Bihar Cabinet Expansion: तेज प्रताप की एंट्री तो कुशवाहा का नाम नहीं, पढ़िए किन 31 मंत्रियों ने ली शपथ

छूट गए कई बड़े चेहरों को अगले मंत्रिमंडल विस्‍तार में जगह दी जानी है।

छूट गए कई बड़े चेहरों को अगले मंत्रिमंडल विस्‍तार में जगह दी जानी है।



शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची में उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) का नाम नहीं था।

वेब खबरिस्तान, पटना। Bihar Cabinet Expansion: बिहार की महागठबंधन सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार (Bihar Cabinet Expansion) आज राजभवन में संपन्‍न हुआ। इसके लिए 31 मंत्रियों की लिस्ट देर रात ही फाइनल हो चुकी थी। मंगलवार को लिस्‍ट में शामिल मंत्रियों ने समूहों में शपथ ली। शपथ लेने वाले मंत्रियों में लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बेटे तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) शामिल हैं। शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची में उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) का नाम नहीं था।

मंत्रियों की सूची फाइनल करने का यह रहा फार्मूला

शपथ लेने वाले 31 मंत्रियों में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के 11, राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के 16, कांग्रेस (Congress) के दो तथा हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के एक मंत्री का फार्मूला बनाया गया। एक निर्दलीय को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गई। छूट गए कई बड़े चेहरों को अगले मंत्रिमंडल विस्‍तार में जगह दी जानी है।

तेज प्रताप को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बनाया 

मंत्रिमंडल में आरजेडी कोटे से लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बनाया जाना तय माना जा रहा है। जेडीयू कोटे से उपेंद्र कुशवाहा का नाम सूची में शामिल नहीं था। मंत्रिमंडल विस्‍तार में वाम दलों (Left parties) को जगह नहीं मिल सकी। हालांकि, वाम दल सरकार का समर्थन करेंगे। महागठबंधन की सरकार में जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस, हम, सीपीआइ-एमएल, सीपीआइ एवं सीपीएम शामिल हैं।

शपथ ग्रहण करने वाले मंत्रियों की फाइनल सूची

राष्‍ट्रीय जनता दल


तेज प्रताप यादवआलोक मेहताअनिता देवीसुरेंद्र यादवचंद्रशेखरललित यादवजीतेंद्र रायरामानंद यादवसुधाकर सिंहसर्वजित कुमारसुरेंद्र रामशमीम अहमदशहनवाजइसरायल मंसूरीकार्तिक सिंहसमीर महासेठ

जनता दल यूनाइटेड:

विजय चौधरीबिजेंद्र यादवअशोक चौधरीश्रवण कुमारसंजय झामदन सहनीशीला कुमारीलेशी सिंहजमा खानजयंत राजसुनील कुमार

कांग्रेस:

मुरारी प्रसाद गौतमअफाक आलमसंतोष कुमार सुमन

निर्दलीय:

सुमित कुमार सिंह

Related Tags


bihar cabinet expansion cm nitish kumar tejaswi yadav lalu prasad yadav tej partap yadav

Related Links


webkhabristan