिया है। नोटिफिकेशन में लिखा है कि गोवा में मौजूदा सरकार का समय 15 मार्च 2022, मणिपुर में 19 मार्च, पंजाब में 27 मार्च, उत्तराखंड में 23 मार्च और उत्तर प्रदेश में 14 मई तक है। गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड में तीन साल तक की अवधि का समय 31 मार्च जबकि युपी में 31 मई तक माना जाएगा।  

चुनावी प्रक्रिया निष्पक्ष करवाने के लिए होंगे तबादले


अधिकारियों के तबादले संबंधी निर्देश जारी करना सामान्य है। चुनाव आयोग लोकसभा या विधानसभा चुनावों से ठीक पहले ऐसे निर्देश जारी करता रहता है ताकि चुनावी प्रक्रिया में किसी तरह की दखलंदाजी नहीं हो सके और चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष और स्वतंत्र ढंग से कराए जा सकें। राज्य सरकार तबादलों की पूरी रिपोर्ट 31 दिसंबर तक चुनाव आयोग को सौंपेगी। इसमें प्रशाशन सहित पुलिस विभाग से भी अधिकारीयों के तबादले किये जायेंगे।

बड़े पैमाने पर होगी कर्मचारियों की तैनाती

आयोग ने साफ किया है कि चुनावी कार्य के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी लेकिन वह राज्य मशीनरी को बड़े पैमाने पर इधर से उधर नहीं करना चाहता है। इसमें कहा गया है कि जो लोग सीधे तौर पर चुनाव से जुड़े नहीं है, तबादला निर्देश उन पर लागू नहीं होंगे।

Related Links