हिमाचल प्रदेश की दो निजी यूनिवर्सिटीयों के नाम से बेच दीं 80 फर्जी डिग्रियां

सांकेतिक तस्वीर।

सांकेतिक तस्वीर।



​​​​​​​नौकरी देने से पहले पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से सत्यापन के लिए आई डिग्रियों की जांच में खुलासा

खबरिस्तान नेटवर्क, शिमला। हिमाचल प्रदेश के दो निजी विश्वविद्यालयों के नाम पर किसी और ने 80 फर्जी डिग्रियां बेच डालीं। नौकरी देने से पहले पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से सत्यापन के लिए आई डिग्रियों की जांच में यह खुलासा हुआ है। निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग ने संबंधित विश्वविद्यालयों को इस बाबत एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश जारी किए हैं।


पड़ोसी राज्यों में सरकारी सहित बड़ी निजी कंपनियों में नौकरियां देने से पहले डिग्रियों की जांच करवाई जाती है। प्रदेश में बीते दिनों कई निजी विश्वविद्यालयों में सत्यापन के लिए सैकड़ों डिग्रियां पहुंचीं। इनमें दो निजी विश्वविद्यालयों के नाम से जारी 80 डिग्रियां फर्जी पाई गई हैं।

नहीं मिला रिकार्ड

इन डिग्रियों को संबंधित निजी विश्वविद्यालयों की ओर से विस्तृत जांच के बाद फर्जी करार दिया गया है। जब निजी विश्वविद्यालयों ने सत्यापन के लिए आई डिग्रियों को रिकॉर्ड से मिलाया तो इनका उल्लेख कहीं नहीं मिला। इस कारण निजी विश्वविद्यालयों ने इन डिग्रियों को फर्जी करार दिया है।

निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग को निजी विश्वविद्यालयों ने इस बाबत सूचना दे दी है। उधर, विनियामक आयोग के पास भी कुछ डिग्रियां सत्यापन के लिए आई थीं, जिन्हें संबंधित विश्वविद्यालयों को भेजा गया। इनमें भी कई डिग्रियां फर्जी पाई गई हैं।

Related Tags


80 fake degrees sold private universities fake degrees Himachal Pradesh fake degrees

Related Links