फारूक की 11.86 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त

ed-action-against-farooq-abdullah-property-in-jammu-kashmir

ed-action-against-farooq-abdullah-property-in-jammu-kashmir



जम्मू-कश्मीर में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डा. फारूक अब्दुल्ला की 11.86 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की है।

43.69 करोड़ के कथित घोटाले में की कार्रवाई

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डा. फारूक अब्दुल्ला की 11.86 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की है। जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे डा. फारूक के कार्यकाल के दौरान हुए 43.69 करोड़ रुपये के कथित घोटाले के सिलसिले में ईडी ने ये कार्रवाई की है।ईडी ने दोनों घरों सहित उनकी तीन अन्य संपत्तियां जब्त की हैं।


श्रीनगर में गुपकार रोड पर फारूक का घर स्टेट लैंड पर लीज पर बना है। वहीं, जम्मू में बठिंडी स्थित घर भी स्टेट लैंड और फारेस्ट लैंड पर बना है। जब्त तीन अन्य संपत्तियां श्रीनगर में रेजीडेंसी रोड और कश्मीर के टंगमर्ग के कटीपोरा क्षेत्र में हैं। सूत्रों के अनुसार, पांच संपत्तियों की बुक वैल्यू 11.86 करोड़ रुपये है, लेकिन इनका बाजार मूल्य लगभग 60 करोड़ से ज्यादा है।

स्टेडियम बनाने के लिए आया था पैसा

2002 से 2011 के बीच राज्य में क्रिकेट सुविधाओं के तहत क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए बीसीसीआई ने 113 करेाड़ रुपये की रकम दी थी। इसमें से 43.69 करोड़ रुपये का कथित घोटाला हुआ था। सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के कोष में कथित घोटाले के मामले में डा. फारूक अब्दुल्ला समेत जेकेसीए के तत्कालीन महासचिव मोहम्मद सलीम खान, तत्कालीन कोषाध्यक्ष अहमसान अहमद मिर्जा और जम्मू-कश्मीर बैंक के एक कर्मचराी बशीर अहमद पर आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए श्रीनगर की कोर्ट में सितंबर में आरोप पत्र भी दाखिल किया था।

ईडी ने 19 अक्टूबर को डा. अब्दुल्ला से पूछताछ भी की थी, जिसके बाद राजनीति गरमा गई थी। नेकां के नेताओं सहित पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और पूर्व मुख्यमंत्री व पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भी कार्रवाई को बदले की कार्रवाई करार दिया था।

Related Links