सदी की सबसे मंहगी पेंटिंग:1500 करोड़ से ज्यादा में बिकी इस अभिनेत्री की आइकॉनिक पेंटिंग

मर्लिन मुनरो का जन्म 1926 में लॉस एंजलिस, कैलिफोर्निया में हुआ था

मर्लिन मुनरो का जन्म 1926 में लॉस एंजलिस, कैलिफोर्निया में हुआ था



मर्लिन मुनरो की पेंटिंग का नाम "शॉट सेज ब्लू मर्लिन" है

वेब खबरिस्तान। आइकॉनिक अमेरिकन एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो की पेंटिंग 1500 करोड़ रुपए ($195 मिलियन) से ज्यादा में बिकी है। इस पेंटिंग को न्यूयॉर्क ऑक्शन में सबसे मंहगी कीमत में बेचा गया। पेंटर एंडी वारहोल की ओर से अभिनेत्री के निधन के 2 साल बाद 1964 में इसे पेंटिंग को बनाया था। नीलामी से मिलने वाले फंड को अनाथ बच्चों की मदद के लिए लगाया जाएगा।

मर्लिन मुनरो की पेंटिंग का नाम "शॉट सेज ब्लू मर्लिन" है। ये आर्टवर्क मैनहट्टन के क्रिस्टी हैडक्वार्टर में केवल चार मिनट में ही 1500 करोड़ से ज्यादा कीमत में बिका। इसके साथ ही ये 20 वीं सदी का सबसे मंहगा आर्टवर्क हो गया है। हालांकि, पोर्ट्रेट खरीदने वाले की पहचान अभी तक सामने नहीं आई है। 

foundation का मकसद अनाथ बच्चों की मदद करना 


पोर्ट्रेट की सेल का पैसा थॉमस एंड डोरिस अम्मान फाउंडेशन ज्यूरिख को जाएगा। यह फाउंडेशन पेंटिंग्स को ऑक्शन में ऐग्जीबिट करती है। इस फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य पेंटिंग्स से आए पैसों से अनाथ बच्चों की हेल्प करना है। ये अनाथ बच्चों को हेल्थकेयर और एजुकेशन प्रोवाइड कराती है।

ये  हैं मर्लिन मुनरो?

मर्लिन मुनरो का जन्म 1926 में लॉस एंजलिस, कैलिफोर्निया में हुआ था। मर्लिन एक अमेरिकन एक्ट्रेस और मॉडल थीं। उन्होंने तीन शादियां की थीं, उनकी पहली शादी महज 16 साल की उम्र में हुई थी। मर्लिन मुनरो का नाम अमरीकी राष्ट्रपति जॉन कैनेडी से लेकर सिंगर फ्रैंक सिनात्रा और बेसबाल खिलाड़ी जो डिमैगियो तक से जुड़ा। एक्ट्रेस की मृत्यु 1962 में ड्रग ओवरडोज की वजह से हुई थी। 

Related Links