देश

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के मंच के पास लटकी मिली युवक की लाश एक हाथ काटकर बैरिकेड से लटकाया

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के मंच के पास लटकी मिली युवक की लाश, एक हाथ काटकर बैरिकेड से लटकाया

​​​​​​​कहा जा रहा है कि निहंगों ने गुरु ग्रंथ साहिब से छेड़छाड़ के आरोप पर युवक की हत्या कर दी थी, मृतक युवक के शरीर पर धारदार हथियार के निशाने होने की भी बात कही जा रही है

कोरोना के कारण मथुरा में नहीं होगा रावण दहन

कोरोना के कारण मथुरा में नहीं होगा रावण दहन

दूसरी बार टूटी सैकड़ों साल पुरानी परंपरा


चुनाव आयोग ने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों के तबादले के दिए आदेश

चुनाव आयोग ने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों के तबादले के दिए आदेश

वेब ख़बरिस्तान, जालंधर। चुनाव आयोग की ओर से विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। आयोग ने उन सभी राज्य की सरकारों, जहाँ चुनाव होने वाले हैं, को अपने गृह जिलों में तैनात और पिछले चार साल में एक ही जिले में तीन साल से तैनात अधिकारियों के तबादले का निर्देश दिया है। नोटिफिकेशन में लिखा है कि गोवा में मौजूदा सरकार का समय 15 मार्च 2022, मणिपुर में 19 मार्च, पंजाब में 27 मार्च, उत्तराखंड में 23 मार्च और उत्तर प्रदेश में 14 मई तक है। गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड में तीन साल तक की अवधि का समय 31 मार्च जबकि युपी में 31 मई तक माना जाएगा। चुनावी प्रक्रिया निष्पक्ष करवाने के लिए होंगे तबादले अधिकारियों के तबादले संबंधी निर्देश जारी करना सामान्य है। चुनाव आयोग लोकसभा या विधानसभा चुनावों से ठीक पहले ऐसे निर्देश जारी करता रहता है ताकि चुनावी प्रक्रिया में किसी तरह की दखलंदाजी नहीं हो सके और चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष और स्वतंत्र ढंग से कराए जा सकें। राज्य सरकार तबादलों की पूरी रिपोर्ट 31 दिसंबर तक चुनाव आयोग को सौंपेगी। इसमें प्रशाशन सहित पुलिस विभाग से भी अधिकारीयों के तबादले किये जायेंगे। बड़े पैमाने पर होगी कर्मचारियों की तैनाती आयोग ने साफ किया है कि चुनावी कार्य के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी लेकिन वह राज्य मशीनरी को बड़े पैमाने पर इधर से उधर नहीं करना चाहता है। इसमें कहा गया है कि जो लोग सीधे तौर पर चुनाव से जुड़े नहीं है, तबादला निर्देश उन पर लागू नहीं होंगे।

https://webkhabristan.com/desh/election-commission-orders-transfer-of-officers-posted-in-home-districts-4242
लखीमपुर खीरी में जहां हिंसा हुई वहां बनेगा स्मारक, किसानों की मूर्ति लगाकर पत्थरों पर लिखी जायेगी जुल्म की गाथा

लखीमपुर खीरी में जहां हिंसा हुई वहां बनेगा स्मारक, किसानों की मूर्ति लगाकर पत्थरों पर लिखी जायेगी जुल्म की गाथा

वेब ख़बरिस्तान,गाजियाबाद। दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी की ओर से लखीमपुर में उसी स्थान पर किसानों का स्मारक बनवाने का ऐलान किया गया है, जहां 3 अक्टूबर को हिंसा हुई थी। यह ऐलान तिकुनिया में हुए अंतिम अरदास में किया गया। यहाँ चार किसान और एक पत्रकार का स्मारक बनेगा। डेढ़ से दो एकड़ जमीन पर बनेगा स्मारक गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने एक अखबार से बातचीत में बताया कि तिकुनिया में उसी जगह शहीद किसान स्मारक बनाएंगे, जहां पर चार किसानों व एक पत्रकार की शहादत हुई है। इसके लिए हमें करीब डेढ़ से दो एकड़ जमीन चाहिए। जमीन के लिए हम स्थानीय खेत के मालिकों से बातचीत कर उनसे जमीन खरीदेंगे। एक करोड़ रूपए तक आएगा खर्च मनजिंदर सिरसा ने कहा- यहाँ चारों किसान व एक पत्रकार का स्टैच्यू लगाया जाएगा। स्मारक पर जो पत्थर लगेंगे, उन पर यह पूरी घटना काले अक्षरों में अंकित की जाएगी। ताकि आने वाली पीढ़ी दर पीढ़ी याद रहे कि सरकार ने कैसे जुल्म ढाया, लेकिन किसान दबे नहीं। जमीन से लेकर निर्माण तक करीब एक करोड़ रुपए खर्च होने की उम्मीद है। इसका खर्च दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी उठाएगी।

https://webkhabristan.com/desh/where-violence-took-place-in-lakhimpur-kheri-a-memorial-will-be-built-4228
मुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर आज से फिर से शुरू हुई उड़ानें

मुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर आज से फिर से शुरू हुई उड़ानें

वेब ख़बरिस्तान, मुंबई। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा घरेलू टर्मिनल टी-1 पर 13 अक्टूबर से 70 उड़ानों के साथ परिचालन फिर से शुरू करेगा। अलग-अलग निजी एयरलाइनों की उड़ानें अब टी1 से संचालित होंगी, जिसकी शुरुआत गो फर्स्ट की पहली उड़ान से हुई जो बुधवार को सुबह 5.50 बजे चेन्नई के लिए और चेन्नई से मुंबई के लिए पहली आने वाली उड़ान सुबह 7.20 बजे हुई। एयर एशिया शनिवार 16 अक्टूबर से टी-1 से अपनी उड़ानें फिर से शुरू करेगी और अन्य वाहक भी इसका पालन करेंगे। एक संक्षिप्त अवधि को छोड़कर, टी1 महामारी के कारण महीनों तक संचालन के लिए लगभग बंद रहा और सभी सेवाओं के साथ लॉकडाउन को देखते हुए टी-2 में स्थानांतरित कर दिया गया था। सीएसएमआईए ने 20 अक्टूबर से टी-1 को फिर से खोलने की योजना बनाई थी। हालांकि, हाल के हफ्तों में यात्री यातायात और उड़ानों में भारी भीड़ को देखते हुए परिचालन 13 अक्टूबर को फिर से शुरू करेगा। टी1 पर सुरक्षा उपायों के अलावा, यात्रियों के लाभ के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने और आरटी-पीसीआर टेस्ट केंद्र स्थापित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं।

https://webkhabristan.com/desh/flights-resumed-from-today-at-terminal-1-of-mumbai-airport-4223
हरियाणा में मॉब लिंचिंग: मामूली रंजिश में बीएससी के स्टूडेंट की पीट-पीटकर हत्या

हरियाणा में मॉब लिंचिंग: मामूली रंजिश में बीएससी के स्टूडेंट की पीट-पीटकर हत्या

वेब ख़बरिस्तान, रेवाड़ी। हरियाणा के महेन्द्रगढ़ में एक पिछड़ी जाति के छात्र पर बेरहमी से लाठी-डंडे बरसाने का वीडियो सामने आया है। हमले में घायल छात्र ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वायरल वीडियो में बदमाश हमला करने के साथ ही बीच-बीच में छात्र को पानी भी पिलाते रहे। वारदात 9 अक्टूबर की है, लेकिन वीडियो अब सामने आया है। महेन्द्रगढ़ पुलिस ने आधा दर्जन नामजद सहित 6 से ज्यादा लोगों पर हत्या का केस दर्ज कर लिया है। एक आरोपी विक्की उर्फ फुकरा को गिरफ्तार किया गया है। कोर्ट ने उसे दो दिन की रिमांड पर भेजा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी गौरव की मौत का कारण बेरहमी से हुई पिटाई ही सामने आई हैं। महेन्द्रगढ़ के बवाना निवासी 18 वर्षीय स्टूडेंट गौरव यादव 9 अक्टूबर की दोपहर को महेन्द्रगढ़ से बाइक पर अपने घर लौट रहा था। तभी उसे रास्ते में गांव मालड़ा में नहर के पास रवि, कप्तान, अजय और मोहन समेत 10 से अधिक लोगों ने रोक लिया। इससे पहले गौरव कुछ समझ पाता बदमाशों ने उसे चारों तरफ से घेर लिया। एक आरोपी घटना का वीडियो बना रहा था, बाकी लोग गौरव पर लाठी-डंडों की बौछार करने लगे। उसे बचाने के लिए एक व्यक्ति आता है, जिसे आरोपी वहां से हटा देते हैं। गौरव हाथ जोड़कर रहम की भीख मांगता रहा, लेकिन आरोपी उस पर लगातार हमला करते रहे। आरोपी कुछ देर रुकने के बाद गौरव को पानी भी पिलाते ताकि वह जल्दी दम न तोड़ दे और उसे फिर पीटना शुरू कर देते। जानकारी मिली है कि इसके बाद बदमाश उसे एक होटल के पीछे लेकर गए। यहां भी गौरव को बुरी तरह पीटा। कुछ देर बाद आरोपी उसे बेसुध छोड़कर फरार हो गए। गौरव के परिजन उसे अस्पताल ले गए, जहां उसी दिन उसकी मौत हो गई। रवि से हुआ था गौरव का झगड़ा सूत्रों के अनुसार 15 सितंबर को इलाके में जागरण हो रहा था। यहीं पर गौरव और रवि उर्फ लंगड़ा के बीच किसी बात पर कहासुनी हुई थी। वायरल वीडियो में भी रवि ही बेरहमी से मारपीट और गाली-गलौज करता दिख रहा है। पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए 3 अलग-अलग टीमें गठित की हैं।

https://webkhabristan.com/desh/mob-lynching-in-haryana-bsc-student-lynched-in-a-petty-rivalry-4219
पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी के दाम भी बढ़ने लगे, 12 दिन में दूसरी बार हुई महंगी

पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी के दाम भी बढ़ने लगे, 12 दिन में दूसरी बार हुई महंगी

वेब ख़बरिस्तान, नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की देश में बढ़ती कीमतों के बीच सीएनजी-पीएनजी के भी दाम बढ़ने लगे हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने मंगलवार को कई शहरों में सीएनजी गैस और पीएनजी दोनों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कंपनी ने ट्वीट कर कहा है कि बढ़ी हुई कीमतें 13 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से लागू हो गई हैं। बता दें कि 12 दिन में यह दूसरी बार है जब CNG, PNG के दाम बढ़ा दिए गए हैं। राजधानी दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी की गई है। नई कीमतें आज से लागू हो रही हैं। एक अक्टूबर को हुई थी बढ़ोतरी इसके पहले 1 अक्टूबर 2021 को दाम में बढ़ोतरी की गई थी। देश की राजधानी दिल्ली में 13 अक्टूबर सुबह 6 बजे से CNG की कीमत 49.76 रुपये प्रति किलो हो गई है, जो कि पहले 47.48 रुपये प्रति किलो थी। इससे पहले एक अक्टूबर को CNG 2.28 रुपये प्रति किलो और PNG 2.10/scm महंगी हुई थी। किस शहर में कितनी है CNG की कीमत अजमेर, पाली और राजसामंद: 65.02 रुपये प्रति किलो कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर: 66.54 रुपये प्रति किलो नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद: 56.02 रुपये प्रति किलो गुरुग्राम: 58.20 रुपये प्रति किलो रेवाड़ी: 58.90 रुपये प्रति किलो करनाल और कैथल: 57.10 रुपये प्रति किलो मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली: 63.28 रुपये प्रति किलो।

https://webkhabristan.com/desh/after-petrol-and-diesel-now-the-prices-of-cng-also-started-increasing-4217
बच्चों की वैक्सीन पर सबसे बड़ी खबर: कोवैक्सिन को सरकार ने दी मंजूरी

बच्चों की वैक्सीन पर सबसे बड़ी खबर: कोवैक्सिन को सरकार ने दी मंजूरी

वेब ख़बरिस्तान, नई दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने देश में 2 से 18 साल के लिए कोवैक्सिन की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी गई है। सरकार की तरफ से इस वैक्सीन को लेकर जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी। बच्चों को कोवैक्सिन की दो डोज दी जाएगी। इससे पहले जायडस कैडिला की कोरोना वैक्‍सीन ZyCoV-D को 'इमर्जेंसी यूज' के लिए दवा नियामक डीसीजीआई से मंजूरी दी गई थी । यह 12 साल के बच्‍चों, किशोरों और बड़ों को लगाई जा सकेगी। भारत में बनी यह दुनिया की पहली डीएनए बेस्‍ड वैक्‍सीन थी। देश में अभी कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक-वी टीके केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिए जा रहे हैं। इनकी दो खुराक दी जाती हैं। जबकि इसके विपरीत जायकोव-डी तीन-खुराक वाला टीका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में दी थी जानकारी इस साल जुलाई में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने संसद में बताया था कि देश में दो कंपनियां बच्चों की कोरोना वैक्सीन की दिशा में काम कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि जायडस कैडिला ने इसे लेकर ट्रायल शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि भारत बायोटैक कंपनी ने भी यह ट्रायल शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस बारे में अभी उन्हें यह अनौपचारिक रूप से सूचना मिली है।

https://webkhabristan.com/desh/biggest-news-on-childrens-vaccine-covaxin-has-been-approved-by-the-govenment-4210
कुट्टू के आटे की रोटी खाने के बाद 24 वर्षीय छात्रा की मौत, पेट और सिरदर्द होने के बाद तोड़ा दम

कुट्टू के आटे की रोटी खाने के बाद 24 वर्षीय छात्रा की मौत, पेट और सिरदर्द होने के बाद तोड़ा दम

वेब ख़बरिस्तान,रोहतक। हनुमान कॉलोनी में रहने वाली एक छात्रा की कुट्टू के आटे की रोटी खाने के बाद हालत बिगड़ गई है। इसके बाद परिजनों ने उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया। वहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। इस मामले की जानकारी परिजनों ने पुलिस को दी। इस बात की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लिया। परिजनों के बयान लिए गए। शव को पोस्टमार्टम के लिए पीजीआई भिजवा दिया गया है, जहां उसका पोस्टमार्टम कुछ ही देर बाद होगा। दिन भर भक्तिभाव में डूबी रहती थी राधिका (24) बीएससी फाइनल ईयर की छात्रा थी। उसने नवरात्रि के सभी व्रत रखे थे। परिजनों ने बताया कि राधिका हर साल व्रत रखती है। लेकिन इस बार उसने कठोर व्रत रखे थे। वह केवल सुबह शाम ही खाती पीती थी। दिन भर भक्तिभाव में डूबी रहती थी। सोमवार शाम को उसने कुट्टू के आटे की रोटी खाई। कुछ देर बाद उसके सिर में दर्द होने लगा। दवाई खाकर भी हालत में नहीं आया सुधार राधिका के सिर के साथ-साथ पेट में भी दर्द होने लगा। इसके बाद वह उल्टियां करने लगी। जब हालत ज्यादा बिगड़ी तो उसे नजदीक के अस्पताल ले जाया गया। यहाँ से दवाई दिलवाकर परिजन उसे वापस घर ले आए। लेकिन घर आने के बाद भी उसकी हालत में कुछ सुधार नहीं आया। उसके पेट में और भी ज्यादा दर्द होने लगा। परिजन उसे निजी अस्पताल ले गए। डॉक्टरों ने उसे भर्ती कर लिया। रातभर उपचार के बाद सुबह उसकी मौत हो गई। फ़ूड प्वॉइजनिंग का हो सकता मामला पुलिसकर्मी प्रदीप ने कहा कि प्रारंभिक दृष्टि में यह फूड प्वॉइजनिंग से मौत लगती है। फिर भी परिजनों के ब्यानों और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

https://webkhabristan.com/desh/24-year-old-girl-dies-after-eating-buckwheat-flour-4202
लक्ष्मीनगर से पाक आतंकी गिरफ्तार, AK-47, ग्रेनेड मिले, दिवाली पर दिल्ली को दहलाने की थी साजिश

लक्ष्मीनगर से पाक आतंकी गिरफ्तार, AK-47, ग्रेनेड मिले, दिवाली पर दिल्ली को दहलाने की थी साजिश

वेब ख़बरिस्तान, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने त्योहारों से पहले आतंकी हमले की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। पुलिस की स्पेशल सेल ने लक्ष्मी नगर के रमेश पार्क से पाकिस्तानी आतंकी को गिरफ्तार किया है। यह आतंकी फर्जी आईडी के साथ दिल्ली में रह रहा था। गिरफ्तार आतंकी के पास से एक AK-47 राइफल के साथ एक एक्स्ट्रा मैगजीन व 60 राउंड गोली, एक हैंड ग्रेनेड, 50 राउंड गोली के साथ 2 अत्याधुनिक पिस्टल जब्त की गई है। दिल्ली में गिरफ्तार हुए आतंकी की पहचान मो. अशरफ अली के रूप में हुई है। यह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का रहने वाला है। खबर है कि यह नेपाल के रास्ते भारत पहुंचा था। यह आतंकी दिल्ली में अली अहमद नूरी के रूप में नाम बदल कर रह रहा था। बताया जा रहा है कि आतंकी अशरफ अली को आईएसआई ने दिल्ली समेत भारत के अन्य हिस्सो में हमले के लिए ट्रेनिंग दी थी। आतंकी के पास से फर्जी भारतीय पासपोर्ट भी बरामद किया गया है। अभी तीन दिन पहले ही दिल्ली में फेस्टिव सीजन के दौरान आतंकी हमले के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने हाई अलर्ट किया था। दिल्ली पुलिस को खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली थी कि फेस्टिव सीजन में आतंकवादी हमला हो सकता है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने शनिवार को पुलिस के टॉप अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी। आतंकी हमले का इनपुट के मिलने के बाद अलर्ट भी किया था।

https://webkhabristan.com/desh/terrorist-arrested-from-laxminagar-ak-47-grenades-found-4199