चक्रवात ताऊ ते गोवा के तटीय क्षेत्र से टकराया, गुजरात की ओर बढ़ रहा



गुजरात व महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों पर अरब सागर में बन रहे चक्रवात 'ताऊ ते' का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र से टकरा गया है। अब गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

वेब खबरिस्तान, नई दिल्ली। गुजरात व महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों पर अरब सागर में बन रहे चक्रवात 'ताऊ ते' का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र से टकरा गया है। अब गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इस कारण मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर रविवार से ही तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है। अगले 12 घंटों के दौरान गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। यह तूफान 18 मई की सुबह गुजरात के पोरबंदर और महुआ कोस्ट के बीच से गुजरेगा।


 

इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट  की ओर से बताया गया कि  शनिवार देर रात 2.30 बजे ये चक्रवात गोवा के पणजी तट से 150 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में, मुंबई से 490 किलोमीटर दक्षिण, गुजरात के वेरावल से 880 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में था। तूफान के दौरान बारिश के साथ 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर रहने की आशंका है। तूफान का असर तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिमी राजस्थान और लक्षद्वीप में भी हो सकता है। इस चक्रवात को म्यांमार ने 'ताऊ ते' नाम दिया है।

एनडीआरएफ की टीम तैनात

गुजरात में चक्रवाती तूफान ताऊ ते को देखते हुए राज्य में एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। गांधीनगर के डिप्टी कमांडेंट रणविजय कुमार सिंह ने बताया कि 24 टीमें आज शाम तक अपनी जगह ले लेंगी, जिसमें 13 टीमें बाहर से मंगाई गई हैं। तूफान के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हाईलेवल मीटिंग की और तैयारियों का जायजा लिया।

Related Links