जम्मू कश्मीर डीडीसी चुनाव में भाजपा की कमान अनुराग को सौंपी

anurag-thakur-will-lead-bjp-in-jammu-kashmir-ddc-election

anurag-thakur-will-lead-bjp-in-jammu-kashmir-ddc-election



पहली बार हो रहे जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव जम्मू @wkजम्मू-कश्मीर के इतिहास में पहली बार हो रहे जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनावों.

पहली बार हो रहे जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव.

जम्मू @wkजम्मू-कश्मीर के इतिहास में पहली बार हो रहे जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनावों में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भाजपा की कमान संभालेंगे। पार्टी हाईकमान ने उन्हें जम्मू-कश्मीर में चुनाव का प्रभारी बनाकर अहम जिम्मेदारी दी है। अनुराग ठाकुर को चुनाव प्रभारी बनाने के पीछे मकसद युवा मतदाताओं का रुख भाजपा की ओर मोडऩा है।

वहीं, पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन और सांसद संजय भाटिया सह-प्रभारी होंगे। इसके अलावा पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव को ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनावों का प्रभारी नियुक्त किया गया है। एक बयान में पार्टी ने कहा कि यह निर्णय पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा लिया गया है। उन्होंने इस पर तुरंत अमल करने का निर्देश दिया है।

आठ चरणों में होंगे चुनाव


जम्मू-कश्मीर में 28 नवंबर से 19 दिसंबर तक आठ चरणों में डीडीसी चुनाव होंगे। इनके साथ पंचायत और नगर निकाय के उपचुनाव भी हो रहे हैं। अनुराग ठाकुर जम्मू-कश्मीर की भौगोलिक परिस्थितियों और यहां के लोगों के मिजाज को परखने का अच्छा अनुभव रखते हैं। भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहने के दौरन से ही वह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में चुनाव प्रचार करते रहे हैं।

हाल ही में लेह स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (लेह हिल काउंसिल) के चुनावों में भी उन्होंने प्रचार किया था। लेह में भाजपा ने जीत हासिल की है। युवाओं में अनुराग का अच्छा खासा प्रभाव है। इसी को देखते हुए उन्हें जम्मू-कश्मीर में चुनाव का प्रभारी बनाया गया है।

भाजपा के खिलाफ सारे दल

वर्तमान में कश्मीर ही नहीं, जम्मू के भी अधिकतर सियासी दल भाजपा के खिलाफ लामबंद हैं। ये दल भाजपा को हर हाल में रोकना चाहते हैं। इसीलिए भाजपा के लिए जिला विकास परिषद चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल है। अनुराग ठाकुर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में चुनाव प्रचार तो करेंगे ही, साथ ही चुनावी तैयारियों को तेजी देंगे।

प्रदेश में पहली बार हो रहे डीडीसी चुनाव में भाजपा सबसे अधिक सीटें जीते, यह लक्ष्य रहेगा। इन चुनावों के पीछे जम्मू-कश्मीर में निकट भविष्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भी जमीन मजबूत करना रहेगा।

तीन दिन में दो बड़े फैसले

भाजपा हाईकमान ने जम्मू-कश्मीर के मामलों में गत तीन दिनों में दो अहम फैसले दिए हैं। पहला, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग को जम्मू-कश्मीर का प्रभारी बनाया गया। उनके साथ आशीष सूद को सह प्रभारी नियुक्त किया गया। इसके बाद अब अनुराग ठाकुर को चुनाव का प्रभारी नियुक्त किया गया है। चुनाव में पार्टी का मुख्य मुद्दा ग्रामीण क्षेत्रों में विकास है। इसी के इर्दगिर्द भाजपा अपनी रणनीति बुन रही है।

Related Links