हरियाणा में अब सात दिन का लाकडाउन



स्वास्थ्य और दूसरी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी, लाकडाउन नौ मई तक

वेब खबरिस्तान। हरियाणा में लगातार बढ़ रहे कोरोना केसों के चलते प्रदेश सरकार ने लाकडाउन लगा दिया है। दो दिन पहले नौ जिलों पंचकूला, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार, सोनीपत, रोहतक, करनाल, सिरसा और फतेहाबाद में वीकएंड लाकडाउन लगाया गया था। अब पूरे प्रदेश में सात दिन का लाकडाउन लगाया गया है। लाकडाउन सोमवार सुबह से नौ मई तक जारी रहेगा।


हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुखिया और प्रदेश के मुख्य सचिव विजय वर्धन के मुताबिक किसी को बिना कारण बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। अगर कोई बेवजह घर से बाहर निकला तो जुर्माने के साथ जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

इन्हें रहेगी छूट

लाकडाउन में कानून व्यवस्था और आपातकालीन सेवाओं में लगे कर्मचारियों यथा एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट, पुलिस, सेना और सीएपीएफ के जवान, स्थानीय निकाय, स्वास्थ्य, बिजली और दमकल विभाग के कर्मचारियों, मान्यता प्राप्त पत्रकारों और कोविड ड्यूटी में लगे सरकारी कर्मियों को आने-जाने की छूट रहेगी। परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थी और परीक्षा ड्यूटी पर जाने वाले स्टाफ, सामान की ढुलाई में लगे वाहनों, यात्रियों, आवश्यक वस्तुओं के निर्माण से जुड़ी गतिविधियों पर कोई रोक नहीं है। 

किसानों और श्रमिकों को कार्य करने से नहीं रोका जाएगा

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि इस दौरान अस्पताल, नर्सिंग होम, पशु चिकित्सा अस्पताल, डिस्पेंसरी, मेडिकल शाप, चिकित्सा उपकरण की दुकानें, प्रयोगशालाएं, फार्मास्यूटिकल रिसर्च लैब, क्लीनिक, एंबुलेंस सेवाएं चालू रहेंगी। दूरसंचार, इंटरनेट सेवाओं, प्रसारण और केबल सेवाओं के साथ ही सूचना तकनीकी से जुड़ी सेवाएं, खाद्य, फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा उपकरण सहित सभी आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी जारी रहेगी। पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम और गैस खुदरा और भंडारण आउटलेट, बिजली उत्पादन, संप्रेषण और वितरण इकाइयां, कोल्ड स्टोरेज और भंडारण सेवाएं, निजी सुरक्षा सेवाएं भी संचालित रहेंगी। खेतों में किसानों और श्रमिकों को कार्य करने से नहीं रोका जाएगा। एटीएम के साथ ही खाद्य वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए होटल व रेस्टोरेंट खुले रहेंगे।

Related Links