25 नवंबर को बजरंग की हो जाएंगी संगीता फोगाट

bajrang-sangeeta-phogat-marry

bajrang-sangeeta-phogat-marry



25 नवंबर को संगीता फोगाट बजरंग की हो जाएंगी। स्टार पहलवान बजरंग पूनिया एवं अंतरराष्ट्रीय पहलवान संगीता परिणय सूत्र में बंधने जा रहे हैं।

गीता और विनेश की शादी के बाद संगीता भी जाएगी सोनीपत.

सोनीपत@wk25 नवंबर को संगीता फोगाट बजरंग की हो जाएंगी। स्टार पहलवान बजरंग पूनिया एवं अंतरराष्ट्रीय पहलवान संगीता परिणय सूत्र में बंधने जा रहे हैं। बजरंग कहते हैं कि 2021 में होने वाले ओलंपिक से पहले वह शादी कर लेना चाहते हैं। क्योंकि शादी का सही समय यही है।

कोरोना के कारण टल गया ओलंपिक


बजरंग और संगीता ओलंपिक में भाग लेने जा रहे हैं। वह इसकी तैयारी भी कर रहे थे। लेकिन कोरोना महामारी के चलते ओलंपिक टल गया। दोनों ही परिवार चाहते थे कि शादी की जगह दोनों का ध्यान ओलंपिक पर केंद्रित रहे। वह लोग ओलंपिक के बाद ही शादी चाहते थे। कोरोना के कारण अब दोनों को शादी का समय मिल गया है। परिवार भी राजी हो गए हैं।

सोनीपत में ही शादी करेगी तीसरी बहन

संगीता की दो बड़ी बहनों की शादी हो चुकी है। गीता फोगाट की शादी सोनीपत के पवन सरोहा के साथ हुई है। सोनीपत के सोमबीर के साथ विनेश फोगाट की शादी हो चुकी है। अब संगीता भी सोनीपत के बजरंग पूनिया के साथ शादी के बंधन में बंधेगी।

बजरंग ने देश के लिए जीता था गोल्ड

26 फ़रवरी 1994 को हरियाणा के झज्जर जिले के खुदन गांव में जन्मे बजरंग पूनिया ने 2018 के एशियन खेलों में पुरुषों की 65 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा में गोल्ड जीता था। बजरंग ने फाइनल में जापान के पहलवान तकातानी डियाची को एकतरफा मुकाबले में 11-8 से मात दे दी थी। एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले वह भारत के 9वें पहलवान हैं। बजरंग ने अपना ये गोल्ड मेडल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया था।

सात साल की उम्र में बजरंग अखाड़े में उतर आए थे। सोनीपत में साई के सैंटर से ट्रेनिंग ली। बजरंग ने 2013 में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य के अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियाई खेलों और कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों सहित विभिन्न कुश्ती चैंपियनशिप में कई पदक जीते। खेल रत्न पुरस्कार नीति को लेकर बजरंग ने एक बार खुलकर विरोध किया ता। उनकी जगह विराट कोहली को पुरस्कार मिला था। बजरंग को अपना नाम भगवान हनुमान के बाद मिला। उनका जन्म मंगलवार को हुआ था।

विनेश भी है एशियन मेडल विनर

विनेश फौगाट महिला कुश्ती में 2014 राष्ट्रमण्डल खेल की गोल्ड मेडल विनर हैं। विनेश ने भी एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था। उन्होंने 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। चोटिल होने के कारण उन्हें मुकाबला बीच में ही छोड़कर बाहर होना पड़ा।

Related Links