देश

जर्मनी में pm modi का भारतीयों ने स्वागत किया जर्मन दुल्हन ने पैर छूकर आशीर्वाद लिया

जर्मनी में PM modi का भारतीयों ने स्वागत किया, जर्मन दुल्हन ने पैर छूकर आशीर्वाद लिया

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 के 48वें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जर्मनी के म्यूनिख में हैं


हिमाचल में युवा रोजगार यात्रा निकालेगी कांग्रेस, दो नेता पुत्रों  को सौंपी जिम्मेदारी

हिमाचल में युवा रोजगार यात्रा निकालेगी कांग्रेस, दो नेता पुत्रों  को सौंपी जिम्मेदारी

ख़बरिस्तान, धर्मशाला हिमाचल प्रदेश में चुनावी वर्ष में यूथ को साधने के लिए कांग्रेस युवा रोजगार यात्रा निकालेगी। यात्रा प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और प्रचार कमेटी अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में निकाली जाएगी। वहीं यात्रा की जिम्मेदारी कांग्रेस के दो युवा नेताओं रघुवीर सिंह बाली ओर विक्रमादित्य सिंह को सौंपी गई है। रघुबीर बाली पूर्व मंत्री स्व जीएस बाली और विक्रमादित्य सिंह पूर्व मुख्यमंत्री स्व वीरभद्र सिंह के बेटे हैं। पहले कांग्रेस महासचिव और विधायक विक्रमादित्य सिंह को इस यात्रा का प्रभारी नियुक्त किया गया था। अब पार्टी हाईकमान ने रघुवीर सिंह बाली और विक्रमादित्य सिंह को यात्रा के लिए समन्वयक बनाया है। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह की अध्यक्षता में यह यात्रा निकली जाएगी। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू को यात्रा के लिए सह अध्यक्ष होंगे। इनका कार्यक्षेत्र भी तय कर दिया गया है। रघुवीर सिंह कांगड़ा और हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में यात्रा का आयोजन और इसकी तैयारियां देखेंगे, जबकि विक्रमादित्य सिंह को शिमला और मंडी संसदीय क्षेत्र की जिम्मेदारी सौंपी गई है पार्टी हाईकमान ने 4 सदस्यीय कमेटी भी गठित की है। इसमें कांग्रेस महासचिव विनोद सुल्तानपुरी, आश्रय शर्मा, अभिषेक राणा, युवा कांग्रेस अध्यक्ष निगम भंडारी व एनएसयूआई के अध्यक्ष छत्तर सिंह को सदस्य बनाया है।

https://webkhabristan.com/desh/congress-will-take-out-youth-employment-tour-in-himachal-10201
Fire Incident In Himachal : शिमला के चियोग बाजार में भीषण अग्निकांड, एक दर्जन दुकानें राख

Fire Incident In Himachal : शिमला के चियोग बाजार में भीषण अग्निकांड, एक दर्जन दुकानें राख

ख़बरिस्तान, धर्मशाला ठियोग उपमंडल के चियोग बाजार बीती रात भीषण अग्निकांड हुआ है। अग्निकांड में 10 से ज्यादा दुकानें जलकर राख हो गई है। करोड़ों रुपये की संपत्ति के नुकसान का अनुमान है। दमकल कर्मियों को आग पर काबू पाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी और रात दो बजे पूरी तरह पर काबू पाया गया. आग के कारणों का फिलहाल पता नहीं लग पाया है. पुलिस लोगों से पूछताछ करके आग के कारणों का पता लगाने में जुटी हुई है। जानकारी के अनुसार आग बुझाने के लिए दमकल वाहन मौके पर देरी से पहुंचे। इससे आग और भयानक हो गई और कई दुकानों आग की चपेट में आ गई। बताया जा रहा है कि ये आग तक लगी जब सभी दुकानदार दुकानें बंद कर अपने घर जा चुके थे, जिसके चलते लोगों को आग लगने का पता ही नहीं चला। जब तक ठियोग से पहला दमकल वाहन मौके पर पहुंचा, तब तक 5 के करीब दुकानें जलकर राख हो गई थी। पहली गाड़ी का पानी खत्म होने के चलते आग बुझाने में और देरी हुई। बाद में शिमला से दूसरा अग्निशमन वाहन मौके पर पहुंचा और तब जाकर कहीं आग बुझाने का काम शुरू हुआ। रात एक बजे तक आग पर पूरी तरह काबू पाया गया। अग्निशमन अधिकारी डीसी शर्मा ने बताया कि रात को चियोग बजार में आगजनी की सूचना मिली थी, जिसके बाद अग्निशमन वाहन मौके पर भेजे गए।

https://webkhabristan.com/desh/fire-incident-in-himachal-massive-fire-in-chiyog-market-shimla-10199
Maharashtra Politics : शिवसेना के 15 बागी विधायकों को केंद्र ने Y प्लस सुरक्षा दी, घरों पर तैनात होगी सीआरपीएफ

Maharashtra Politics : शिवसेना के 15 बागी विधायकों को केंद्र ने Y प्लस सुरक्षा दी, घरों पर तैनात होगी सीआरपीएफ

वेब खबरिस्तान। महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के साथ गए शिवसेना के 15 बागी विधायकों को केंद्र सरकार की ओर से Y प्लस सुरक्षा दी गयी है। अब इन्हें CRPF की सिक्योरिटी मुहैया कराई गई है। इन विधायकों के घरों पर भी CRPF तैनात कर दी गई है। बता दें कि विधायकों के घरों और दफ्तरों पर शिवसैनिकों के हमलों के बाद यह फैसला लिया गया है। बागी विधायक जायेंगे सुप्रीम कोर्ट अयोग्यता का नोटिस पा चुके 16 बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला किया है। बागी विधायक कोर्ट में शिवसेना विधायक दल के नए नेता के फैसले को भी चुनौती देंगे। दूसरी ओर शिवसेना में उठे विद्रोह को रोकने के लिए उद्धव की पत्नी रश्मि ठाकरे ने भी मोर्चा थाम लिया है। सूत्रों अनुसार रश्मि ने बागी विधायकों की पत्नियों को मैसेज भेजा है और कहा कि अपने पति को मनाएं। रश्मि ने कुछ बागी विधायकों की पत्नियों से फोन पर भी बात की है। वही देवेंद्र फडणवीस आज दिल्ली पहुंच सकते हैं। यहां आगे की रणनीति तय किया जाएगा। फडणवीस शुक्रवार रात को वडोदरा में एकनाथ शिंदे से मिले थे।

https://webkhabristan.com/desh/maharashtra-politics-center-gives-y-plus-security-to-15-rebel-shiv-sena-mlas-10196
बड़ा हादसा टला :  मुख्यमंत्री योगी के हेलिकॉप्टर से टकराया पक्षी, बाल बाल बचे 

बड़ा हादसा टला :  मुख्यमंत्री योगी के हेलिकॉप्टर से टकराया पक्षी, बाल बाल बचे 

वेब ख़बरिस्तान। वाराणसी में आज सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हेलिकॉप्टर में बर्ड हिट के कारण उसे एहतियातन पुलिस लाइन ग्राउंड में वापस लैंड कराया गया। इस कारण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पुलिस लाइन ग्राउंड से वापस सर्किट हाउस आए। अब वह सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे। बता दें कि पुलिस लाइन ग्राउंड से उड़ान भरने के बाद पिसौर पुल के समीप आसमान में सीएम योगी के हेलिकॉप्टर में बर्ड हिट हुआ है। दो दिन के दौरे पर वाराणसी आये थे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार की शाम दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आए थे। जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी दौरा प्रस्तावित है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पित और शिलान्यास की जाने वाले परियोजनाओं की जानकारी लेने के साथ ही कानून व्यवस्था की समीक्षा की थी। इसके बाद वह स्थलीय निरीक्षण करते हुए श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में जारी निर्माण कार्य का जायजा लेने और दर्शन-पूजन करने गए थे। आज सुबह 9 बजे के लगभग वह लखनऊ जाने के लिए सर्किट हाउस से पुलिस लाइन ग्राउंड के लिए रवाना हुए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हेलिकॉप्टर पुलिस लाइन ग्राउंड से उड़ान भरने के थोड़ी ही देर बाद वापस लैंड किया तो पुलिस और प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। सीएम नीचे उतरे तो पता लगा कि पिसौर पुल के समीप 1550 फीट की ऊंचाई पर आसमान में एक पक्षी हेलिकॉप्टर से टकरा गया था। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर में बर्ड हिट हो गया था, इसलिए एहतियात बरतते हुए हेलीकॉप्टर को वापस पुलिस लाइन ग्राउंड में लैंड कराया गया।

https://webkhabristan.com/desh/big-accident-averted-bird-collided-with-chief-minister-yogis-helicopter-10189
Himachal cabinet Meeting : चुनावी साल में जयराम सरकार ने खोला सरकारी नौकरियों का पिटारा, हज़ारों पोस्ट भरेंगे, जानें मंत्रिमंडल के अहम निर्णय

Himachal cabinet Meeting : चुनावी साल में जयराम सरकार ने खोला सरकारी नौकरियों का पिटारा, हज़ारों पोस्ट भरेंगे, जानें मंत्रिमंडल के अहम निर्णय

खबरिस्तान नेटवर्क, धर्मशाला हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य सचिवालय शिमला में आयोजित की गई। कैबिनेट बैठक में कई बड़े व अहम निर्णय लिए गए हैं। जयराम सरकार ने युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए हजारों पोस्ट भरने की मंजूरी दी है। जल शक्ति विभाग में 3970 पैरा वर्कर भर्ती होंगे कैबिनेट ने जल शक्ति विभाग में 3970 पैरा वर्कर भर्ती करने का फैसला लिया है। इनमें 1146 पैरा पंप ऑपरेटर, 480 पैरा फिटर व 2344 मल्टी पर्पज वर्करों को पैरा वर्कर नीति के अनुसार मानदेय के आधार पर (छह घंटे प्रतिदिन) नियुक्त करने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में नवगठित ग्राम पंचायतों के लिए चयन समिति के माध्यम से ग्राम रोजगार सेवकों के 124 पदों को भरने की भी स्वीकृति दी गई। एक्साइज पुलिस की 73 पोस्ट भरेंगी बैठक में आबकारी पुलिस के 73 पद स्वीकृत करने का फैसला लिया गया। राज्य कर एवं आबकारी विभाग में लंबे समय से चली आ रही यह मांग पूरी हो गई है। इसके अलावा सरकारी विभागों में दिव्यांग अधिकारियों और कर्मचारियों को पदोन्नति में चार फीसदी कोटा मिलेगा। कैबिनेट ने क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए कांगड़ा जिले की जयसिंहपुर तहसील के जालग में नई उप तहसील खोलने को स्वीकृति प्रदान की। कैबिनट ने हिमाचल प्रदेश विधवा पुनर्विवाह नियम-2013 में संशोधन कर 50000 रुपये के बजाय 65000 की राशि देने का प्रावधान करने का फैसला लिया। फैसलों की जानकारी देते हुए पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम लिमिटेड के पक्ष में राज्य सरकार की गारंटी राशि को 10 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 30 करोड़ रुपये करने के लिए अपनी मंजूरी दी। इससे वन निगम कम ब्याज दर पर सीसीएल (नकद ऋण सीमा) का लाभ उठा सकेगा। यह कोटा चतुर्थ श्रेणी से तृतीय श्रेणी, तृतीय श्रेणी से द्वितीय श्रेणी के अंतर्गत पदोन्नति पदों में रिक्तियों की कुल संख्या में दिया जाएगा। इसके अलावा कई नए संस्थान खोलने व स्कूल अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया है। परीक्षाओं में नकल पर अब 3 साल के लिए अयोग्य होंगे हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा परीक्षाओं का स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए कैबिनेट ने हमीरपुर कर्मचारी चयन आयोग व बोर्ड, विभागों को परीक्षा एक्ट 1984 के दायरे में लाने का फैसला लिया है। अब इनके माध्यम से होने वाली परीक्षाओं में यदि कोई नकल करते पकड़े गए तो उन्हें तीन वर्ष के लिए परीक्षाओं से बाहर किया जाएगा।

https://webkhabristan.com/desh/himachal-cabinet-meeting-in-the-election-year-jairam-sarkar-opened-the-box-of--10184
maharashtra politics : शिंदे के बेटे और बागी MLA के घर-दफ्तर पर शिवसैनिकों का हमला,16 विधायकों को नोटिस जारी

maharashtra politics : शिंदे के बेटे और बागी MLA के घर-दफ्तर पर शिवसैनिकों का हमला,16 विधायकों को नोटिस जारी

वेब खबरिस्तान। शिवसेना कार्यकर्ताओं ने एकनाथ शिंदे के बेटे व कल्याण से सांसद श्रीकांत शिंदे के दफ्तर पर तोड़फोड़ की है। ठाणे के उल्हासनगर इलाके के दफ्तर में शिवसैनिकों ने पत्थर फेंके हैं। शिंदे गुट के विधायक तानाजी सावंत के पुणे स्थित घर और दफ्तर पर भी तोड़फोड़ की गई है। इसके साथ ही डिप्टी स्पीकर ने एकनाथ शिंदे समेत 16 विधायकों को नोटिस जारी कर 27 जून तक जवाब मांगा है। नोटिस में कहा गया है कि क्यों न आपकी सदस्यता रद्द कर दी जाए? दरअसल, शिवसेना ने 16 बागी विधायकों के सदस्यता रद्द करने की अर्जी शुक्रवार को डिप्टी स्पीकर को दी थी। शिंदे पहले नाथ थे, अब दास हो गए शिवसेना की हाईलेवल मीटिंग में उद्धव ने शिंदे पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा- शिंदे पहले नाथ थे, लेकिन अब दास हो गए हैं। उद्धव ने आगे कहा कि सुलगते बम पर बागी बैठे हुए हैं। बालासाहब का नाम लेकर कोई पॉलिटिक्स नहीं कर पाएंगे। मीटिंग के बाद संजय राउत ने कहा- वोट मांगना हो तो अपने बाप के नाम से मांगो, शिवसेना के बाप के नाम का इस्तेमाल मत करो। उद्धव की मीटिंग में 6 प्रस्ताव पास किया गया। शिवसेना बालासाहब की है और रहेगी और किसी को भी बालासाहब के नाम का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा।बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे से शिवसेना संगठन में से नेता का पद छीन लिया जाए।बागी विधायको पर कारवाई करने का अधिकार शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे को दिया गया है।मराठी अस्मिता और हिंदुत्व के मुद्दे पर आगे शिवसेना और आक्रमक रवैया अपनाएगी।कोरोना काल में उद्धव ठाकरे किए काम और धारावी मॉडल की सराहना को लेकर धन्यवाद पेश किया गया।मुंबई महानगरपालिका के चुनाव में फिर से शिवसेना की जीत का संकल्प लिया गया।

https://webkhabristan.com/desh/maharashtra-politics-shiv-sainiks-attack-shindes-son-and-rebel-mlas-office-10181
अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर सेना अलर्ट, यात्रा से पहले आंतकियों के खिलाफ सर्च अभियान

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर सेना अलर्ट, यात्रा से पहले आंतकियों के खिलाफ सर्च अभियान

वेब खबरिस्तान, जम्मू। सुरक्षा बलों की ओर से आज जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) से लगे इलाकों में सीमा पार सुरंगों का पता लगाने और अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ के किसी भी प्रयास को नाकाम करने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सांबा, कठुआ और जम्मू के जिलों के सीमावर्ती गांवों में संयुक्त रूप से तलाशी अभियान चलाया। कोरोना के कारण दो साल बाद 43 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू हो रही है। यह यात्रा दो मार्गों - दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में नुनवान के पारंपरिक 48 किलोमीटर और मध्य कश्मीर के गांदरबल में बालटाल से 14 किलोमीटर छोटे मार्ग - से शुरू होगी। सांबा के पुलिस उपाधीक्षक (अभियान) जीआर भारद्वाज ने कहा, “विभिन्न खुफिया सूचनाओं से पता चलता है कि आतंकवादी यात्रा को बाधित करने के लिए सीमा पार से घुसपैठ करने की साजिश रच रहे हैं।”सुचेतगढ़ सीमा से रीगल तक लगभग आठ किलोमीटर के क्षेत्र में संयुक्त बलों द्वारा किसी भी संभावित सीमा पार सुरंग का पता लगाने पर ध्यान केंद्रित किया गया । संभव है कि घुसपैठ के लिये आतंकवादियों द्वारा सीमा पार से सुरंग खोदी गई हो। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने अभियान के दौरान आम तौर पर इस्तेमाल नहीं होने वाले सभी इलाकों में तलाशी ली, जो आगामी यात्रा के लिए किए गए अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम का हिस्सा है। भारद्वाज ने कहा, “हम खतरे के प्रति सतर्क हैं और यात्रा को बाधित करने के आतंकवादियों के किसी भी मंसूबे को विफल करने के लिए इलाके में गश्त, तलाशी अभियान और रात की चौकसी बढ़ा दी गई है।”

https://webkhabristan.com/desh/army-alert-regarding-the-security-of-amarnath-yatra-search-operation-10178
Tiranga Yatra In Kullu :  केजरीवाल बोले- अपने बच्चों को बेहतर एजुकेशन व बढ़िया अस्पताल चाहिए तो हमें एक मौका दें 

Tiranga Yatra In Kullu :  केजरीवाल बोले- अपने बच्चों को बेहतर एजुकेशन व बढ़िया अस्पताल चाहिए तो हमें एक मौका दें 

ख़बरिस्तान, कुल्लू हिमाचल में आम आदमी पार्टी के चुनाव अभियान को बूस्ट करने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान शनिवार दोपहर बाद कुल्लू पहुंचे। पंजाब में आम आदमी पार्टी को मिली धमाकेदार जीत के बाद अब पार्टी का फोकस हिमाचल विधानसभा चुनावों पर है। इसके लिए आप ने पूरी ताकत झोंकना शुरू कर दी है। अरविंद केजरीवाल व भगवंत मान ने कुल्लू के कॉलेज गेट से लेकर ढालपुर चौक तक 300 मीटर लंबी तिरंगा यात्रा निकाली। यात्रा में केजरीवाल, भगवंत मान के साथ आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर भी रथनुमा टेम्पो में मौजूद रहे। हिमाचल के विभिन्न जिलों से आये हज़ारों आप कार्यकर्ताओं ने तिरंगा लिए यात्रा में भाग लिया। ढालपुर में केजरीवाल ने प्रदेश की जयराम सरकार को शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली व्यवस्था के मुद्दे पर घेरा। अरविंद केजरीवाल ने फिर से अपनी स्क्रिप्ट दोहराते हुए कहा कि हम राजनीति नहीं जानते और न ही यहां राजनीति करने आए हैं। हमारा सफर अन्ना आंदोलन से शुरू हुआ था और उसके बाद हमने पार्टी का गठन किया। केजरीवाल ने कहा कि वो फ्री की पॉलिटिक्स नहीं करते बल्कि मुफ्त शिक्षा व सेहत सुविधाओं का जनता को हक़ है।देश से भ्रष्टाचार को मिटाना आम आदमी का पार्टी का मकसद है। सबसे पहले दिल्ली में भ्रष्टाचार को खत्म किया और अब पंजाब में इस ओर कदम बढ़ाए हैं। इसके परिणाम धीरे-धीरे आपके सामने आ रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि हिमाचल के बजट कहाँ खर्च किया जाता है, इसका कोई पता नहीं। इस पहाड़ी प्रदेश में दोनों दलों ने लोगों को कोई सुविधा नहीं दी है।

https://webkhabristan.com/desh/in-tiranga-yatra-in-kullu-kejriwal-said-for-better-education-choose-us--10177